Google Allo, a smart messaging app

Google Allo एक स्मार्ट मोबाइल मैसेजिंग एप्लिकेशन जो व्हाट्सएप्प को टक्कर देगा

मई में गूगल I/O 2016 इवेंट में गूगल कंपनी ने अपने दो ऍप्लिकेशन्स की घोषणा की थी। एक Google Allo और Google Duo.
Google Duo जहाँ वीडियो मोबाइल चैट एप्लिकेशन है तो Google Allo एक स्मार्ट मैसेजिंग एप्लिकेशन है। Google Duo के बारे में विस्तार से जानने के लिए हमारा लेख Google Duo – गूगल की वीडियो कॉलिंग एप्लीकेशन (Google Duo – The simple video calling app) लेख पढें।

आज हम Google Allo के बारे में बताएँगे। Google Allo को लोकप्रिय मोबाइल संदेश एप्लिकेशन व्हाट्सएप्प का सीधा-सीधा प्रतिद्वंदी माना जा रहा हैं। गूगल ने अभी इस एप्लीकेशन की रिलीज़ की तारीख नहीं बताई है फिर भी गूगल प्ले स्टोर पर इसकी रेटिंग 4.8/5 है। अभी आप वह से अपने को पूर्व रजिस्टर (pre register) कर सकते है।

इसमें मिलने वाली सुविधाओं के बारे में बात करे तो व्हाट्सएप्प के तरह ही आपके मोबाइल के नंबर से लिंक होगा आप इसको अपने गूगल अकॉउंट से भी लिंक कर सकते है। अभी इस आप को परिक्षण के लिए आमंत्रण पर दिया जा रहा है और इसके काफी सकारात्मक समीक्षा (positive reviews) आ रहे है। जल्दी ही ये एप्लिकेशन android और IOS पर उपलब्ध हो जाएगा।
इसके UI की बात करें तो इसका डिजाईन काफी सरल रखा गया है इससे आप अपनी फ़ोन में फीड नंबरों से आराम से संदेश भेज सकते है स्टिकेर्स का प्रयोग कर सकते है ग्राफ़िक्स भेज सकते है, emoji भेज सकते है।

एक अतिरिक्त फीचर गूगल ने इसमें डाला है ये एप्लीकेशन गूगल सहायक ((Google Assistant) को सपोर्ट करती है जो आपकी बातचीत में वर्चुअल सहायक की तरह काम करता है आपकी और आपके दोस्त के बीच बात को समझ कर आपको कुछ कुछ सुझाव देता है जिसे आपकी बातचीत प्रभावी होती है उदाहरण के लिए जैसे आप अपने दोस्त से बहार खाने के बारे में बात कर रहे है आप बोलते है आज बहार chinese खाना है तो ये एप्लीकेशन आपको अपने आप ही आपके आस-पास के सारे chinese रेस्तरां के पता और वो कहा है बता देगा।

इसके अलावा इसमें स्मार्ट रिप्लाई का फीचर है जैसे आपके पास कोई फोटो आती है तो ये उसको समझ कर आपको कुछ जवाब देने के लिए सुझाव दे देगा जिन पर आप क्लिक करके अपना जवाब या प्रतिक्रिया दे सकते हो।

सिक्योरिटी के लिए आप्लिकेशन में Incognito mode का ऑप्शन दिया गया है जिसमें end-to-end encryption और discreet notifications जैसी सुविधाये है।

अगर आपको हमारा ये लेख – “google allo एक स्मार्ट मोबाइल मैसेजिंग एप्लिकेशन जो व्हाट्सएप्प को टक्कर देगा (Google allo is going to be a whatsapp competitor) ” पसंद आया हो तो अपनी प्रतिक्रिया(comments) जरूर लिखें।

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: