पिछले दिनों आमिर खान अपने असहिष्णुता(intolerance) को लेकर दिए गये बयान (statement) से न्यूज़ में छाये रहें। कुछ लोग अभी तक असहिष्णुता(intolerance) का मतलब नहीं समझ पा रहे हैं। आमिर के बयान (statement) को सुन कर समझ आता है कि ये असहिष्णुता(intolerance) कुछ डर से जुड़ा है कुछ ऐसा की जिसको सहन नहीं कर सकते। सहिष्णुता(tolerance) का अर्थ है सहन करना या सहनशीलता और असहिष्णुता(intolerance) का अर्थ है सहन न करना।
कुछ दिन पहले अभिनेता शाहरुख खान ने बयान दिया और अब अभिनेता आमिर खान ने भी इस पर बयान दिया है। आमिर खान ने बोला की “जब मैं घर पर होता हू और किरण(आमिर की पत्नी ) से बात करता हूँ पहली बार किरण ने कहा, क्या हमे भारत से बाहर चले जाना चाहिए? मतलब उनकी पत्नी किरण राव इससे इतना अधिक डर गई है कि उन्होंने आमिर को देश छोड़ने की सलाह दे दी थी। उन्हें अपने बच्चे के लिए डर है। वह हमारे आसपास के माहौल को देखकर डर रही है। उन्हें समाचार पत्र को खोलने से डर लगता है।”
यहाँ आमिर अगर उनको ये समझाते कि “कोई भी देश परफेक्ट नहीं होता उसे बेहतर बनाना पड़ता है” (आमिर की एक फिल्म से ली गयी ) तो उनकी बात पर इतना बबाल नहीं मचता। उनकी इस बात के बाद बहुत से लोगों ने अपनी प्रतिक्रिया दी.

शत्रुघ्न ने ट्वीटर पर कहा है कि वे आमिर और उनके चाहने वाले रहे हैं लेकिन आमिर जो देश पर असहिष्णु का लेबल लगा रहे हैं, उसे वह नहीं मानते हैं. उन्होंने कहा कि अगर भारत असहिष्णु होता तो क्या ‘पीके’ फिल्म इतनी कामयाब रहती.

बीजेपी नेता शाहनवाज ने कहा कि आमिर डर रहे हैं या डरा रहे हैं, सत्यमेव जयते खुद पर लागू करें।

अनुपम खेर ने ट्वीटर पर आमिर से पूछा है, “क्या आपने किरण से पूछा है कि किरण किस देश में जाना चाहती है? क्या आपने उन्हें ये बताया कि इस देश ने ही आपको आमिर खान बनाया है।”

मनोज तिवारी ने कहा कि आमिर खान में अगर जरा भी देशभक्ति है, तो अपने बयान पर माफी मांगें. मनोज तिवारी ने कहा कि उन्होंने अपने फैन्स के बारे में भी नहीं सोचा, उन्हें माफी मांगनी चाहिए.

बीजेपी सांसद साक्षी महाराज ने आमिर के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि “अगर आमिर खुद ऐसा बोल रहे हैं तो उनका मन गंदा है। “

बीजेपी सांसद परेश रावल ने भी ट्वीट कर आमिर को परिस्थिति का सामना करने की सलाह देते हुए कहा कि आमिर योद्धा हैं और सच्चा देशभक्त मुश्किल में मातृभूमि को छोड़कर जाता नहीं है.

प्रशांत भूषण ने कहा- जब आमिर खान की पत्नी यह कहती है कि उन्हें अपने बच्चे की सुरक्षा के लिए देश छोड़ देना चाहिए तो यह देश के लिए बढ़ते द्वेष और असहिष्णुता पर अलार्म है

तो इस तरह आमिर खान के बयान के बाद असहिष्णुता के मुद्दे पर देश में एक बार फिर बहस छिड़ गई है.
शिव सेना ने तो यहां तक बोल दिया कि जो आमिर को थप्पड़ मारेगा उसको एक लाख का ईनाम देंगे। मिआमि एड स्कूल (Miami Ad School) के दो स्टूडेंट्स ने तो एक वेबसाइट ही बना डाली जहाँ आप आमिर की फोटो को थप्पड़ मार सकते हैं

वेबसाइट देखें : http://slapaamir.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published.