BCAA Alternative

बाजार में अगर आप लेने जाए तो आपको BCAA के बहुत विकल्प ( BCAA Alternative ) मिल जाएंगे परन्तु मैं आपको वही बताऊंगा जिसको मैंने ले कर देखा है। सबसे पहले BCAA की बात कर लेते है उनके लिए जिन्हे इसके बारे में कुछ पता नहीं है।

आपने जिम में अक्सर देखा होगा बहुत से लड़के लड़किया अपनी पानी की बोतलों में अलग अलग रंगो वाला कुछ द्रव पदार्थ लाते है ये तो आपको पता ही है की उसका काम व्यायाम के दौरान एनर्जी देने का है। ज्यादातर इसके लिए लोग BCAA का प्रयोग करते है जो उसके स्वाद के अनुसार अलग अलग रंगो में आता है। इसमें तीन आवश्यक अमीनो एसिड शामिल हैं: valine, leucine, and isoleucine. ऐसा माना जाता है कि ये आपके व्यायाम के दौरान थकान कम करता है और व्यायाम के बाद मांसपेशियों के निर्माण को बढ़ावा देता है। अब इन सब के लिए BCAA लें ना लें इस पर अलग अलग विशेषज्ञों की अलग अलग राय है।

अगर आप व्यायाम के बाद whey protein लेते है तो उसमें आपके लिए पर्याप्त मात्रा में BCAA होता है इसलिए बहुत से विशेषज्ञ BCAA को पैसो की बर्बादी बोलते है। मेरा भी यही मानना है कि ये पैसे की बर्बादी है क्योकि ये एक बहुत महॅगा सप्लीमेंट है और आप इसके बहुत से विकल्प ( BCAA Alternative ) लें सकते है जो बहुत सस्ते भी है। मैंने अपने लेख आवश्यक सप्लीमेंट्स जो मसल्स बनाने के लिए लेने चाहिए – Top Essential Supplements For Muscle Gain में भी इसको नहीं रखा है।

बहुत महॅगा होने के बावजूद भी जिम जाने वाले बहुत से बच्चे इसको लेते है उसके दो सबसे बड़े कारण है पहला उन्हें लगता है सब ले रहें है तो मुझे भी लेना चाहिए कभी मेरी प्रदर्शन कम ना हो जाए। दूसरा अगर इसको नहीं ले तो क्या लें ( BCAA Alternative )

रिसर्च के अनुसार व्यायाम के दौरान जब आपको पसीना आता है, तो आपके शरीर से न केवल पानी निकलता है, बल्कि इलेक्ट्रोलाइट्स और खनिज भी निकल जाते है। Sodium इसमें सबसे मुख्य खनिज है। ऐसा माना जाता है कि कोई अपने व्यायाम में एक लीटर पसीना निकाल देते है तो वो उसके साथ एक ग्राम Sodium भी कम कर देते है। इसके अलावा potassium, magnesium and calcium जैसे खनिज पदार्थ तो है ही। इसलिए व्यायाम के दौरान हमें hydrated रहना चाहिए मतलब व्यायाम करते समय हमें पानी पीते रहना चाहिए। अब वो पानी सादा भी हो सकता है या कोई एनर्जी ड्रिंक, या अमीनो एसिड से भरपूर जैसे BCAA इत्यादि।

आज कल हम सभी RO का पानी पीते है जिसमें ज्यादातर खनिज तो पहले ही निकल जाते है तो सादा पानी का प्रयोग करना उतना काम का नहीं होता है। तो क्या लेना चाहिए। मैंने BCAA भी लेकर देखा और उसका विकल्प ( BCAA Alternative ) भी और कमाल की बात ये मुझे कुछ ख़ास फ़र्क़ पता नहीं चला। अगर व्यायाम में कोई ख़ास फ़र्क़ नहीं आता तो मैं BCAA ना लेकर उसका विकल्प लेना पसंद करूँगा मेरे पैसे भी बचेंगे और मुझे वही फायदा मिलेंगे और रही बात व्यायाम के बाद मांसपेशियों के निर्माण में मदद करने की तो वैसे भी सभी व्यायाम के बाद whey protein तो लेते ही है वही से BCAA वाले अमीनो मिल जायेंगे।

मैंने Nutricore कंपनी का Nutricore Energy Boost लिया

Nutricore Energy Boost
Buy Now

इसमें 5 flavour आते है जैसे – Black Current, Green Apple, Guava, Orange, Pineapple. आप अपने स्वाद अनुसार कोई भी ले सकते है। मुझे तो इसका Pineapple अच्छा लगा। इसमें आपको multivitamins, minerals, taurine, inositol के साथ साथ कुछ मात्रा में BCAA भी मिल जाता है।

3 Comments

  1. agar aap ne use kiya hai tu dekh lete hai bcaa ko koi itna sasta kaise replace kar sakta hai

  2. Sir mujhe tu bcaa hi acha lagta hai kya aap bata sakte hai kis company ka acha hota hai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: