Site icon Joginderposwal.com

वजन कैसे बढ़ाए ?- how to gain weight?

weight-gain

weight-gain

How to gain weight (vajan kaise badhaye)

आज के दौर में लोग मोटापे (Overweight) से भी परेशान है और पतलेपन (underweight) से भी। जिसकी वजह आजकल हमारे भोजन की गुणवत्ता(Food quality) ख़राब होना हैं। पतलापन आज के युवाओं में बहुत ही आम समस्या है। लड़के और लड़कियाँ, पुरुष और महिला सब इस समस्या से परेशान है। कम वजन (underweight) या पतलापन होने से बहुत से लोगो को नौकरी में, शादी में, लोगो के बीच जाने में, मनपसंद कपडे पहने में, दैनिक कार्यो को करने इत्यादि में बहुत परेशानी आती हैं। जिसके कारण वो बड़े ही निराश रहते हैं । इसी निराशाजनक (frustration) के चलते वो दवाओं (medicine and steroids) का सहारा लेते है जो फायदे से ज्यादा नुकसान करती है। दवाओं का काम बीमारी का इलाज करना होता हैं जब आप बीमार ही नहीं है तो दवा क्यों ?
इस पतलेपन (underweight) का कारण है आपका उचित आहार ना लेना और आप का पाचन तन्त्र (Digestive system) सही ना होना। जिसके कारण वो आपके भोजन से मिलने वाले पोषक तत्वो (nutritions) को आपके शरीर में जाने नहीं देता। कुछ लोगो में ये प्रॉब्लम अनुवांशिक (genetic problem) होती है किन्तु वो भी सही आहार एवम व्यायाम (proper exercise) के माध्यम से आपने दुबलापन और शारीरिक कमजोरी (weak body) को सही कर सकते हैं। आज हम आपको सही तरीके से वजन बढ़ाने (Gain weight) के लिए कुछ आसान तरीके बतायेंगे।

पहले कुछ जरुरी बातें जिन पर आप को ध्यान देना है

वजन बढ़ाने के लिए कुछ आसान तरीके:

ध्यान दें:– आपसे अनुरोध है कि यहाँ बताये गए तरीको का प्रयोग करने से पहले अपने डॉक्टर / वैद्यराज की सलाह जरूर ले। उपरोक्त वर्णित सभी जानकारी अनुभव एवं अनुशंधान के आधार पर लिखी गई हैं, जानकारी के अनुसार किये जाने वाले प्रयोग या उपायों की प्रामाणिकता एवं लाभ-हानि की जिन्मेदारी संपादक की नहीं हैं।


अगर आपको हमारा ये लेख – “वजन कैसे बढ़ाए ?(how to gain weight in hindi)” पसंद आया हो तो अपनी प्रतिक्रिया(comments) जरूर लिखें।

 

Exit mobile version