Best books for entrepreneurs

किताबें (Books) न केवल सूचना और ज्ञान के भंडार हैं बल्कि हमारे चिंतन और मानसिक विस्तार में हमारी बहुत मदद करती है। अगर आप एक उद्यमी(entrepreneur) है तो ये आपके लिए बहुत जरुरी हो जाता है कि आप में एक आम इंसान से ज्यादा कुशलता (Skills) हो जैसे बिज़नेस को समझना, नेतृत्व (leadership) करना आना, विपरीत परिस्थितियों से बिज़नेस में होने वाले तनाव को संभालना, अपने अंदर प्रेरणा बनाये रखना और भी बहुत कुछ।

ये सब आप कर पाए और सीख पाए इसका सबसे सही तरीका है दुसरो के अनुभव से सीखे और इसके लिए उनके द्वारा लिखी या उनके बारे में लिखी किताबों को पढ़ना शुरू कर दें। आप किसी भी बड़े से बड़े बिजनेसमैन से बात करके देखे या उनकी जीवनी पढ़े तो सभी में आपको एक बात समान लगेंगी कि वो सभी किताबें (Books) बहुत पढ़ते थे या है। जैसे की Bill Gates के बारे में बताया जाता है कि वे हर साल लगभग 50 किताबे पढ़ते है। Mark Zuckerberg हर महीने कम से कम 2 किताबें पढ़ने का लक्ष्य रखते है। David Rubenstein जो एक अरबपति है वे कहते है कि वे एक सप्ताह में करीब 6 किताबें (Books) पढ़ लेते है।

यहाँ सिर्फ पढ़ने की बात नहीं है ये सभी मानते है कि उनकी कामयाबी के पीछे उनकी ये किताबें (Books) पढ़ने की आदत का बहुत बड़ा हाथ है जाने क्या क्या सीखा उन्होंने किताबो से। तो अगर आप एक सफल उद्यमी (entrepreneur) बनाना चाहते है तो आपको भी इस आदत को अपनाना पडेगा। मैं अपनी बात करू तो मैंने अभी कुछ ऐसा तय नहीं किया है कि मुझे महीने में या साल में कितनी किताबें (Books) पढ़नी है परन्तु में हर दिन पढ़ता जरूर हूँ। इसलिए आज मैं आपके साथ 6 ऐसी किताबें (books for entrepreneurs) शेयर कर रहा हूँ जिन्होंने मुझे अच्छा उद्यमी बनने में बहुत मदद की।

1. Rich dad Poor dad by Robert Kiyosaki
Rich dad Poor dad

शायद ही कोई उद्यमी (entrepreneur) होगा जिसने ये किताब ना पढ़ी हो जिस भी उद्यमी (entrepreneur) से आप कुछ अच्छी किताबो Best books for entrepreneurs के बारे में पूछेंगे तो इस किताब को पढ़ने के लिए हर कोई आपको बोलेगा। इस किताब से आप सीखते है कैसे आप अपने वित्तीय निर्णय लें जिस से आपको जीवन में कभी पैसों को ले कर परेशानी ना आये।

Buy Now

2. The 7 Habits of Highly Effective People by Stephen Covey
The 7 Habits of Highly Effective People

ये भी पहली किताब के ही जैसी क्लासिक किताब है जो आपको बार बार पढ़नी चाहिए। यह किताब 7 सिद्धांतों के बारे में बताती है जो व्यक्ति को व्यक्तिगत और पेशेवर रूप से अधिक प्रभावी बनाते हैं। इस किताब ने मेरे काम करने के तरीके और मेरे लक्ष्य निर्धारित करने की सोच को बिलकुल बदल के रख दिया।

Buy Now

3. Deep Work by Cal Newport
Deep Work: Rules for Focused Success in a Distracted World

यह किताब मैंने कुछ समय पहले ही खत्म की और मैं इसके लेखक Cal Newport का फैन हो गया हूँ। आज हमारे आस-पास इतने ज्यादा ध्यान भटकाने (distractions) वाली चीजे है कि हम अपने काम को पुरे ध्यान से कर ही नहीं पाते बार-बार ध्यान भटकता है। इस किताब में लेखक ने समझाया है कि कैसे इन सब ध्यान भटकने वाली चीजों से बच कर हम अपने काम में अधिक उत्पादक ला सकते है।

Buy Now

4. The Hard Thing About Hard Things by Ben Horowitz
The hard thing about hard things

लेखक का लिखने का तरीका ऐसा है कि आप अपने आप को इस से जुड़ा हुआ महसूस करते हैं। ये एक ऐसी किताब है जो एक CEO ने मुख्य रूप से दूसरे CEO’s के लिए लिखी है। Ben Horowitz ने इसमें बताया है कि एक कम्पनी के CEO की जीवन में क्या संघर्ष होते है उसे अपनी कंपनी अपने बिज़नेस के लिए क्या क्या करना पड़ता है।

Buy Now

5. Never Go With Your Gut by Gleb Tsipursky
Never Go With Your Gut

अपने बिज़नेस में बहुत बार हम कुछ ऐसे निर्णय ले लेते है जिनका बाद में हमें पछतावा होता है। इस किताब में ये समझाया गया है कि कैसे आप एक समझदारी वाला निर्णय लें। अगर आप उन लोगों में से है जो भावनात्मक रूप से निर्णय लेते है तो मैं आपको इस किताब को पढ़ने की सलहा दूँगा।

Buy Now

6. Atomic Habits by James Clear
Atomic habits

हम क्या हैं और हम क्या हासिल करेंगे वो उन छोटी-छोटी आदतों पर निर्भर करता है जो हम हर दिन करते हैं। लेखक के अनुसार अगर हम हमारी इन आदतों को सुधारने पर ध्यान केंद्रित करें तो हमारे जीवन में बहुत बड़े बदलाव होंगे और उपलब्धियां मिलेगी। यह किताब मेरे लिए जीवन बदलने वाली किताब साबित हुई है।

Buy Now

इनके अलावा मैं जो किताबें पढ़ता हूँ उन्हें मैं इस ब्लॉग पर Books I Recommend पेज पर साँझा करता हूँ। वहाँ से आप मेरी सभी किताबों की जानकारी ले सकते है

4 Comments

  1. very good selection of books. i am reading atomic habits since last 5 days. thanks for suggestion.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: