14 tips for men to look smart and stylish

मर्दों के लिए स्मार्ट और स्टाइलिश दिखने (look smart and stylish) के 14 टिप्स

मर्दों के लिए हैंडसम दिखने (look smart and stylish) के 14 टिप्स

आजकल सभी स्टाइलिश और स्मार्ट दिखना (look smart and stylish) चाहते है और ये कैसे करना है ये भी बहुत हद तक सभी को पता ही होता है जैसे सही साफ़ कपडे पहना सही से बाल रखना ज्यादा रंग बिरंगे कपडे नहीं डालना, बोलने का तरीका सही रखना इत्यादि। परन्तु फिर भी कुछ छोटी-छोटी ध्यान रखने की बातें है जो हम से चूक जाती है और उनका बहुत प्रभाव पड़ता है हमारे स्टाइल और स्मार्ट दिखने में।

मैं आज आपको 14 ऐसे तरीके बताऊंगा जो बहुत आसानी से याद रखने लायक है बास एक बार पढ़ कर आपको याद हो जायेंगे और इसका का पालनपालन करके आप पहले से ज्यादा स्मार्ट और स्टाइलिश दिखेंगे।

1. हमेशा अच्छे ब्रांड के कपडे खरीदो-
सबसे पहले कपड़ो की बात करें तो कपडे हमेशा अच्छे ब्रांड के ले। हो सकता है महंगे होने के कारण आप ज्यादा कपडे ना ले पाए परन्तु सस्ते कपड़ों का ज्यादा मात्रा में होने से अच्छा है आपके पास कम कपडे हो परन्तु अच्छे ब्रांड के हो। सस्ते कपड़ों की चमक और रंग जल्दी निकल जाते है और ये ख़राब लगने लगते है साथ ही इनकी फिटिंग भी सही नहीं होती। अगर आप अच्छे ब्रांड के कपडे लेते है तो ना तो इनमें रंग निकलने और ना ही चमक कम होने की दिक्कत आती है साथ ही ये आपकी पर्सनालिटी और हैसियत को भी बढ़ाते है।

2. सही कलर कॉम्बिनेशन-
कपड़ो की बात हुई तो इसमें दूसरी सबसे जरुरी बात है कपड़ो के कलर कॉम्बिनेशन यानि कौन सा रंग किस रंग के साथ मैच करता है। आप कितने भी महंगे कपडे पहन लो अगर आपने उनके कलर कॉम्बिनेशन सही से नहीं रखे तो वे आपको अच्छे नहीं लगेंगे। जैसे एक बेसिक कॉम्बिनेशन है डार्क शेड शर्ट या टी-शर्ट के साथ लाइट शेड पैंट और
लाइट शेड शर्ट या टी-शर्ट के साथ डार्क शेड पैंट। और ज्यादा समझने ले किये आप मेरा लेख किस रंग की पैंट के साथ किस रंग की कमीज पहनें जरूर पढ़े आपको सब समझ आ जायेगा

3. सही नाप के कपडे-
कपडे हमेशा अपने नाप के ही ले। अगर सिलवा सकते है तो बहुत अच्छा नहीं तो रेडीमेड में अपने नाप के कपडे ही लें और अगर थोड़ा बहुत ऊपर-नीचे लगे तो किसी अच्छे टेलर से उनको सही करवा लें। ज्यादा छोटे और ज्यादा बड़े दोनों ही तरह के कपडे आपकी पर्सनालिटी को बिगाड़ देते है।

4. कुछ अच्छे सूट अपने पास जरूर रखें-
हमेशा 1-2 बढ़िया सिलवाये हुए सूट अपने कपड़ो की कलेक्शन में जरूर रखें। इसकी आपको कभी भी एक दम से जरुरत पड़ सकती है और उस समय आपके पास सूट नहीं होगा तो आप रेडीमेड लेंगे और उसका फिटिंग सही रहे ऐसा बहुत कम होता है। इस बात का ध्यान रखें कि सूट हमेशा आपकी फिटिंग का ही हो इसलिए अगर रेडीमेड लेते है तो थोड़ा समय टेलर के साथ लगाकर उसको सही फिटिंग में करवा लें या फिर कपडा लेकर अपने नाप का सही सूट बनवाए।

5. ट्राउजर पैंट की लम्बाई-
अगर आप ट्राउजर पैंट ले रहे है और उसकी लम्बाई को सही करवा रहे है तो हमेशा याद रखे इसके लम्बाई आपके जूतों के ऊपरी भाग तक हो इसे न ज्यादा ऊपर और ना ही ज्यादा नीचे। अगर आपके ट्राउजर पैंट और जूतों में गैप यानि फ़ासला है तो ये सही नहीं है।

6. जुराब का रंग-
जिस रंग की ट्राउजर पैंट आपने डाली है उस से मिलता हुए रंग के ही जुराब पहने। मतलब अगर गहरे रंग की ट्राउजर पैंट है तो गहरे रंग की जुराब या समान रंग के डालें। विपरीत रंग कभी ना डालें जैसे गहरे रंग की ट्राउजर पैंट के साथ हल्के रंगो के जुराब।

7. घर से निकलो तो अच्छे कपड़े पहन कर ही निकलो-
ये एक बहुत जरुरी बात है जो आपको स्टाइलिश और स्मार्ट दिखने (look smart and stylish) में बहुत मदद कर सकती है। काफी बार ये होता है आप कही आसपास जा रहे होते है तो आप घर के कपडे या सामान्य सी टी-शर्ट या पायजामा पहन कर निकल लेते है आपको लगता है यही तो जाना है क्या फर्क पड़ता है परतु नहीं हो सकता है आप घर से निकले और आपको कोई ऐसा मिल जाए जिसके आगे आपको उन कपड़ो में अच्छा ना लगे या एक दम से आपको कही जाना पड़ जाए और घर आकर चेंज करने का समय ना हो या कुछ भी। मतलब ये घर की कपडे घर पर ही डालो।

8. जूते सही से चुने-
आपने बहुत बार देखा होगा या आपने खुद भी किया होगा कि आप किसी समारोह जैसे शादी में है और बहुत लोग सूट के साथ स्पोर्ट्स के जूते डाल कर आये है। जिनका नाम ही स्पोर्ट शूज या जिम शूज है उन्हें आप किसी समारोह या पार्टी में कैसे पहन सकते है।

9.घड़ी का सही चुनाव-
अगर आप को खड़ी पहने का शौक है और आप अलग अलग तरह की घड़ियों में पैसे नहीं खर्च कर सकते है तो हमेशा ऐसी कलाई घड़ी ख़रीदे जिसे किसी भी तरह के कपड़ो के साथ पहन सकें मतलब टी-शर्ट के साथ भी और सूट के साथ भी। बहुत लोगो को स्पोर्ट वॉचस का शौक होता है और वे सूट के’साथ भी वो बड़ी सी दिखने वाली खड़ी डाल लेते है जो सही नहीं लगती है।

10. अपने लेदर जूतों को हमेशा पॉलिश करें-
ज्यादातर ये होता है कि अगर आप लेदर वाले जूते पहनते है और उन पर पॉलिश करनी पड़ती है तो आप कभी कभी पॉलिश करते है और ज्यादातर आप उनपर ब्रश मरते है और हो गया। ये गलत है अगर आपके लेदर के जूते चमक नहीं रहें तो वे सही नहीं है।

11. टी-शर्ट का सही चुनाव-
आज कल बहुत टी-शर्ट आती है जिनमें बहुत बड़े बड़े डिज़ाइन बने होते है अगर आप जिम जा रहे है या किसी रॉक शो में जा रहें है तो अलग बात है वरना कभी इस तरह की टी-शर्ट को ना पहने। अगर आपके टी-शर्ट पर लगा कंपनी का नाम या डिज़ाइन (Logo) बहुत बड़ा दिखता है तो भी उसे ना खरीदे ये स्टाइलिश नहीं है। polo स्टाइल टी-शर्ट सभी को अच्छी लगती है।

12. अपने स्किन और बालो पर ध्यान देना-
आपको हमेशा अपने चेहरे और बालो पर ध्यान देना चाहिए। कुछ लोग बोलते है मेकअप करना लड़कियों का काम है यहां बात मेकअप की नहीं स्किन केयर की है। हमेशा एक अच्छे फेसवॉश में पैसे डालो साथ ही एक अच्छा बालो का तेल। घर से निकलने से पहले सही से फेसवॉश से चेहरा धोना और सही से बालो में कंघी करना जरुरी है। आपके बाल सही से कट किये होने चाहिए अगर आप ढाढ़ी रखते है तो वह आपके चेहरे का आकार के अनुसार होने चाहिए अलग-अलग चेहरो पर अलग-अलग तरह की ढाढ़ी अच्छी लगती है। आपके नाखून भी सही से कटे होने चाहिए।

13. सही पर्स का चुनाव-
आपका पर्स सिंपल डिज़ाइन का होना चाहिए आजकल पुरुषों के लिए भी बड़े डिज़ाइनर पर्स आते है जो बहुत ख़राब लगते है। अगर आप सही से कपडे पहने हुए है और आपकी जेब में डिज़ाइनर पर्स है और आपको वो किसी के सामने निकलना पड़ जाए तो ये आपकी स्टाइल को ख़राब कर सकता है। साथ ही आपने बटुये को हमेशा खाली करते रहे बहुत से लोग उसमें जाने कितने ही फालतू कागज भर के रखते है जिस से पैंट में पीछे से जेब बहुत फूली हुए और बुरी लगती है।

14. ऑफिस बैग-
मैंने बहुत लोगो को देखा है वे Backpack बैग ऑफिस लेकर आते है। Backpack बैग स्कूल के लिए बनाये गए है ना की ऑफिस के लिए। आप बिज़नेस मीटिंग में जा रहें है सूट पहन कर और आपके पास है Backpack बैग विशेष रूप से आईटी वाले ये करते है। दोस्त आपको एक अच्छा messenger bag या फिर briefcase लेना चाहिए आपका लैपटॉप उसमें भी फिट हो सकता है और इस से आप स्टाइलिश और स्मार्ट भी (look smart and stylish) दिखेंगे।

पुरुषों के लिए फैशन टिप्स के और लेख पढ़े-

किस रंग की पैंट के साथ किस रंग की कमीज पहनें (What colour shirt you should wear with which colour pants)
कैसे औसत कद वाले पुरुष भी लम्बे दिख सकते हैं? (how can an average height men look taller ?)

2 Comments

  1. बेहतरीन लेख। आगे से ये सब फ़ॉलो करूँगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: