look taller

कोई तरीक़ा है जिस से औसत कद वाले पुरुष भी लम्बे (look taller) दिख सकें? अक्सर देखा जाता है कि औसत कद वाले आदमी(men) को लगता है कि अगर उनका कद थोड़ा ज़्यादा होता तो उनका व्यक्तित्व (personality) और अच्छा लगता। परन्तु ऐसा है नहीं। एक बात आप समझ ले कि कद का छोटा होना कोई कोई बुराई नहीं है क्यूँकि हमारे कद पर हमारा कोई नियंत्रण नहीं है। ये सब आनुवंशिक (genetic) है। तो आपको इसके बारे में ज़्यादा नहीं सोचना चाहिए।

अब भी अगर आपको लगता है कि मुझे लम्बा दिखना चाहिए तो आप कुछ बदलाव कर के इस कमी को पूरा कर सकते है मैं आपको कुछ सुझाव देता हूँ जिनसे आप पहले से ज़्यादा लम्बे नज़र (look taller) आएँगे।

चलने और खड़े होने का तरीक़ा-
अगर आपको अपने कद से लम्बा दिखना है तो सबसे पहले आपको अपने चलने और खड़े होने का तरीक़ा पर काम करना पड़ेगा। अगर आप सही मुद्रा (Posture) में है तो आपकी लम्बाई 1-2 inch ज़्यादा देखती है। इसका मतलब चलते समय सर को सीधा रखे ना ज़्यादा आगे ना ज़्यादा पीछे, अपनी पीठ को सीधा रखें, कंधे नीचे और चौड़े हों, छाती बहार निकली होने चाहिए। बस इस थोड़े से सुधार से ही आप दिखने में पहले से ज़्यादा लम्बे लगने (look taller) लगेंगे।

व्यायाम करें कसरत करें-
अगर आप का शरीर दिखने में फिट है अब मोटे नहीं है आपका पेट बहार की तरफ नहीं है तो आप का बराबर कद वाले एक मोटे पेट निकले हुए अनफिट बन्दे से आप ज्यादा लम्बे नजर आयेंगे। मोटे शरीर में हमेशा लम्बाई कम ही लगती है तो व्यायाम करें कसरत करें और अपने शरीर को फिट रखें।

कपडे आपकी फिटिंग के हो-
सही तरीके से खड़ा होना या चलना और शरीर को फिट रखने के बाद सबसे जरुरी पहलू है आप क्या और कैसे पहनते है। जब भी आप कपडे ले तो अपने ही साइज और फिटिंग के लें और अगर ना मिले तो टेलर से सिलवाए या सिले हुए कपड़ो को फिटिंग में करवा लें। अपने साइज से बड़े और ढीले-ढाले कपड़ो में इंसान की लम्बाई हमेशा कम ही लगती है।

पैटर्न्स और डिज़ाइन वाले कपडे-
अगर आप एक कमीज या पैंट ले रहें है और आप किसी पैटर्न्स या डिज़ाइन में लेने वाले है जैसे चैक की कमीज या पैंट तो हमेशा छोटे चैक में या फिर ऐसी ले जिसमें डिज़ाइन में कुछ खड़ी धारियाँ हो, इन डिज़ाइन में आपकी लम्बाई ज्यादा(look taller) दिखेगी।

कपड़ो के रंग सही से चुने-
ये एक बहुत मत्वपूर्ण सुझाव है कि जब भी आप कपड़ो की कलर मैचिंग करें तो पैंट और कमीज के रंगो को मिलता जुलता सा ही रखे (low contrast, monochromatically) मतलब दोनों के रंगो में बहुत ज्यादा अंतर न हो। अगर आप गहरे रंग की कपडे ज्यादा डालें तो आपके लिए अच्छा है। कपड़ों के रंगो के चुनाव के लिए आप हमारा लेख “किस रंग की पैंट के साथ किस रंग की कमीज पहनें” भी पढ़ सकतें है।

जूतों पर ख़ास ध्यान दे-
जिस प्रकार कपड़ों के रंगो पर ध्यान देना है वैसे ही जूतों पर भी ध्यान देना है। आप कभी भी अपनी पैंट के रंग से विपरीत रंग के जूते मत डालें जैसे काली या किसी भी गहरे रंग की पैंट के साथ सफ़ेद या कोई भी हल्के रंग के जूते ना डालें। आपके जूतों का रंग आपकी पैंट से मिलता हुआ होना चाहिए जैसे गहरे रंग की पैंट के साथ काले या भूरे और किसी भी गहरे रंग के और हल्के रंग की पैंट के साथ कोई भी सफ़ेद या कोई भी हल्के रंग के जूते डालें। इसके साथ आप चाहो तो थोड़ी सी हाई हील और नोंकदार जूते डालें उनसे भी आपकी लम्बाई में कुछ इंच जुड़ जाएंगे।

बालों का स्टाइल-
अगर आपका कद छोटा है तो कभी भी लम्बे नीचे की तरफ गिरे बाल ना रखें इस से आप की लम्बाई कम लगती है. बालो को छोटा रखे और अगर बड़े रखने है तो कुछ इस स्टाइल में रखें की ऊपर की तरफ पफ (puff) स्टाइल हो या स्पाइक स्टाइल मतलब उनका रुख ऊपर की तरफ ही रहें।
कुछ और मत्वपूर्ण सुझाव-

  • कमीज को हमेशा पैंट के अंदर रखें।
  • मिलते-जुलते रंगों के कमीज पैंट डाले और बेल्ट का प्रयोग ना करें।
  • फुल बाजु की कमीज या टी-शर्ट डालें।
  • टी-शर्ट v-neck स्टाइल की ही ले। ध्यान रखें कि ये v-neck ज्यादा नीचे तक ना हो।
  • अगर जैकेट लें तो उसकी लम्बाई थोड़ी कम ही लें उससे आपके पैरो की लम्बाई ज्यादा दिखती है। फूली हुई जैकेट कभी न लें।
  • जब भी आप कोट या ब्लेजर लेने जाए या सिलवाए तो ध्यान रखें उसका पहला बटन आपकी नाभि से ऊपर होना चाहिए उससे आप का कद लम्बा लगता है।

फैशन से संबंधित लेख-

पुरुषों को स्मार्ट और स्टाइलिश दिखने के 14 टिप्स – 14 Tips for Men to Look Smart and Stylish
किस रंग की पैंट के साथ किस रंग की कमीज पहनें (What colour shirt you should wear with which colour pants)
कैसे औसत कद वाले पुरुष भी लम्बे दिख सकते हैं? (how can an average height men look taller ?)

#Colormatching #menfashion #menfashionpost #menfashionblogger

3 Comments

  1. i am going to try your tips. lets see. thanks for sharing.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: