7 life lessons

अपने जीवन में हम बहुत से सबक ( life lessons ) सीखते है या ये बोले कि जिन्दगी हमें बहुत कुछ सिखाती है। कुछ सबक हम जल्दी सीख जाते है कुछ जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है हमे समझ आते जाते है। मैं आपको कुछ ऐसे ही 7 सबक बता रहा हूँ जो मैंने भी अपने जीवन में बहुत देर से समझें जिस से आप इन्हे पहले ही समझ जाए और अपने आने वाले जीवन की रूपरेखा बना सकें

1. आपका स्वास्थ्य ही आपकी सबसे बड़ी दौलत है-
जब हम जवान होते है यानि जब हम अपना स्कूल कॉलेज पूरा करके निकलते है तो हमारे अंदर एक अलग ही जोश होता है अपना करियर बनाने का और ये एक बहुत ही अच्छी बात है। ये जोश जब नुक्सान करने लगता है जब हम अपनी जॉब या बिज़नेस में इतना ज्यादा व्यस्त हो जाते है की हम अपने शरीर को भूल ही जाते है हम उस जरिये उस मशीन को भूल जाते है जिसके कारण आज हम से जो कर रहे है वो कर पा रहें है। बस जल्दी से अपने बिज़नेस या जॉब में ज्यादा से ज्यादा तरक्की पाने के लिए काम ही काम करते रहते है दिन हो या रात।

मैं भी इस स्थिति से गुजर चूका हूँ और इसका परिणाम ये निकला कि मैंने अपने करियर बना तो लिया परन्तु मुझे गर्दन में दर्द होने की परेशानी हो गयी जिसका कारण कंप्यूटर पर ज्यादा समय तक काम करना और ऑफिस के बाद घर पर भी देर रात तक पढ़ना है।

अब इन सब से होता ये है कि जिस दौलत को कमाने में हम अपनी स्वास्थ्य को नज़रअंदाज़ करते है आखिर में उस दौलत को उसी स्वास्थ्य को पाने में खर्च करना पड़ जाता है। तो आप ये बात ( life lessons ) जितना जल्दी समझ जाए अच्छा है कि जीवन में पहली प्राथमिकता आपका स्वास्थ्य है उसके बाद और सब (health is wealth)। आप सही रहेंगे तो आप कुछ भी कर लेंगे और कुछ भी पा लेंगे।

2. लोग आपके बारे में क्या सोचते है इसकी चिन्ता मत करो-
ये इंसानी फितरत है कि हम दुसरो की जिंदगी में बहुत रुचि लेते है वो क्या कर रहा है क्यों कर रहा है कैसे कर रहा है। फिर उसकी कमिया निकलते है। और इस फितरत के चलते हमें भी कुछ करने से पहले ये ख़याल आता है कि मेरे इस काम को करने से कुछ गलत हुआ या मैं असफल हुआ तो लोग क्या कहेंगे ? आपके द्वारा किये गए काम से कुछ लोग खुश होते है कुछ खुश नहीं होते। आप सभी को खुश नहीं कर सकते हो।

लोगो की सोच बदलती रहती है और अगर आप लोगो की बातो पर ध्यान देंगे तो अपने लक्ष्य से हट जाएंगे। सफल लोगो ने कभी लोगो के कहने की परवाह नहीं की उन्होंने बस अपने काम पर ध्यान दिया और सफलता की तरफ बढ़ते चले गए।

आप के लिए क्या अच्छा है क्या बुरा है ये आपसे अच्छा कोई नहीं जानता है और अगर इस बात को गहराई से सोचा जाए तो कोई क्या सोचता है इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। जाने कितने ही अच्छे मोके हम गवा देते है कि कही इस काम को किया तो लोग कुछ बोलने ना लगें और कुछ सालों बाद जब समझ ( life lessons ) आता है कि लोगो के कहने से कोई फर्क नहीं पड़ता तब तक बहुत देर हो चुकी होती है।

3. सही लोगो के साथ मेलजोल-
नेटवर्किंग यानि लोगो के साथ मेलजोल ऑनलाइन सोशल नेटवर्किंग नहीं ऑफलाइन वास्तविक दुनिया में लोगो के साथ मेलजोल करना जीवन में बहुत जरुरी है। आप चाहे छात्र हो, व्यवसायी हो, नौकरी करते हो हर जगह हर क्षेत्र में लोगो से संबंध आपके बहुत काम आते है। आज वही इंसान अपने हर काम को आराम से कर सकता है जिसके ओर लोगो से अच्छे संबंध होते है क्योंकि आप हर काम के बारे में जानकारी नहीं रख सकते इससे अच्छा है आप हर काम से सम्बंधित लोगो का नेटवर्क बना कर रखे।

लोगों से मेलजोल बढ़ाने से आपको काम में ही फायदा नहीं होता बल्कि आपको बहुत कुछ सीखने को मिलता है और यकीन मानिए जो आप लोगो से सीखते ( life lessons ) है वो आज आपके काम आये न आये पर कभी न कभी भविष्य में आपके काम जरूर आता है।

4. परिवार ही सब कुछ है-
धीरे-धीरे संयुक्त परिवार की परंपरा भारत में कम हो रहीं है। पश्चिमी संस्कृति से कुछ सीखें न सीखें अपनी अलग दुनिया बनाना अकेले रहना या शादी के बाद माँ-बाप भाई बहनों से अलग रहना हमने जरूर सीख लिया है और इस समय की बात करें तो अब अकेले रहने का चलन ज्यादा है। मतलब जैसे ही घर का लड़का या लड़की अपने पैरो पर खड़े होते है यानि जॉब या कोई बिज़नेस करने लगते है तो सबसे पहले वे अपने को परिवार से अलग करने की सोचते है।

एक परिवार होना जहाँ सब लोग आपस में प्यार से रहते हो इससे बड़ा सुख कुछ नहीं हो सकता। जब कोई आपके साथ नहीं होगा तब आपका परिवार ही है आपके माता -पिता, आपके बहन -भाई, जो आपके साथ होगा। आपके माता -पिता जो अपना पूरा जीवन आपका भविष्य बनाने में लगा देते हैं। उनके जीवन का लक्ष्य आपका जीवन सुखमय बनाने के अलावा कुछ नहीं होता। आपके माता-पिता जितना अच्छे से आपको समझ सकते है उतना अच्छे से आपको कोई नहीं समझ सकता।

5. अपने सपनों और इच्छाओं को कल पर मत टालो-
कोई नहीं जानता कि उसकी उम्र कितनी है। इंसान एक ऐसा प्राणी है जिस से अपने कल का नहीं पता पर योजनाएं पता नहीं कितने सालों तक की कर लेते है। मेरे साथ हमेशा एक समस्या रही है मैंने काम को सबसे आगे रखा और अपनी सपनों और इच्छाओं को कल पर टालता रहा। जैसे मेरी कुछ यात्रा करने की योजनाएं है जिन्हें मैं काम के चलते अगले साल अगले साल पर टाल रहा हूँ।

किसे पता कल वो सब करने का समय मिले न मिले क्यों ना आज है तो आज ही अपने सपनों और इच्छाओं को पूरा करने में लग जाए। कल के चक्कर में अपना आज ख़राब मत करो। लम्बी छुट्टी पर जाना है तो चले जाओ, बच्चो को घूमना है ले जाओ अपना कोई शौक पूरा करना है कर लो समय चलती धारा है किसी के लिए रुकता नहीं और निकलने के बाद आता नहीं। कुछ अपने लिए जियो याद रखो सही समय जैसे कोई समय नहीं होता आज ही सही समय है।

6. एक इनकम के सहारे मत रहो-
हर इंसान ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाना चाहता है जिस से जल्दी ही वो आर्थिक रूप मुक्त हो जाए। क्या आपको लगता है किसी एक आमदनी के सहारे आप ये कर पाएंगे। ये एक बात (life lessons) आपको समझनी बहुत जरुरी है। जिनके पास इनकम के लिए नौकरी थी या कोई एक बिज़नेस था सन 2020 में कोरोनावायरस महामारी के चलते बहुत लोगो की नौकरी चली गयी या वो बिज़नेस बंद हो गया उनकी बुरी हालत है। आप अगर देखेंगे तो आपको पता चलेगा कि ज्यादातर सफल लोगो के पास इनकम के कई सारे साधन होते है अगर उनको कोई एक बिज़नेस में नुकसान होता है तो वे किसी दूसरे बिज़नेस से पूरा कर लेते है।

अगर आप नौकरी करते है तो आर्थिक रूप से फ्री होना आपके लिए मुश्किल है क्योकि आपकी आर्थिक स्थिति पूरी तरह से आपके मालिक पर और उसके बिज़नेस पर है। अगर आप को आर्थिक रूप से फ्री होना है तो आपको अपने अंदर ऐसी योग्यता लानी होगी कि किसी के नीचे काम किये बिना मतलब बिना नौकरी भी आप पैसा कमा सकें।

7. अपने दोस्त ध्यान से चुनो-
जीवन के सबक ( life lessons ) में ये एक बहुत बड़ा सबक है और जितना जल्दी आपको ये पता चलेगा उतना ही अच्छा है। आपको अपने दोस्त बहुत सोच समझ कर चुनने चाहिए क्योकि कहा जाता है कि आप उन 5 लोगों के औसत बनते है, जिनके साथ आप सबसे अधिक समय बिताते हैं यानि आपके दोस्त। यहाँ औसत बनाने का मतलब आपकी सोच, आपका व्यवहार, आपका रहन-सहन, आप का ज्ञान, आपके जीवन की रूप-रेखा सब में उन 5 लोगो की छाप रहेगी जिनके साथ आप अपना सबसे ज्यादा समय व्यतीत करते है।

जैसे आप नकारात्मक सोच वाले दोस्तों के साथ रहोगे तो आप भी नकारात्मक सोचने लगेंगे। आप ज्यादा पढ़ाई करने वालो के साथ रहोगे तो आपका स्र्झान भी पढ़ाई की तरफ ज्यादा रहेगा। आप लड़ाई झगड़ा करने वालो के साथ रहोगे तो आप भी वैसे ही बन जाओगे।

आशा करता हूँ मैंने जो सीखा और आपके साथ शेयर किया इससे आपको भी कुछ सीखने को मिलेगा और आप इन सबक ( life lessons ) को अपना कर अपने आने वाले जीवन को सही से जी पाएंगे।

 

अगर आपको हमारा ये लेख – “जीवन के 7 सबक जो आपको सीखने चाहिए इससे पहले कि बहुत देर हो जाए (7 life lessons you must learn before it’s too late)” पसंद आया हो तो अपनी प्रतिक्रिया(comments) जरूर लिखें।

6 Comments

  1. एक दम सटीक बात। मुझे लगता है हर नोजवान को ये लेख पढ़ना चाहिए। मैं इसे अपने दोस्तों में शेयर करूँगा
    मज़ा आ गया जोगिन्दर पोसवाल जी। सबसे आख़िर वाला “अपने दोस्त ध्यान से चुनो” मुझे बहुत पसंद आया।

    1. आपका बहुत धन्यवाद वरुण जी। मैंने इसको नोजवानो के लिए ही लिखा है जितना कम उम्र में ये सब समझ आ जाए उतना अच्छा है।

  2. Very good lessons. Thanks for sharing specially in hindi.

  3. I like your writing. Your blog is very different then other Hindi blogs. Very selective and good articles. Best of luck.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: