mera pani meri virasat yojana

हरियाणा में पिछले कुछ सालो से एक समस्या बहुत जोर पकड़ रही है पानी की कमी। हरियाणा के कुछ क्षेत्रों में भूजल स्तर 2013 के बाद से हर साल एक मीटर कम होता जा रहा है। इसकी बहुत बड़ी वजह धान की खेती को माना जा रहा है। जिन इलाको में ये समस्या बहुत ज्यादा है उन्हें डार्क जोन में डाला गया है और इस डार्क जोन में शामिल क्षेत्रों में धान की खेती छोड़कर उसके स्थान पर अन्य विकल्पित फसलों की बुआई करने वाले किसानों को 7 हजार रुपये प्रति एकड़ की प्रोत्साहन धनराशि देने की योजना है जिसे मेरा पानी, मेरी विरासत योजना (Mera Pani Meri Virasat Yojana) नाम दिया गया है।

मेरा पानी, मेरी विरासत योजना (Mera Pani Meri Virasat Yojana) के पहले चरण में 19 ब्लॉक शामिल किए गए हैं जिनमें जल की गहराई 40 मीटर से ज्यादा है। इनमें से भी आठ ब्लॉक में धान की रोपाई ज्यादा है जिनमें कैथल के सीवन और गुहला, सिरसा, फतेहाबाद में रतिया और कुरुक्षेत्र में शाहाबाद, इस्माइलाबाद, पिपली और बबैन शामिल हैं।

इस योजना का मकसद जल संरक्षण जैसे महत्वपूर्ण कार्य को पूरा करना और लोगों के बीच में भी जल संरक्षण को लेकर एक संदेश पहुंचना है। इस योजना में वह क्षेत्र भी है जहाँ 50 हार्स पावर से अधिक क्षमता वाले ट्यूबवेल का इस्तेमाल किया जा रहा है साथ ही साथ जहां पंचायती जमीन पर जल की गहराई 35 मीटर से अधिक है वहां भी धान की खेती की अनुमति नहीं मिलेगी। इसमें पेहवा, थानेसर, जाखल, पटौदी और फतेहाबाद शामिल हैं।

अगर आप इन ब्लॉक में नहीं आते है तब भी अगर आप पानी की समस्या को देखते हुए अगर धान की खेती छोड़ कर अन्य प्रकार की खेती करते है तो भी आप योजना के लिए योग्य माने जाएंगे। बस इसमें एक ही शर्त है कि आप हरियाणा राज्य के निवासी हो।

कैसे अप्लाई करें-

जो किसान भाई इस मेरा पानी, मेरी विरासत योजना (Mera Pani Meri Virasat Scheme) के अंतर्गत अपना रजिस्ट्रेशन करना चाहते है तो उन्हें अभी इंतज़ार करना होगा। हरियाणा सरकार ने अभी वर्तमान समय में किसी भी प्रकार का ऑनलाइन आवेदन पोर्टल योजना के लिए शुरू नहीं किया है परन्तु जल्दी ही योजना के प्रचार के लिए वेब पोर्टल आ जाएगा। जैसे की ऑफिसियल वेबसाइट को शुरू कर दिया जायेगा हमारे इस ब्लॉग पर आपको उसकी सारी जानकारी मिल जाएगी।

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: