Best Supplement For Muscle Growth- Creatine

सबसे सस्ता और सबसे अच्छा बॉडी मसल्स बनाने वाला कौन सा सप्लीमेंट है?

मसल्स बनाने के लिए क्रिएटिन का प्रयोग कैसे करें?

क्या क्रिएटिन लेना सुरक्षित है?

क्रिएटिन लेने का सबसे सही समय क्या है?

क्रिएटिन (Creatine) से जुड़े इस तरह के बहुत से सवाल है जो आपके दिमाग में अक्सर आते होंगे। इतने सवाल आने की वजह भी है क्योकि क्रिएटिन (Creatine) फिटनेस इंडस्ट्री में प्रोटीन के बाद सबसे अधिक प्रयोग होने वाला और सबसे ज्यादा असरदार सप्लीमेंट जो है।

अगर हम सप्लीमेंट इंडस्ट्री की बात करें तो इतिहास में शायद ही कोई ऐसा घटक होगा जिस पर क्रिएटिन की तुलना में अधिक अच्छी तरह से अध्ययन किया गया हो। इसलिए हम क्रिएटिन (Creatine) को दुनिया का सबसे सुरक्षित सप्लीमेंट बोल सकते है।

अगर आप के पास सप्लीमेंट के लिए ज्यादा पैसा नहीं है तो व्हे प्रोटीन (Whey Protein) के साथ बस आपको क्रिएटिन (Creatine) लेना है और आप अपने मसल्स बनाने के लक्ष्य को आराम से पा सकते है।

इसकी वजह यह है कि बहुत से अध्ययनों से पता चलता है कि क्रिएटिन (Creatine) मांसपेशियों, शक्ति और व्यायाम प्रदर्शन को बढ़ा सकता है साथ ही इसके बहुत से और भी फायदे है।

क्रिएटिन (Creatine) प्राकृतिक रूप से हमारे मांसपेशियों की कोशिकाओ में पाया जाता है। इसका काम हमारे शरीर को ATP के रूप में ऊर्जा प्रदान करना और मांसपेशियों को मजबूत बनाना है। यह मांसाहारी खाने में भी पाया जाता है परन्तु शाकाहारी खाने में ये नहीं पाया जाता है दुग्ध उत्पाद पदार्थो में ये बहुत कम मात्रा में पाया जाता है। तो अगर आप शाकाहारी है तो ये जरुरी हो जाता है कि आप को इसे सप्लीमेंट से ही लेना होगा।

क्रिएटिन (Creatine) के क्या-क्या फायदे है-

  • जैसा कि मैंने ऊपर बताया इसका काम आपको ऊर्जा देना है तो वर्कआउट करते समय ये आपके प्रदर्शन में काफी सुधार लाता है मतलब अगर आप वजन से व्यायाम करते है तो आप पहले से कुछ ज्यादा वजन से व्यायाम कर पाएंगे या आप जल्दी से थकेंगे नहीं।
  • यह आपके मसल्स के आकर को बढ़ाने (Increased Body Mass) में आपकी मदद करता है यह आपकी मांसपेशी के भीतर पानी की मात्रा में वृद्धि करता है जिस से मसल्स फूली फूली लगती है। अगर आप इसको लम्बे समय तक लेते रहते है तो आपको अपनी मांसपेशियों में अलग ही बढ़त (Increases muscle mass) देखने को मिलेंगी।
  • क्रिएटिन (Creatine) व्यायाम के कारण उत्पन्न थकावट को कम करने में आपकी मदद करता है।
  • अध्ययनों से पता चला है कि तैराकी और दौड़ने जैसे खेलों में आपकी ऊर्जा बढ़ाने के साथ ही आपकी सहनशक्ति को बढ़ा कर क्रिएटिन (Creatine) आपके प्रदर्शन को ज्यादा अच्छा कर सकता है।
  • कुछ अध्ययनों से पता चला है कि क्रिएटिन रक्त में शर्करा के स्तर को कम (blood sugar levels) करने में कुछ हद तक मदद करता है और इसलिए ये मधुमेह से लड़ सकता है।
  • क्रिएटिन (Creatine) आपके मस्तिष्क के स्वास्थ्य में सुधार करता है और तंत्रिका संबंधी रोगों (neurological diseases) में मदद कर सकता है। ज्यादा उम्र के लोगो में याददाश्त से संबंधित परेशानियों को सही करने में बहुत मदद करता है। इसके साथ ही ये आपके मूड को सही करता है जिस से आपको डिप्रेसन से लड़ने में भी मदद मिलती है।
  • जर्नल ऑफ फिजियोलॉजी में एक अध्ययन से पता चला है कि क्रिएटिन muscle hypertrophy को उत्तेजित (stimulate) करता है। जिस से आपकी कसरत के बाद मांसपेशियों की रिकवरी बहुत तेजी से होती है।
Best Supplement For Muscle Growth- Creatine
Best Supplement For Muscle Growth- Creatine

क्रिएटिन (Creatine) कब और कितना लेना है- Right Time and Right Amount
इसको लेकर विशेषज्ञों की अलग अलग राय है। जैसे कुछ बोलते है आपको क्रिएटिन कसरत से पहले लेना चाहिए कुछ बोलते है बाद में, कुछ बोलते है जब लेना शुरू करो तो लोडिंग करो जिसमें 20gm प्रतिदिन लेना होता है सात दिनों तक। 5gm दिन में 4 बार। फिर उसके बाद 5gm प्रतिदिन लेना शुरू करें।

सभी की अपनी अपनी राय है और सबका एक निष्कर्ष निकलता है जिसको मैं भी मानता हूँ अगर आप क्रिएटिन को प्रयोग अपनी मसल्स के आकर को बढ़ाने के लिए करना चाहते हो तो इसको अपने पोस्ट वर्कआउट यानि कसरत के बाद वाले खाने के साथ लेना शुरू करें अब वो चाहिए पानी से हो या आप इसे अपने प्रोटीन शेक में मिलकर लें। कितना लेना है तो कोई जरुरत नहीं है लोडिंग करने की अब सीधा सा 5gm प्रतिदिन लेना शुरू कर दे और बहुत सी रीसर्च में पता चला है कि अगर आप इसको लम्बे समय तक लेते रहते है तो भी इसका कोई नुक्सान नहीं है।

क्या क्रिएटिन (Creatine) लेना सुरक्षित है?
क्रिएटिन (Creatine) लेना बिलकुल सुरक्षित है जाने कितनी ही अध्ययनों में ये साबित हो चूका है कि ये सबसे दुनिया का सबसे सुरक्षित सप्लीमेंट है। जहाँ तक बात क्रिएटिन के नुकसान (Creatine Side Effects) की है तो ये कुछ ख़ास वजह के चलते ही आपको किसी तरह का नुकसान दे सकता है जैसे overdose यही ज्यादा मात्रा में लेना, या फिर अगर आपको किडनी से संबंधित कोई बीमारी है तो आपको कुछ कुछ साइड इफेक्ट्स हो सकते है और अगर आपके शरीर में पानी की कमी होती है तो ये आपको नुकसान पंहुचा सकता है क्योकि मैंने आपको ऊपर भी बताया था कि ये आपके मसल्स में पानी को स्टोर करता है अब अगर आप सही मात्रा में पानी नहीं पीते है तो आपको इसके नुकसान झेलने पड़ सकते है इसलिए जब से आप क्रिएटिन (Creatine) लेना शुरू करें तभी से सही मात्रा में पानी पीना शुरू कर दे।

क्या क्रिएटिन (Creatine) एक स्टेरॉयड है?
नहीं, क्रिएटिन (Creatine) किसी भी तरह का स्टेरॉयड नहीं है। कुछ इंसानो में इसके रिजल्ट बहुत अच्छे आते है जब वे इसके साथ सही मात्रा में प्रोटीन और पौष्टिक आहार और कसरत करते है जिसके चलते ओरो को लगता है कि ये कोई स्टेरॉयड है तभी इतने अच्छे परिणाम है। इसका तो काम ही आप को ऊर्जा देना और आपकी मसल्स की ग्रोथ करना है।

क्या महिलाये क्रिएटिन (Creatine) लें सकती है?
बिलकुल लें सकती है बहुत से अध्यानो में पाया गया कि महिलाओं में भी क्रिएटिन का असर पुरुषों से मिलता जुलता ही होता है। बस एक बात का ध्यान रखे कि अगर आप गर्भावस्था में है या आप स्तनपान करवाती है तो आप इसका सेवन ना करें।

क्या क्रिएटिन (Creatine) से वजन बढ़ता है?
बिलकुल क्रिएटिन (Creatine) से आपका वजन बढ़ता है क्योकि ये पानी को आपकी मसल्स में स्टोर रखता है। अब ये इंसान इंसान पर निर्भर है कि किस पर कितना असर होता है। इसका प्रयोग वजन कम करने के लिए भी किया जाता है जैसे कि इस से आपकी एनर्जी बढ़ती है तो वजन कम करने के लिए इसकी ऊर्जा का प्रयोग ज्यादा से ज्यादा कैलोरी जलाने वाली कसरत में करना और अपनी डाइट में बदलाव करके आप अपना वजन भी कम कर सकते है।

क्रिएटिन (Creatine) से पेट ख़राब हो जाता है
कुछ कुछ लोगो के साथ कभी कभी ये परेशानी आ जाती है कि क्रिएटिन (Creatine) लेने से उनका पेट ख़राब हो जाता है क्योकि उनके पाचन तंत्र को क्रिएटिन को पचाने में परेशानी होती है इसलिए पहले आप सबसे छोटे पैक से ये प्रयोग करके देख ले या अपने किसी दोस्त से 2-3 दिन ले कर देख लें।

कौन सा क्रिएटिन (Creatine) सबसे अच्छा है?
ये एक बहुत बढ़िया सवाल है। बाजार में आज बहुत तरह के क्रिएटिन आ रहे है परन्तु मैं आपको एक बात बताना चाहूंगा ये सब मार्केटिंग और प्रोडक्ट बेचने की तरीके है। सबसे अच्छा क्रिएटिन है क्रिएटिन मोनोहाइड्रेट (Creatine Monohydrate). यही इसकी शुद्ध रूप है। यही सबसे सस्ता है और सबसे ज्यादा अध्ययन इस पर ही किये गए है।

क्रिएटिन (Creatine) किसके साथ लेने से सबसे ज्यादा फायदा करता है?
सबसे बढ़िया तरीका है कि जब आप कसरत के बाद अपना प्रोटीन शेक लेते है तो उसमें 5gm क्रिएटिन मिलकर लें। अगर आप थोड़े और पैसे खर्च कर सकते है तो एक और सप्लीमेंट है HMB (beta-Hydroxy beta-methylbutyric acid), कुछ अध्ययनो में ये पाया गया कि अगर क्रिएटिन को HMB मिलकर लिया जाए तो इसका असर और ज्यादा बढ़ जाता है। इसका ये मतलब कतई नहीं है कि अकेले ये फायदेमंद नहीं है।

आशा करता हूँ मैंने आपके क्रिएटिन (Creatine) से जुड़े सभी सवालों का हल दे दिया है अगर अभी भी आपका कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते है।

1 Comment

  1. sahi bataya aapne creatine lene se muscle building hoti hai ye sasta bhi hai aur asardaar bhi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: