Boost Human Growth Hormone (HGH) Naturally

प्राकृतिक रूप से ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन Human Growth Hormone (HGH) कैसे बढ़ाये?

क्या बिना Synthetic HGH लिए हम अपना ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन Human Growth Hormone (HGH) बढ़ा सकते है?

ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन Human Growth Hormone (HGH) का हमारे शरीर में क्या काम है?

अगर आप जिम जाते है तो अक्सर आपने Human Growth Hormone (HGH) ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन के बारे में सुना ही होगा। आपने ये भी सुना होगा की बड़े-बड़े बॉडीबील्डर, खिलाडी और जानी मानी फ़िल्मी हस्तियाँ एक अच्छी बॉडी बनाने के लिए ग्रोथ हार्मोन लेते है। वे लैब में बनाया हुआ पदार्थ लेते है जो की लेना गैरकानूनी है और उसके हमारे शरीर पर बहुत बुरे प्रभाव पड़ते है।

ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन Human Growth Hormone (HGH) हमारे शरीर में बनाने वाला एक बहुत मत्वपूर्ण हार्मोन है तो उत्पादन पिट्यूटरी ग्लैंड में होता है जो हमारे मस्तिष्क के आधार पर स्थित एक छोटी सी ग्रंथि है।

अगर इसके फायदों की बात करें तो आपके शारीरिक विकास में ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है जैसे-

  • यह कोशिकाओं के निर्माण और मरम्मत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
  • ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन Human Growth Hormone (HGH) मांसपेशियों की वृद्धि, ताकत और व्यायाम प्रदर्शन को भी बढ़ाता है।
  • यह हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बना देता है। जिस से हमारी रोगो से लड़ने की शक्ति बढ़ती है।
  • यह आपके कद को बढ़ाने में मददगार होता है।
  • ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन Human Growth Hormone (HGH) में एंटी-एजिंग गुण है मतलब ये आपकी बढ़ती हुई उम्र का असर आपके शरीर पर नहीं आने देता है और आपको युवा बनाए रखता है।
  • Human Growth Hormone (HGH) आपको चोट और बीमारी से उबरने में मदद करता है।
  • अगर आपके शरीर में ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन Human Growth Hormone (HGH) की मात्रा सही होगी तो आपके शरीर पर मोटापा नहीं आएगा मतलब ये फैट को बढ़ने से रोकता है।
  • यह आपकी हडियो में मजबूती लाता है।
  • ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन Human Growth Hormone (HGH) की कमी से होने से पुरुषों में यौन रोग जैसे नपुंसकता (erectile dysfunction) होने की सम्भावना हो जाती है अतः यह आपका यौन स्वास्थ्य को बढ़ावा देना में बहुत मददगार है।

जैसा इसका नाम है वैसे ही इसके काम है। आपका बच्चे से जवान होने में ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन Human Growth Hormone (HGH) ही है जो सबसे अहम रोल अदा करता है। छोटी उम्र में हार्मोन काफी तेजी से बनता है। लेकिन जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, हमारा शरीर इस हार्मोन बनाना कम कर देता है करीब 30 साल की उम्र के बाद हमारा शरीर ग्रोथ हार्मोन बनाना कम कर देता है।

जैसे-जैसे ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन Human Growth Hormone (HGH) उत्पादन कम होता जाता है हमारी मांसपेशियां कमजोर हो जाती हैं शरीर में आसानी से फैट बढ़ना शुरू हो जाता है और हड्डियाँ अधिक कमजोर हो जाती हैं। इसलिए आपने देखा होगा 35-40 के उम्र तक आते आते ज्यादातर लोग थोड़े मोटे लगने लगते है उनका शरीर का सुडौलपन कम हो जाता है साथ ही उनके चहरे पर उम्र के प्रभाव दिखने लगते है।

Boost Human Growth Hormone (HGH) Naturally
Boost Human Growth Hormone (HGH) Naturally

प्राकृतिक रूप से ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन Human Growth Hormone (HGH) को कैसे बढ़ाए-
जैसा कि मैंने ऊपर बताया कि उम्र बढ़ने के साथ ही हमारा शरीर ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन Human Growth Hormone (HGH) को बनाना कम कर देता है फिर कैसे हम इसकी प्रोडक्शन बढ़ा सकते है। मैं आपको 6 तरीके बता रहा हूँ जिनकी मदद से आप प्राकृतिक रूप से अपने ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन Human Growth Hormone (HGH) को बढ़ा सकते है।

  1. सही से सोना- अध्ययनों से पता चला है कि सोते समय आपके शरीर में ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन Human Growth Hormone (HGH) का स्तर सबसे ज्यादा होता है मतलब जब हम सोते है तो हमारा शरीर ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन Human Growth Hormone (HGH) का प्रोडक्शन करता है। इसलिए अगर आप इसका स्तर अपने शरीर में बढ़ाना चाहते है तो उसके लिए प्रतिदिन 7 से 9 घण्टे की एक अच्छी गहरी नींद लेना बहुत जरुरी है और रात के 11 से 2 बजे के बीच इसका उत्पादन सबसे ज्यादा देखा गया है।एक बात का ध्यान रहें गहरी नींद होगी तभी ये संभव है अगर आप सही से सो नहीं पाते है जैसे बार बार नींद खुलना, करवटे बदलते रहना इत्यादि इस स्थिति में ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन Human Growth Hormone (HGH) बढ़ाने की जगह कम होने लगता है। इसलिए रात को एक अच्छी गहरी नींद लेना बहुत जरुरी है।
  2. हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग वर्कआउट (High Intensity Interval Training)- कसरत करने से आपके शरीर में ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन Human Growth Hormone (HGH) की अच्छी बढ़त होती है। और कसरत में भी अगर आप हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग वर्कआउट (HIIT) करते है तो ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन का सत्र कुछ ज्यादा ही तेजी से बढ़ता है। हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग वर्कआउट (HIIT) जैसे Weight training, sprinting, Circuits with kettlebells, full body complex movement, Crossfit, no-rest gym workout इत्यादि। यानि ऐसी कसरत जिसमें वर्कआउट के दौरान बहुत कम आराम किया जाता है वो सभी कसरतें आपके ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन (HGH) को बूस्ट करते है।
  3. इंटरमिटेंट फास्टिंग करना- उपवास रखने के बारे में तो आप सभी जानते ही है हमारे यहाँ इसको धर्म और श्रद्धा से जुड़ा हुआ है परन्तु आयुर्वेद के अनुसार उपवास रखना का सीधा सम्बन्ध हमारे स्वस्थ से है। इसी तरह अगर हम ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन (HGH) की बात करें तो एक अध्ययन में पाया गया है कि अगर 3 दिन तक उपवास रखते है तो ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन (HGH) के स्तर में 300% तक बढ़ोतरी पायी गयी। परन्तु इतने लम्बे समय तक उपवास रखना संभव नहीं हो पता है तो क्या किया जाए इसमें इंटरमिटेंट फास्टिंग (Intermittent fasting) का तरीका आपकी मदद कर सकता है। इंटरमिटेंट फास्टिंग (Intermittent fasting) में आपको दिन के 24 घंटों में से 8 घंटों में ही भोजन करना होता है और बचे हुए 16 घंटे उपवास करना होता है। जैसे दिन का आखिरी खाना आप शाम के 5 बजे खाये और उसके बाद अगली सुबह 9 बजे तक कुछ ना खाये। तो इस तरह आप 16 घंटे का उपवास कर सकते है आप चाहे तो इसको बढ़ा भी सकते है। 12-16 घंटे के इस उपवास से आपका ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन (HGH) काफी बूस्ट होता है।
  4. मीठे से दूर रहना यानि चीनी का प्रयोग ना के बराबर करना- आपके इन्सुलिन स्तर का और आपके ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन Human Growth Hormone (HGH) का सीधा-सीधा संबंध है। अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगो को इंसुलिन से संबंधित परेशानीया जैसे मधुमेह होना, इंसुलिन का स्तर बार बार ऊपर नीचे जाना इत्यादि रोग है उनके मुकाबले एक स्वस्थ इंसान में 3 से 4 गुना ज्यादा ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन(HGH) पाए गए। अगर आप अपने ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन(HGH) का ज्यादा से ज्यादा प्रोडक्शन करना चाहते है तो यह तभी संभव हो पायेगा जब आपका इंसुलिन का स्तर कम से कम होगा। अब आपके इंसुलिन का स्तर ज्यादा रहेगा या कम इसका सीधा संबंध आपके दिन भर के खाने में आपने कितना चीनी का प्रयोग किया इस बात से है। इसलिए या तो आप इसको लेना बंद करें या जितना हो सके कम कर दें।
  5. शरीर से मोटापे को कम करें- अगर आपका ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन Human Growth Hormone (HGH) का प्रोडक्शन अच्छा रहेगा तो ये कभी मोटापा नहीं आने देगा परन्तु अगर आपके शरीर पर पहले से ही फैट की परत है विशेष रूप से पेट के नीचे के हिस्से में जिसे बेल्ली फैट बोला जाता है तो इसके कारण आपका ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन Human Growth Hormone (HGH) का स्तर काफी कम हो जायेगा। तो आपको अपने खान-पान में बदलाव करने होंगे पौष्टिक खाना खाये, मीठे में चीनी का प्रयोग ना के बराबर करें सही से कसरत,व्यायाम करें जिस से आपके शरीर पर फैट जमा ना हो पाए।
  6. सप्लीमेंट्स का प्रयोग- कुछ ऐसे सप्लीमेंट्स जिनसे प्राकृतिक रूप से ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन को बढ़ाने में मदद मिलती है।
    • Melatonin Supplement- जैसा कि मैंने पहले बताया कि जब हम सोते ही तो हमारे शरीर में ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन Human Growth Hormone (HGH) बनता है परन्तु तभी जब हम एक अच्छी गहरी नींद लेते है। इसमें melatonin सप्लीमेंट हमारी बहुत मदद करते है। इसको लेना पूरी तरह से सुरक्षित है।
    • Arginine Supplement- कुछ अध्ययनो में पाया गया कि जो लोग कसरत नहीं कर पाते है और उन्हें जब arginine supplement दिया गया तो उनके ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन Human Growth Hormone (HGH) में बढ़त दिखी गयी। इसलिए अगर आप इस सप्लीमेंट का प्रयोग करते है तो आपके HGH में बढ़त होने की संभावना बनती है।
    • Glutamine Supplement- Glutamine एक तरह का एमिनो एसिड है जिसका प्रयोग कसरत करने वाले रिकवरी के लिए करते है। अगर आप Glutamine का सेवन करते है तो यह कुछ समय के लिए लगभग आपका 78% तक ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन(HGH) बढ़ा देता है।
    • Creatine Supplement- अगर आप प्रतिदिन 5gm क्रिएटिन (Creatine) लेते है तो यह आपके ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन(HGH) को बूस्ट करने का काम करता है।

Human Growth Hormone (HGH) Booster Supplements Mentioned in Article (Not Sponsored)

Melatonin Supplement(option-1)- https://amzn.to/3gHiy6E
Melatonin Supplement(option-2)- https://amzn.to/3gSD9UD
Melatonin Supplement(option-3)- https://amzn.to/3gUVdxw
Arginine Supplement(option-1)- https://amzn.to/2TRaWFG
Arginine Supplement(option-2)- https://amzn.to/35HnYs1
Glutamine Supplement(option-1)- https://amzn.to/2TSREzH
Glutamine Supplement(option-2)- https://amzn.to/2TRIZhf
Creatine Supplement(option-1)- https://amzn.to/3cUYR9q
Creatine Supplement(option-2)- https://amzn.to/3cXt1J2
Creatine Supplement(option-3)- https://amzn.to/3gGdsrt

आशा करता हूँ मैंने ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन Human Growth Hormone (HGH) से जुड़े सभी सवालों और उलझन को कुछ हद तक दूर कर दिया होगा। अगर अभी भी आपका कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते है।

3 Comments

  1. very good article. all these information available in english but you writing these in hindi which is good for our hindi readers. keep it up.

  2. Bahut acha article hai full resource ke saath. Very good and keep writing

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: