bloated stomach

पेट का फूला रहना (bloated stomach) पेट में गैस रहना आज आम बात हो गयी है। सुबह जागते ही आप में से बहुत को लगता होगा कि जैसे पेट में बहुत ज्यादा गैस भरी हुई है। या आपका पेट आपके शरीर के मुकाबले ज्यादा ही बड़ा दिखता है आप मोटे नहीं है फिर भी आपका पेट बड़ा दिखता है।
इसके बहुत कारण हो सकते है मुख्यतः ये आपके पाचन तंत्र से संबंधित है। कभी कभी पेट फूलना साधारण है खाने पीने में थोड़ा बहुत गड़बड़ होने से हो जाता है परन्तु अगर आपको ये बार बार होता है या हमेशा रहता है तो आपको इस पर ध्यान देना पड़ेगा।
मैं आपको आज 6 ऐसे मुख्य कारण बताऊंगा जिनकी वजह से आमतौर पर पेट फूलने (bloated stomach) की समस्या होती है।

1. आप दिन भर बैठे रहते है-
आजकल ज्यादातर काम ऐसे है कि हमे घंटों बैठे रहना पड़ता है। खाना खाया और फिर से बैठ गए काम करने। मशीनों का, टेक्नोलॉजी का, कंप्यूटर का प्रयोग हर काम में इतना ज्यादा है कि आपको अपने शरीर को चलाने की जरुरत ही नहीं पड़ती। बस एक जगह बैठे-बैठे ही सब हो जाता है। तो बहुत से लोगो में पेट फूलने (bloated stomach) की समस्या का कारण ये खाना खा कर बैठ जाना है और इस से आपका पाचन तंत्र सही से काम नहीं करता खाना सही से नहीं पचता जिस से वो पेट में सड़ता है। इस से पेट में गैस बनती है और आपको पेट फूला रहना की समस्या होती है।

2. जल्दी जल्दी खाना-
क्या आप उन लोगो में से है जो बहुत जल्दी अपना खाना खा लेते है मतलब जल्दी जल्दी खाते है। आज सभी को हर काम में जल्दी है वो बोलते है फ़ास्ट लाइफ (Fast Life). अब यही जल्दी जब खाते समय करते है तो बहुत परेशानिया होती है जैसे सबसे पहले आप भूख से ज्यादा खा लेते है क्योकि आपका पेट दिमाग से इतना जल्दी सन्देश पहुंचा नहीं पता और आप ज्यादा खा लेते है। दूसरा सबसे बड़ी परेशानी होती है अपच यानि बदहजमी की। जब अब खाने में जल्दी करते है तो आप अपने भोजन को सही से चबाते नहीं है और जब ये कम चबाया हुआ खाना अपने पाचन तंत्र के पास जाता है तो पाचन तंत्र को इसको पचाने में बहुत मेहनत करनी पड़ती है जिसमें बहुत सा भोजन बिना पचे ही रह जाता है। तो ये भी एक बहुत बड़ा कारण है पेट फूलने (bloated stomach) की समस्या का।

3. आपके खाने में फाइबर की कमी होना-
फाइबर हमारे भोजन का एक बहुत महत्वपूर्ण घटक है। हमारे पेट में बहुत तरह के बैक्टीरिया होते है उनका स्वस्थ माइक्रोबायम बनाए रखने में फाइबर का बहुत बड़ा हाथ होता है। अगर आपके प्रतिदिन के खाने में फाइबर कम होगा तो आपका खाना सही से नहीं पचेगा जिस से आपको कब्ज की परेशानी होगी और कब्ज का होना भी आपके पेट फूलने (bloated stomach) की समस्या का एक कारण होता है।

4. तनाव में रहना-
हमारे पेट का हमारे दिमाग से सीधा संबंध है। जब हम भोजन करते है तो पाचन तंत्र उसको पचाने के काम में लग जाता है उस समय हमारे खून का बहाव पेट की तरह चला जाता है जो पाचन की क्रिया में पेट की मदद करता है। अगर आपको कोई मानसिक तनाव कोई टेंशन होती है तो हमारा शरीर अपने को Fight-or-flight response mode में ले जाता है और खून के बहाव को पेट से हटाकर उन जगहों पर भेज देता है जहाँ उसकी जरुरत होती है। इस समय हमारा शरीर पाचन क्रिया को बंद कर देता है। आपने काफी बार देखा भी होगा कोई टेंशन भरी बात सुन कर या डरने से तनाव होने पर कुछ लोगो को पेट में दर्द होने लगता है इसका कारण भी यही होता है। तो अगर आप ज्यादा तनाव में रहते है तो आपका पाचन क्रिया सही से काम नहीं करेंगी और आपको पेट फूलने (bloated stomach) की समस्या रहने लगेगी।

5. बार-बार खाना-
कुछ लोगो की आदत होती है वो बार बार खाते रहते है बल्कि आजकल तो सभी यही कर रहें है दिन में तीन बार खाना खाने के बाद भी बीच-बीच में कुछ ना कुछ खाते ही रहते है। पेट फूलने (bloated stomach) की समस्या का ये भी एक बहुत बड़ा कारण है। एक बार खाना खाने के बाद उसको पचाने में पेट को कम से कम 5 घंटे का समय लगता है यानि आपके पहले भोजन और दूसरे भोजन के बीच कम से कम 5 घंटे का समय होना ही चाहिए तभी आपका भोजन सही से पच पायेगा। आज की लाइफस्टाइल में ये होता नहीं है सुबह, दोपहर और रात के खाने के बीच जाने कितनी बार हम लोग कुछ ना कुछ खाते ही रहते है जिस से खाना सही से पचता नहीं और पेट फूलने (bloated stomach) की समस्या होने लगती है।

6. किसी बीमारी का संकेत-
कई बार पेट फूलने (bloated stomach) की समस्या का कारण कोई बीमारी होने या होने वाली का संकेत हो सकता है जैसे लिवर की कोई बीमारी, इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम (IBS), गेस्ट्रोपेरेसिस (Gastroparesis) इत्यादि। अगर आपको पेट फूलने की समस्या काफी समय से है और उसके साथ आपको अपने शरीर में कुछ और बदलाव भी नजर आ रहे है जैसे सही तरह से पौष्टिक भोजन करने के बावजूद भी वजन कम होना, सुबह पेट सही से साफ़ ना होना इत्यादि तो इन स्थितियों में आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

अगर आपको मेरा ये लेख – “मेरा पेट हर समय फूला हुआ क्यों रहता है- Why I Feel bloated all the time?” पसंद आया हो तो अपनी प्रतिक्रिया(comments) जरूर लिखें।

4 Comments

  1. koi acha fiber supplement batao sir. mujhe lena hai

  2. Herbalife Active Fiber Complex kaise lena hai iske baare main kuch share kare please

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: