Site icon Joginderposwal.com

51 वेबसाइट्स जहाँ से आप कुछ नया सीख सकतें हैं – (51 websites to learn something new)

Learning websites

50 websites to learn something new

इंटरनेट ने आज दुनिया को समेट कर रख दिया हैं। अब किसी भी देश का इंसान अपने घर पर ही किसी भी देश के बारे में जान या पढ़ सकता है वहाँ पढ़ाई जाने वाली किसी भी शिक्षा को वो अपने घर पर ही इन्टरनेट की मदद से सीख सकता हैं। ऑनलाइन लार्निंग (online learning) यानी ऑनलाइन सीखने या इन्टरनेट की मदद से पढ़ने की अवधारणा (e-learning concept) ने ये आसान बना दिया हैं।
आज बहुत सी वेबसाइट्स है जहाँ से आप मुफ्त में या बहुत कम पैसे दे कर अपने ज्ञान और कौशल को बढ़ा सकते है। ये अनुमान लगाया जा रहा है कि आने वाले समय में पारंपरिक स्कूलों, कॉलेज और विश्वविद्यालय की जगह ये ऑनलाइन वेबसाइट्स पर ज्यादा लोग पढ़ाई करेंगे। क्योंकि इसके लिए आपको अपने शहर, देश को छोड़ कर कही और जाना नहीं पड़ता आप सब अपने ही घर या पास के एजुकेशन सेंटर पर ही कर सकते हैं। इससे समय और पैसे दोनों की बचत होती है और आपके सीखने की सीमा अपार (unlimited) हो जाती है। ऐसी ही कुछ वेबसाइट्स(learning websites) के बारे में हम आज आपको बताएँगे। आप जरूर इस लेख को अपनी बुकमार्क लिस्ट में शामिल करना चाहेंगे।

ऑनलाइन कोर्स- यहाँ से आप बहुत से कोर्स कर सकते है। इनमें से कुछ मुफ्त है और कुछ में आपको कुछ पैसे देने होते है।

कोड करना सीखना- अगर आप प्रोग्रमिंग भाषा (programming languages) सीखना चाहते हैं तो आप निम्नलिख्त वेबसाइट्स से सीख सकते है।

अपने ज्ञान का विस्तार के लिए- निम्नलिखित वेबसाइट्स की मदद से आप अपने ज्ञान का विस्तार कर सकते है।

क्या कैसे करें- निम्नलिखित वेबसाइट्स की मदद से आप किसी काम को कैसे करें, नयी टेक्नोलॉजी को सीखना इत्यादि विषयो पर जानकारी ले सकते है।

जीवन के सबक लाइफ हैक्स- निम्नलिखित वेबसाइट्स की मदद से आप अपने जीवन के सभी क्षेत्रों में सुधार लाने के लिए, जीवन को समझना,अच्छी जिंदगी जीने के सुझाव, आपकी सेहत के बारे में, करियर के बारे में, इत्यादि विषयो पर जानकारी ले सकते है।

भाषाएँ सीखना- निम्नलिखित वेबसाइट्स की मदद से आप अलग अलग भाषाएँ सीख सकते है।

संगीत सीखना- निम्नलिखित वेबसाइट्स की मदद से आप अलग अलग संगीत और संगीत उपकरण को बजाना सीख सकते है।

खाना बनाना सीखना- अगर आप खाना बनाना सीखना चाहते है या आप खाना बनाने के शौकीन है तो नयी रेसिपी सीखनी है तो निम्नलिखित वेबसाइट्स की मदद से आप सब सीख सकते है।

अगर आपको हमारा ये लेख – “51 वेबसाइट्स जहाँ से आप कुछ नया सीख सकतें हैं – (51 websites to learn something new)” पसंद आया हो तो अपनी प्रतिक्रिया(comments) जरूर लिखें।

Exit mobile version