Site icon Joginderposwal.com

किस रंग की पैंट के साथ किस रंग की कमीज पहनें (What colour shirt you should wear with which colour pants)

Men clothes Color Matching

Men clothes Color Matching

किस रंग की पैंट (color of pants) के साथ किस रंग की कमीज (color of shirt) पहनें ?

कौन सा रंग किस रंग के साथ मैच (Color Matching) करता है ?

मुझे किस कलर कॉम्बिनेशन के कपड़ें (Pant Shirt Combination) पहनना चाहिए कि मैं अच्छा दिखू ?

चेक्स पैटर्न्स के साथ क्या मैचिंग सही रहता है ?

ये सब सवाल आपको अक्सर आते होंगे जब भी आप अपने लिए कपडे खरीदते है या प्रतिदिन कही जाने के लिए तैयार होते है। क्या आप उन लोगो में से है जो कलर मैचिंग (Color Matching) सही से नहीं कर पाते और हमेशा दुसरो से सलाह लेते है? तो आज मैं आपकी इस बड़ी समस्या का समाधान कर देता हूँ।

वैसे बता दूँ कि मैं पेशे से डिज़ाइनर हूँ तो मैंने कलर के बारे में पढ़ाई भी की है (तो आप मेरी सलाह को प्रोफ़ेशनल सलाह मान सकतें है ) और रंगो के कुछ नियम (color Theory) हैं जिनको पढ़कर हम ये जान सकते हैं कि किस रंग के साथ कौन सा कलर लेना है?

एक बात और समझ ले कि कौन सा रंग अच्छा लग रहा है कौन सा नहीं ये एक ऐसा विषय है जिसका संबंध बहुत कुछ हर इंसान के अपनी पसंद नापसंद (subjective thing) पर भी निर्भर है। जैसे मुझे कोई रंग पर्सनली पसंद नहीं है तो अगर मुझे कोई उसके बारे में पूछेगा तो मैं उसको बुरा ही बोलूंगा जैसे ये रंग अच्छा नहीं लग रहा।

मैं जो कॉम्बिनेशन (Color Matching) आपको बता रहा हूँ वे कलर थ्योरी पर आधारित है। आप इनसे अपनी रंगो की समस्या से निजाद पा सकतें है।

पहले कुछ बेसिक कॉम्बिनेशन समझे जैसे:-

डार्क शेड शर्ट या टी-शर्ट के साथ लाइट शेड पैंट
लाइट शेड शर्ट या टी-शर्ट के साथ डार्क शेड पैंट

अब पहला बेसिक नियम तो ये हो गया और दूसरा नियम कपड़ो पर ज्यादा खर्चा नहीं करें मतलब बहुत ज्यादा कपडे होना भी पहनते वक़्त भ्रम पैदा करता हैँ ये डाले या वो। कपडे कम रखें परन्तु अच्छी क्वालिटी के रखें।

एक बात का और ध्यान रखें कि अगर आपकी पैंट चेक पैटर्न की है तो प्लेन सिंगल कलर की शर्ट या टी-शर्ट डालें और अगर आपकी शर्ट चेक पैटर्न में है तो प्लेन सिंगल कलर की पैंट डालें। कभी भी एक ही कलर की पैंट और शर्ट या टी-शर्ट ना डालें जैसे ब्लैक-ब्लैक (Black-Black) और वाइट-वाइट (White-White).

अब अगर आप को और ज्यादा विविधता (variety) चाहिए अपने कपड़ो में तो आप ये कॉम्बिनेशंस (Color Matching) देख सकतें है जैसे:-

इसके आलावा पैंट और शर्ट या टी-शर्ट में बहुत से रंग आते है किंतु मैंने कोशिश की है कि मैं आपको वही रंग बताऊ जिनसे आप अच्छे लगें और जिन्हे आप कहीं भी (ऑफिस, किसी शादी में, ट्रेवलिंग में इत्यादि) डाल सकें।

फैशन से संबंधित लेख-

पुरुषों को स्मार्ट और स्टाइलिश दिखने के 14 टिप्स – 14 Tips for Men to Look Smart and Stylish

कैसे औसत कद वाले पुरुष भी लम्बे दिख सकते हैं? (how can an average height men look taller ?)

स्टाइलिश दिखने के लिए हर पुरुष को चाहिए ये चीजें (The Art of Owning Style: 12 Must-Have Items For Men To Look Stylish)

#Colormatching #menfashion #menfashionpost #menfashionblogger #menfashionstyle #menfashionadvice #menfashionwear #menfashionary #MenFashionStreet

अगर आपको मेरा ये लेख – “किस रंग की पैंट के साथ किस रंग की कमीज पहनें (What colour shirt you should wear with which colour pants)” पसंद आया हो तो अपनी प्रतिक्रिया(comments) जरूर लिखें।

Exit mobile version