Best Anti-Aging Supplements

क्या कोई ऐसा सप्लीमेंट्स है जिनके प्रयोग करने से बढ़ती उम्र के असर शरीर (Anti-Aging Supplements) पर नजर ना आये?

मैं कैसे अपनी बढ़ती उम्र को छुपा सकता हूँ ?

मैं सही से पौष्टिक भोजन नहीं कर पता हूँ जिस से मेरा शरीर कमजोर सा लगता है कोई सप्लीमेंट है (Anti-Aging Supplements) जिस से ये सब सही हो जाए और मैं जवान दिख सकू।

इस तरह के सवाल बहुत पूछे और इंटरनेट पर सर्च किये जाते है। जवान दिखने की चाहत इंसानो में हमेशा से है। शायद दुनिया में कोई ही इंसान ऐसा होगा जो अपने को जवान रखना ना चाहता हूँ। आप अपनी बढ़ती उम्र को तो रोक नहीं सकते परन्तु उसके असर को धीमा जरूर कर सकते है जिसके लिए आपको अपने शरीर पर ध्यान देना होगा जैसे अच्छा पौष्टिक भोजन, सही से नींद लेना, व्यायाम करना, तनाव, डिप्रेशन से बचना इत्यादि।

आज कल हमारे खाने में से पौष्टिक तत्वों की बहुत कमी हो गयी है तभी पौष्टिक भोजन करने के बाद भी आप के शरीर पर इसका असर (anti aging process) कम दिखाई देता है। अगर आप इस प्रक्रिया को थोड़ा और तेज करना चाहते है तो कुछ सप्लीमेंट्स (Anti-Aging Supplements) आपकी इसमें मदद कर सकते है।

1. कोलेजन सप्लीमेंट्स (Collagen supplements)-
मानव के शरीर का लगभग एक तिहाई कोलेजन होता है या ये भी बोल सकते है कि मानव शरीर के पुरे प्रोटीन का 30% कोलेजन से बना होता है। जब इसका उत्पादन शरीर में कम हो जाता है तो हमें त्वचा(झुर्रियों और सूखापन), जोड़ों, बालो और नाखुनो से संबंधित परेशानिया आनी शुरू हो जाती है। इसलिए हमें सुप्प्लिमेंट से इसकी कमी को पूरा करना पड़ता है। आप कोलेजन से संबंधित हमारे लेख पढ़ सकते है जहाँ आपको इसकी सब जानकारी मिल जाएगी।
कोलेजन (Collagen) क्या है और इसका शरीर में उत्पादन कैसे बढ़ायें?
भारत में मिलने वाले सबसे अच्छे कोलेजन सप्लीमेंट्स
हर्बल लाइफ स्किन बूस्टर से बनाये अपनी त्वचा को जवान और स्वस्थ

2. करक्यूमिन सप्लीमेंट्स (Curcumin supplements)-
हल्दी के बारे में तो हम सब ही जानते है। हमारे देश के हर घर में ये मिलती है और ये सभी सभी को पता है की ये गुणों से भरी है। हल्दी के पीले रंग और इतना ज्यादा गुणकारी की पीछे जिसका हाथ है वो है करक्यूमिन (Curcumin). हल्दी में करीब 2 से 5% तक करक्यूमिन होता है जो एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरा हुआ है। इसके कारण यह बढ़ती उम्र से होने वाले असर जैसे फ्री रेडिकल के प्रभाव से कोशिकाओं को बचाना और बढ़ती उम्र की बीमारी जैसे कि गठिया, भूलने की बीमारी, कोलेस्टॉल, दिल से जुड़ी बीमारी से बचाव करता है।
जड़ी बूटी जो आपको कैंसर और सूजन से बचाता है।

3. कोएन्ज़ाइम क्यू-10 सप्लीमेंट्स (Coenzyme Q10 supplements – CoQ10)-
कोएन्ज़ाइम क्यू-10 विटामिन की तरह एक एन्जाइम है जो हमारे शरीर की सभी कोशिकाओं में पाया जाता है। यह अत्यंत शक्तिशाली ऐन्टीऑक्सीड्न्ट और स्वास्थ्यवर्धक होता है। इसका काम हमारी कोशिकाओं एवं ऑर्गन्स जैसे की दिल , लिवर , लंग्स को ऊर्जा देना है। इसके साथ ही यह अल्ट्रा वॉयलेट किरणों से होने वाली क्षति (Free radical Damage) को काम करता है और हमारी त्वचा की कैंसर, त्वचा में ढीलापन आ जाना, समयपूर्व त्वचा में दाग, धब्बे, रेखाएँ और झुर्रियाँ पड़ जाना आदि रोगों से रक्षा करता है।
जैसे जैसे हमारी उम्र बढ़ती है शरीर में इसका उत्पादन कम होने लगता है। इसलिए बढ़ती उम्र में इसको सुप्प्लिमेंट के रूप में लिया जाता है।

4. विटामिन-डी सप्लीमेंट्स (Vitamin D supplements)-
आपको पता होना चाहिए कि अपने देश में 70% से 90% लोगो में विटामिन-डी की कमी ( Vitamin D deficiency )है। विटामिन-डी आपके मांसपेशियों और हड्डियों के स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह आंतों से कैल्शियम और फास्फोरस के अवशोषण में मदद करता है। विटामिन डी से हमारी त्वचा सामान्य रूप से कार्य करती है इसलिए, सोरायसिस जैसे त्वचा विकारों के उपचार में विटामिन डी बहुत सहायक होता है।

विटामिन डी एक विटामिन नहीं है यह एक हार्मोन है जो सूर्य की रोशनी में शरीर के भीतर बनता है। ये हमारे त्वचा को UV radiation से बचाता है। आपकी हड्डियों, मांसपेशियों और त्वचा सभी के लिए ये बहुत मत्वपूर्ण है।

भारत में 70% -90% लोगो को विटामिन-डी की कमी है और यह बहुत गंभीर मामला है।

5. विटामिन-सी सप्लीमेंट्स (Vitamin C supplements)-
विटामिन-सी एक ऐसा विटामिन है जो आपकी त्वचा को जवान बनाये (Anti-aging) रखने में बहुत मदद करता है। यह भी एक शक्तिशाली ऐन्टीऑक्सीड्न्ट है जो आपके शरीर में कोलेजन को बनाने में मदद करता है साथ ही आपकी त्वचा का लचीलापन बनाये रखना, त्वचा को UV radiation से बचाना और उसकी चमक एवं टोन बनाये रखने में मदद करता है।

6. सेलेनियम सप्लीमेंट्स (Selenium supplements)-
सेलेनियम एक महत्वपूर्ण मिनरल है जो कैंसर जैसे भयानक रोग से बचाव करने में हमारी मदद करता है जिसमें सबसे प्रमुख त्वचा कैंसर है। यहाँ हमारे शरीर को स्वस्थ (Anti-aging) रहने में मदद करता है और शरीर की कोशिकाओं को UV radiation और free radicals से बचाता है। इसके साथ-साथ सेलेनियम शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल (उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन) को बढ़ाकर और खराब कोलेस्ट्रॉल (कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन) को कम करके आपके हृदय को विभिन्न हृदय रोगों से भी बचाता है।

Anti-aging supplements mentioned in article(Not Sponsored)

ध्यान दें:– आपसे अनुरोध है कि यहाँ बताये गए सप्लीमेंट्स का प्रयोग करने से पहले अपने डॉक्टर / वैद्यराज की सलाह जरूर ले। उपरोक्त वर्णित सभी जानकारी अनुभव एवं अनुशंधान के आधार पर लिखी गई हैं, जानकारी के अनुसार किये जाने वाले प्रयोग या उपायों कि प्रामाणिकता एवं लाभ-हानि की जिन्मेदारी संपादक की नहीं हैं।

4 Comments

  1. I tried Herbalife collagen and this is best. There are some black spots on my face and after using 3 month they gone. My skin start glow again. Everyone should try Herbalife collagen.

  2. Palak notes plant based collagen sabse acha hai ek baar jarur try kare

    1. विटामिन सी फेस क्रीम के बारे में आपका क्या ख्याल है ?

      1. मुझे लगता है पहले आपको रूट पर काम करना चाहिए मतलब आपके शरीर में जिन विटामिन की कमी से आप को स्किन का कोई इश्यू हुआ है पहले उन कामियो को सही करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: