How To Lose Belly Fat After 40

कैसे पेट की चर्बी कम करें? (Lose Belly Fat)

35-40 की उम्र के बाद क्यों बढ़ती है पेट पर चर्बी (Lose Belly Fat)?

पेट के निचले हिस्से की चर्बी से कैसे छुटकारा पा सकते हैं? (How to Get Rid of Stubborn Lower Belly Fat?)

क्या आप भी उन लोगो में से है जो करीब 35-40 साल की उम्र में है और अपने खाने और शरीर पर पूरा ध्यान रखते है फिर भी पेट के निचले हिस्से की चर्बी जिसे बेली फैट (Belly Fat) बोलते है बढ़ रही है। या आप अभी 20-25 साल के है फिर भी आपका बेली फैट (Belly Fat) दिखने लगा है। शायद आपको भी सभी की तरह लगता होगा कि आप ज्यादा कसरत नहीं करते या आपके खाने-पीने में कुछ कमी है इसलिए ये पेट की चर्बी (Belly Fat) बढ़ रहा है। ये दो कारण तो होते ही है परन्तु कुछ ऐसी वजह होती है जिन पर कभी कोई ध्यान नहीं देता और काफी कोशिश करने के बावजूद भी पेट की चर्बी कम नहीं हो पाती है।

मैं आज आपको बताऊंगा वे सब क्या कारण है जिनसे आपका बेली फैट बढ़ता है और कैसे इसको कम (Lose Belly Fat) कर सकते है।

हमारा पेट के निचले हिस्से की चर्बी यानि बेली फैट (Stubborn Lower Belly Fat) क्यों बढ़ता है?

आपके सही से पौष्टिक भोजन ना करना और किसी भी तरह का व्यायाम इत्यादि ना करने के अलावा इसके कुछ और भी महत्वपूर्ण कारण है जिनसे आपके पेट की चर्बी यानि बेली फैट (Belly Fat) बढ़ता है जैसे-

  • तनावग्रस्त या चिंतित रहना- अगर आप इस तरह के इंसान है जो थोड़ी थोड़ी बात को दिल से लगा लेते है या थोड़ी से परेशानी में ही तनाव में आ जाते है चिंता करने लगते है तो ये आपके पेट की चर्बी (Belly Fat) बढ़ने का मुख्य कारण हो सकता है।
  • शरीर में हार्मोन का ऊपर-नीचे होना- अगर आपका टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का स्तर कम हो गया है तो ये आपके पेट के निचले हिस्से की चर्बी यानि बेली फैट (Stubborn Lower Belly Fat) को बढ़ा देता है।
  • सही से नींद ना लेना- अगर आप रात में 7-9 घंटे की गहरी नींद नहीं ले पाते है तो आपका बेली फैट (Stubborn Lower Belly Fat) बढ़ जाएगा।
  • नशीले पदार्थ जैसे शराब- अगर आप नशीले पदार्थो जैसे शराब मुख्य रूप से बियर का प्रयोग करते है तो ये आपके बेली फैट (Lower Belly Fat) को बढ़ाता है।
  • इंसुलिन का स्तर बढ़ना- अगर आपके शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ी हुई है तो ये भी आपका बेली फैट (Belly Fat) बढ़ा देता है।
  • आप दिन भर बैठे रहते है- अगर आप इस तरह के काम में है जिसमें घंटों बैठे रहना पड़ता है तो यह आपकी बेली फैट (Belly Fat) को बढ़ा रहा है।

कुछ लोगो का मानना है कि थोड़ा बहुत पेट की चर्बी (Belly Fat) होने से कोई फर्क नहीं पड़ता है हमारे यहाँ बोलते है थोड़ा बहुत मोटा पेट होने का मतलब खाते पीते घर का होना परन्तु असल में ऐसा नहीं है। अगर आपके पेट पर चर्बी है बेली फैट है तो आपको निम्नलिखित परेशानिया हो सकती है या हो चुकी है-

  • मधुमेह रोग (Type 2 diabetes)
  • उक्त रक्तचाप (High blood pressure)
  • फैटी लिवर
  • किडनी की कार्यक्षमता में कमी
  • दिल के बीमारी
  • हाई कोलेस्ट्रॉल
  • कुछ तरह के कैंसर
  • नींद ना आने की बीमारी
  • हड्डियों और जोड़ों से जुडी बीमारियां

अभी आप समझ गए होने कि आपका पेट की चर्बी यानि बेली फैट(Belly Fat) कितनी बीमारियों का संकेत है या कितनी बीमारियों का कारण हो सकता है।

40 की उम्र के बाद क्यों बढ़ता है बेली फैट - How To Lose Belly Fat After 40
40 की उम्र के बाद क्यों बढ़ता है बेली फैट – How To Lose Belly Fat After 40

8 तरीके जिनसे आप पेट की चर्बी यानि बेली फैट(Lose Belly Fat) को कम कर सकते है।

  1. अपने तनाव के स्तर को कम करें- अगर आप देखेंगे तो आजकल बेली फैट(Belly Fat) कुछ ज्यादा ही नजर आता है। गलत खान-पान के साथ दूसरा सबसे बड़ा इसका कारण है तनाव (Stress)। आज हर इंसान को थोड़ा या ज्यादा तनाव (Stress) रहता ही है और जब आप तनाव में होते है तो आप के शरीर में एक हार्मोन बनता है जिसे Cortisol बोलते है। अध्ययनो से पता चलता है कि जब कोर्टिसोल (Cortisol) का स्तर बढ़ता है तो ये आपकी भूख को भी बढ़ाता है और पेट की चर्बी को बढ़ाता है। तो अगर आपको अपने बेली फैट(Belly Fat) को बढ़ने से रोकना है या बढ़े हुए को कम करना है तो आपको अपने कोर्टिसोल (Cortisol) के स्तर को नीचे लाना होगा मतलब जितना हो सके तनाव (Stress) से बचना होगा। आप योगा, मैडिटेशन इत्यादि तरीके अपना सकते है।
  2. व्यायाम या शारीरिक परिश्रम करें- कसरत करने से आपके शरीर से फैट की मात्रा कम होती है। फैट कम करने के लिए ज्यादातर कार्डियो कार्डियो एक्सरसाइज करना बताया जाता है और पेट की चर्बी को कम करने के लिए पेट की कसरत बताई जाती है परन्तु मैं आपको बताना चाहूंगा कि जब बात बेली फैट(Belly Fat) की आती है तो ये एक्सरसाइज कुछ ख़ास काम नहीं आती है। मैंने तो देखा है कि कुछ लोग बहुत लम्बे समय तक कार्डिओ ही करते रहते है यहां ये आपके बेली फैट(Belly Fat) को कम करने की जगह और बढ़ा देता है क्योकि जब आप काफी देर तक कार्डिओ करते है तो आपका stress हार्मोन Cortisol एक्टिव हो जाता है और मैं आपको पहले ही बता चूका हूँ कि अगर ये बढ़ता है तो पेट की चर्बी यानि बेली फैट(Belly Fat) भी बढ़ता है।परन्तु अगर आप कसरत में हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग वर्कआउट (HIIT) करते है तो ये आपके बेली फैट को तेजी से कम करने ((Lose Belly Fat)) में आपकी बहुत मदद करता है। हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग वर्कआउट (HIIT) जैसे Weight training, sprinting, Circuits with kettlebells, full body complex movement, Crossfit, no-rest gym workout इत्यादि। यानि ऐसी कसरत जिसमें वर्कआउट के दौरान बहुत कम आराम किया जाता है।
  3. सही से गहरी नींद सोना- नींद आपकी सेहत में बहुत बड़ा रोल अदा करती है। अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग सही से नहीं सोते है या पूरी नींद जैसे 7-9 घंटो की नींद नहीं लेते है उनके शरीर में मोटापा जल्दी आते है मुख्य रूप से पेट की चर्बी (Belly Fat)। कम सोना हमारी भूख को बढ़ाता है। हमारे शरीर में दो हार्मोन होने है जिनका सम्बन्ध हमारी भूख से है। Ghrelin (इसका काम हमे भूख लगाना है) एंड दूसरा leptin (जब ये बढ़ता है तो हमें अपना पेट भरा हुआ लगता है) जब हम सही से सोते नहीं है या ज्यादा जागते है तो हमारा Ghrelin हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है और leptin हार्मोन का स्तर कम हो जाता है जिस से हमें ज्यादा खाने का मन करता है और ज्यादा खाने के बावजूद भी पेट भरा भरा नहीं लगता। बस यही आदत पेट की चर्बी (Belly Fat) बढ़ने का कारण बन जाती है।
  4. मीठे से दूर रहना यानि चीनी का प्रयोग ना के बराबर करना- आपके इन्सुलिन स्तर का और आपके पेट की चर्बी यानि बेली फैट(Belly Fat) का सीधा सम्बन्ध है। अगर आपका इन्सुलिन स्तर बढ़ेगा तो ये आपके पेट की चर्बी को भी बढ़ा देगा। चीनी या चीनी से बनी मीठी चीजे जैसे स्पोर्ट्स ड्रिंक्स, कोल्ड ड्रिंक्स, केक, चॉक्लेट, मिठाई और भी बहुत कुछ ये सभी आपको बहुत ज्यादा कैलोरी प्रदान करते है जिसको हम खर्च नहीं कर पाते है और यही कैलोरी फैट के रूप में हमारे पेट के निचले हिस्से में जमा होती रहती है।
  5. टेस्टोस्टेरोन का स्तर को बढ़ाना- 35-40 की उम्र के बाद पेट की चर्बी यानि बेली फैट(Belly Fat) का बढ़ने का एक कारण हमारा टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम होना भी है। अगर आपके टेस्टोस्टेरोन का स्तर सही रहेगा तो आपके शरीर पर मोटापा नहीं आ पायेगा। इस उम्र में टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम होना एक सामान्य क्रिया है। हमें ऐसे खाने पर फोकस करना है जिस से टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ता है। कसरत करने से भी आपका टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ता है। इसके लिए आप मेरे टेस्टोस्टेरोन का स्तर प्राकृतिक तरीके से कैसे बढायें? और सप्लीमेंट जो टेस्टोस्टेरोन का स्तर को बढ़ाने में मदद करते है लेख पढ़ सकते है।
  6. नशीले पदार्थ जैसे शराब छोड़ दे- अगर आपके पेट पर चर्बी यानि बेली फैट(Belly Fat) है और आप नशीले पदार्थ जैसे शराब पीते है तो उसे छोड़ दे या धीरे-धीरे कम करते मुख्य रूप से बियर तो बिलकुल ही ना पिये। ज्यादा अल्कोहल लेने से आपकी भूख भी बढ़ती है जिस से आप कुछ भी खाते है वो भी ज्यादा मात्रा में, साथ ही इसके जरिये आपके शरीर में बहुत ज्यादा मात्रा मैं कैलोरी जाती है और ये आपके शरीर को फैट को जलाने से रोकता है।
  7. अपने खाने में प्रोटीन ज्यादा लें- अगर आप कसरत करते है और खाने में प्रोटीन लेते है तो इस से आपकी मसल्स बनती है और जितनी ज्यादा आपके शरीर में मसल्स होगी उतना ही कम फैट आपके शरीर में आएगा। इसके अलावा जब आप प्रोटीन से भरपूर खाना खाते है तो आपका पेट भी भर जाता है और आपके शरीर में कैलोरी भी कम जाती है। अध्ययनो से पता चला है कि जो लोग ज्यादा प्रोटीन युक्त खाना खाते है उनके पेट पर उन लोगो के मुकाबले जो कम प्रोटीन लेते है, कम चर्बी जमती है।
  8. सही मात्रा में पानी पीना- आखिर में एक और जरुरी बात पानी। आपको दिन भर में 8-10 गिलास पानी पीना चाहिए और इसको धीरे-धीरे पीना चाहिए। आयुर्वेदा के अनुसार जब हम धीरे-धीरे पानी पीते है तो हमारे मुँह की लार उसमें मिलकर पेट में जाती है जो हमारे फैट को कम करने (Lose Belly Fat) में बहुत मदद करती है। अगर आप पानी पीते रहते है तो आपको जल्दी से भूख भी नहीं लगती जिस से आप ज्यादा खाते भी नहीं है।

इन कुछ नियमो को अपना कर आप बहुत जल्दी अपने पेट पर चर्बी यानि बेली फैट को कम (Lose Belly Fat)कर सकते है बस आपको प्रतिबद्धता और दृढ़ता की आवश्यकता है।

अगर आपको मेरा लेख “40 की उम्र के बाद क्यों बढ़ता है बेली फैट – How To Lose Belly Fat After 40” पसंद आया हो तो अपनी प्रतिक्रिया(comments) जरूर लिखें।

3 Comments

  1. Aap ne jo stress wala point likha hai vo ek dum sahi hai aaj ke mahaul main. Aaj sabhi ko stress hai or yahi motapa badha raha hai

  2. Kya aap koi recipe bata sakte hai jis se pet ki charbi (fat) kam ho jaaye

    1. कोई जादुई रेसिपी नहीं होती सही डाइट और मेहनत यही एक रेसिपी है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: