Superhuman images from https://www.facebook.com/superhumanco

ईमेल सेवा जो देगी जीमेल, याहू और आउटलुक से ज्यादा सुविधाएं

Blazingly fast, visually gorgeous email, sign up now at superhuman.com

आज ईमेल सेवा(email service)प्रदाताओं की बात करे तो कुछ बड़े खिलाडी जैसे जीमेल(gmail), याहूमेल(yahoo mail), आउटलुक (हॉटमेल) – outlook(hotmail), एओएल मेल (AOL mail) और रेडिफमेल(rediffmail) का नाम आता है। इनमें से भी जीमेल, याहूमेल और आउटलुक, ये तीन कंपनियां कई वर्षों से ईमेल संचार का केंद्र बनी हुई है। आज जीमेल एक अरब से अधिक मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं(More than 1 billion monthly active users) के होने से अपने आपको इस उद्योग का सबसे ज्यादा चलने वाली ईमेल सेवा कहता है। और ये बात कुछ हद तक सही भी है आज निजी(personal) रूप से या व्यावसायिक(commercial) रूप से देखा जाए तो सभी की पहली पसंद जीमेल(Gmail) की ईमेल सेवा ही है। अपने ज्यादा यूजर फ्रेंडली डिज़ाइन, आसानी से समझ में आने वाली कार्य-प्रणाली, खोजने की प्रणाली(search), फिल्टर्स(filters), एक से ज्यादा इनबॉक्स(multi-inbox), भेजे हुए सन्देश को रोकना (undo send), मेल में ही चैट(chat) की सुविधा इत्यादि सुविधायों के चलते हर कोई आज जीमेल की ईमेल सेवा का उपभोक्ता बन रहा है। बहुत से और भी ईमेल सेवाए देनी वाली कंपनियां आयी किन्तु सुविधायों की कमी के चलते वो इस उद्योग में चल नहीं पाए।

अब एक नया प्रतियोगी बाजार में आ रहा हैं जो हर वो सविधा तो देगा ही जो इन सब ईमेल सेवाऔ में आपको मिल रही है उसके साथ-साथ और भी बहुत सी अतिरिक्त सुविधाएं दे रहे है जो आपकी ईमेल को एक खूबियों से भरी ईमेल सेवा बना देगा। इस ईमेल सेवा का नाम है सुपरह्यूमन – Superhuman. इस सेवा को आधिकारिक तौर पर अभी तक नहीं शुरू किया है फिर भी इस स्टार्टअप को $ 10 मिलियन की फन्डिंग मिल चुकी हैं। अपने सुविधाओं से भरे उत्पाद और अपने अनुभव से सुपरह्यूमन – Superhuman के संस्थापक निवेशको को आकर्षित कर रहे है। सुपरह्यूमन – Superhuman के संस्थापक दो भाई राहुल और गौरव वोहरा (Rahul and Gaurav Vohra) है। जो इस से पहले एक और ईमेल कंपनी Rapportive की स्थापना कर चुके है जिसको लिंक्डइन (linkedin) ने खरीद लिया था।

Rapportive जो अभी सिर्फ जीमेल के साथ काम करती है ये आपको ईमेल भेजने वाले के सोशल नेटवर्किंग खातों की सारी जानकारी जीमेल में ही दिखा देती हैं।

Rahul and Gaurav Vohra images from https://www.facebook.com/superhumanco
Rahul and Gaurav Vohra images from https://www.facebook.com/superhumanco

अब राहुल और गौरव वोहरा (Rahul and Gaurav Vohra) इस सुविधाओं से भरे नयी ईमेल सेवा सुपरह्यूमन – Superhuman को लेकर आ रहे है जिसमें कृत्रिम बुद्धि (artificial intelligence), भेजे हुए सन्देश को रोकना, मेल भेजने वाले की सोशल नेटवर्क की जानकारी( Insights from social networks), अनुस्मारक (Follow-up Reminders), ईमेल भेजने का सही समय बताना जैसे ढेरों सुविधाए हैं।संस्थापको का मानना है ये अपने आप में आपके लिए दुनिया में सबसे तेजी से ईमेल का अनुभव होगा।

अभी आप उनकी वेबसाइट पर रजिस्टर /साइन अप होने के लिए निवेदन डाल सकते है।

अगर आपको हमारा ये लेख – “ईमेल सेवा जो देगी जीमेल, याहू और आउटलुक से ज्यादा सुविधाएं – Email service who will give more features than gmail, yahoo and outlook” पसंद आया हो तो अपनी प्रतिक्रिया(comments) जरूर लिखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.