weight-gain

How to gain weight (vajan kaise badhaye)

आज के दौर में लोग मोटापे (Overweight) से भी परेशान है और पतलेपन (underweight) से भी। जिसकी वजह आजकल हमारे भोजन की गुणवत्ता(Food quality) ख़राब होना हैं। पतलापन आज के युवाओं में बहुत ही आम समस्या है। लड़के और लड़कियाँ, पुरुष और महिला सब इस समस्या से परेशान है। कम वजन (underweight) या पतलापन होने से बहुत से लोगो को नौकरी में, शादी में, लोगो के बीच जाने में, मनपसंद कपडे पहने में, दैनिक कार्यो को करने इत्यादि में बहुत परेशानी आती हैं। जिसके कारण वो बड़े ही निराश रहते हैं । इसी निराशाजनक (frustration) के चलते वो दवाओं (medicine and steroids) का सहारा लेते है जो फायदे से ज्यादा नुकसान करती है। दवाओं का काम बीमारी का इलाज करना होता हैं जब आप बीमार ही नहीं है तो दवा क्यों ?
इस पतलेपन (underweight) का कारण है आपका उचित आहार ना लेना और आप का पाचन तन्त्र (Digestive system) सही ना होना। जिसके कारण वो आपके भोजन से मिलने वाले पोषक तत्वो (nutritions) को आपके शरीर में जाने नहीं देता। कुछ लोगो में ये प्रॉब्लम अनुवांशिक (genetic problem) होती है किन्तु वो भी सही आहार एवम व्यायाम (proper exercise) के माध्यम से आपने दुबलापन और शारीरिक कमजोरी (weak body) को सही कर सकते हैं। आज हम आपको सही तरीके से वजन बढ़ाने (Gain weight) के लिए कुछ आसान तरीके बतायेंगे।

पहले कुछ जरुरी बातें जिन पर आप को ध्यान देना है

  • सबसे पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह ले और अपना पूरा शरीर मुआयना (full body checkup) करवाये जिस से ये पता चलेगा कि कही आपका दुबलापन किसी बीमारी की वजह से तो नहीं है और डॉक्टर के निर्देशनुसार दवा ले।
  • वजन बढ़ाने के लिए सबसे जरुरी हैं आपके पेट की पाचन क्रिया(Digestive system) का सही होना। इसलिए कुछ भी करने से पहले आपको अपना पाचन तंत्र सही करना होगा। इसके लिए आप हमारा लेख (कब्ज – रोगों की जननी) को पढ सकते हैं इस से आप का पाचन तन्त्र सही हो जाएगा और आप जो भी भोजन खाएंगे वो आपके शरीर को पूरा पोषण देगा।
  • वजन बढ़ाने के लिए कभी भी अस्वास्थ्यकर भोजन(unhealthy food or Junk food) का सहारा ना लें, हो सकता है ये आपका वजन तो बढ़ा दे किंतु इसके साथ ये आपको बीमारी भी देंगे जैसे आपके मेटाबोलीसम (Metabolism) का कम(low metabolism) हो जाना, पाचन क्रिया का ख़राब हो जाना, शुगर की परेशानी हो जाना, हृदय की परेशानी जैसे ब्लड प्रेशर का असंतोलित हो जाना इत्यादि।
  • कुछ लोग बोलते है कि अगर आप अतिरिक्त कैलोरी (extra calorie) लेंगे तो आपका वजन बढ़ेगा इसका मतलब ज्यादा खाने से है ये भी सही तरीका नहीं है सिर्फ खाना अकेला कुछ नहीं कर सकता जब तक आप प्रतिदिन व्यायाम नहीं करते अगर आप अतिरिक्त कैलोरी मतलब ज्यादा खाना खाओगे और व्यायाम नहीं करोगे तो आपका पाचन तन्त्र सही से उस खाने को पचा नहीं पायेगा।

वजन बढ़ाने के लिए कुछ आसान तरीके:

  • अपने दैनिक कार्यो में व्यायाम(exercise) को शामिल करें। व्यायाम में आप का सुबह की सैर, योग करना, घर पर व्यायाम करना और जिम में व्यायाम करना ( जिम में व्यायाम करने के सही तरीको के लिए पढ़ें ) हो सकता है।
  • शहद (honey) वजन बढ़ने में बहुत लाभकारी है इसका प्रयोग वजन बढ़ने और कम करने दोनों में होता है बस लेने का तरीका अलग है। सुबह की सैर के बाद खाली पेट एक चमच्च शहद दुध में डाल कर पिए कुछ ही दिनों में आपका वजन बढ़ना शुरू हो जायेगा।
  • व्यायाम करने के बाद प्रतिदिन २-४ (2-4) केले अपनी तासीर अनुसार खाए। केला (banana) वजन बढ़ाने का सबसे स्वस्थ तरीका है। कुछ लोगो को केले से बदहजमी की शिकायत हो जाती है वे एक केले से शुरू कर सकते है और प्रतिदिन रात को सोने से पहले व्यायाम त्रिफला(triphala) (त्रिफला क्या है और इसके सही प्रयोग के लिए पढ़े ) लें। इससे बदहजमी एवम कब्ज की परेशानी नहीं होगी।
  • किशमिश(raisins) भी शरीर का वजन बढ़ाने में बहुत लाभदायक है। आप रात को थोड़ी सी किशमिस पानी में डाल दे और सुबह दूध के साथ भली प्रकार चबा चबा कर खाएं।
  • प्रकर्ति ने हमें बहुत सी दुर्लब जड़ी-बूटियाँ दी है जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में हमारी मदद करती है। जिसमें से एक है – अश्वगन्धा(ashwagandha)। आयुर्वेदा के अनुसार अश्वगन्धा (Withania somnifera) (अश्वगन्धा के बारे में जानने के लिए पढ़े ) पौष्टिक, बलवीर्यवर्द्धक तथा स्नायविक संस्थान को बल देने के लिए सर्वाधिक उपयोगी एवं लाभप्रद सिद्ध होने वाली जड़ी-बूटियों में से एक है। इसके सही प्रयोग से आप अपने शरीर का वजन बढ़ा सकते हो और शरीर को स्वस्थ बना सकते हो। इसी प्रकार शतावरी(shatavari) (शतावरी(Asparagus racemosus) के बारे में जानने के लिए पढ़े ) भी एक जड़ी-बूटी है जिसका प्रयोग वजन बढ़ाने के लिए किया जाता हैं शतावरी वैसे तो स्त्री-पुरुष दोनों के लिए ही उपयोगी व लाभप्रद गुणों से युक्त जड़ी है, फिर भी यह स्त्रियों के लिए विशेष रूप से गुणकारी एवं उपयोगी है. इन दोनों को (अश्वगन्धा + शतावरी) बराबर मात्रा में लेकर चूर्ण बना लें और सभा शाम दूध के सात ३ से ६ (3 to 6 gm ) ग्राम तक ले। पुरुष केवल अश्वगन्धा का चूर्ण और स्त्री केवल शतावरी(Asparagus racemosus) का चूर्ण भी ले सकते है तब भी ये कुछ समय में आपका वजन बढ़ा देंगे।
  • घी का प्रयोग भी वजन बढ़ाने में बहुत लाभदायक है। किंतु घी का शुद्ध होना बहुत जरुरी है। आप घी का प्रयोग कई तरीको से कर सकते हैं। रात को सोते समय एक गिलास दूध में एक चमच्च घी डाल कर पी जाये इस के प्रयोग से वजन तो बढ़ेगा ही साथ में पाचन तन्त्र भी सही होगा। आप इसका प्रयोग खाने के साथ भी कर सकते हैं
  • वजन बढ़ाने के लिए आप पौष्टिक लडू (पौष्टिक लडू बनाने की विधि और खाने का तरीके के लिए पढ़े ) का प्रयोग भी कर सकते हैं। इसके प्रयोग से वजन बड़ी तेज़ी से बढ़ता है
  • खजूर (Dates) वजन बढ़ाने में बहुत लाभदायक हैं खजूर के मौसम में इनको दूध में उबाल कर पिये।
  • भोजन में प्रोटीन की मात्रा बढाएं। दालों में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है। पनीर भी प्रोटीन का स्रोत्र हैं और सोयाबीन भी। आप प्रोटीन पाउडर (प्रोटीन पाउडर के बारे में पढ़ें )का भी प्रयोग कर सकते हैं।
  • भूरा चावल(Brown Rice) कार्बोहाइड्रेट और फाइबर की एक स्वस्थ खुराक का स्रोत है। भूरे रंग के चावल कार्बोहाइड्रेट का भंडार है इसलिए नियमित रूप से इसे खाने से वजन तेजी से हासिल होगा।
  • आम खाकर दूध पीने से भी वजन बढ़ता है। आम, विटामिन और खनिजों से भरपूर एक रसदार फल है। आम का जूस बनाकर पीने से भी वजन बढ़ता है।
  • दूध एवम दूध से बने डेरी उत्पादों के प्रयोग से भी वजन बढ़ता हैं जैसे दही(Curd)। दही में प्रोटीन उच्च मात्रा में होती है, जिससे लंबे समय तक पेट भरा हुआ लगता है। रोजाना खाने में दही खाने से वजन बढ़ने में सहायता मिलती है।
  • मूंगफली, बादाम, काजू, अखरोट, किशमिश और अंजीर जैसे मेवों को भूनकर खाने से भी वजन बढ़ने में मदद मिलती है। वजन को बढ़ाने के लिए हर रोज दूध में सूखे मेवे उबालकर पिएं।
  • मूंगफली के मक्खन (Peanut Butter) में उच्च कैलोरी और पौष्टिक तत्व होते हैं। नाश्ते में मूंगफली का मक्खन खाने से भी वजन बढ़ता है।
  • जितना जरुरी खाना और व्यायाम है उतना ही सोना भी वजन (weight) बढ़ाने के लिए जरूरी है। प्रतिदिन कम से कम ८ घंटे (8 hour) की नींद जरूर लें अगर ८ घंटे (8 hour) नहीं मिल सकते तो ६ घंटे (6 hour) की नींद तो अनिवार्य हैं।

ध्यान दें:– आपसे अनुरोध है कि यहाँ बताये गए तरीको का प्रयोग करने से पहले अपने डॉक्टर / वैद्यराज की सलाह जरूर ले। उपरोक्त वर्णित सभी जानकारी अनुभव एवं अनुशंधान के आधार पर लिखी गई हैं, जानकारी के अनुसार किये जाने वाले प्रयोग या उपायों की प्रामाणिकता एवं लाभ-हानि की जिन्मेदारी संपादक की नहीं हैं।


अगर आपको हमारा ये लेख – “वजन कैसे बढ़ाए ?(how to gain weight in hindi)” पसंद आया हो तो अपनी प्रतिक्रिया(comments) जरूर लिखें।

 

23 Comments

  1. धन्यवाद रघु जी। हमें खुशी है कि हमारे लेख से आपको कुछ फायदा हुआ।

  2. good afternoon sir
    mera nam devendra patel h
    meri hight 5 feet 7 inch h pr mera weight 46 kg me teek tarike se dite leta hu fir v mera weight nhi bd pa rha hu mera papa v dubale h pr mera mammy or bhaiya to hailthy h pr me kyo nhi weight gain kr p rha hu
    is ke karan log mujhe tana marte h me clg,party,ghar v nhi j pta hu me bhut hi jyada pareshan hu

    1. Hello Devendra
      आप ऊपर बताये गए उपायों का प्रयोग कर सकते है। हमने जो भी विधि बताई है वो सब प्राकृतिक तरीके है। अगर आपका शरीर पूरी तरह से स्वस्थ है तो ये आपको जरुर फायदा करेंगे। आप अपने दैनिक कार्यो में व्यायाम(exercise) को शामिल करें और अपने भोजन में केले लेना शुरु करे। आप पौष्टिक लडू का उपयोग भी कर सकते है जल्दी ही हम उसकी बनने की विधि आपको बताएँगे। अगर आपको भूख कम लगती है तो आप डॉक्टर से परामर्श करके liv 52 syrup / tablets ले सकते है उससे आपकी भूख खुलेगी। आपको ऊपर बताये गए तरीकों को प्रयोग करके देखना होगा आपके शरीर के अनुसार कोई न कोई तरीका आपको जरुर फायदा करेगा।

    2. My name lalit from MP
      Contact no 9926418124
      I have suffer same problem as you but I have some tips
      Pls give me missed call

  3. hi I m kundan mishra from giridih i wonts to say something about एप्प दिस एप्प इज वैरी यूज़फुल इसके मदद से मैं आज एक अच्छी सेहत का मालिक हूँ

    1. धन्यवाद कुंदन मिश्र जी। हमें खुशी है कि हमारे लेख से आपको कुछ फायदा हुआ।

      1. Sir
        My name is lalit
        My weight is 40 kg and height 5 2
        Age 33 year
        2 month pahle weight 42 tha but ab 40 hai
        Sir Pls give me advice
        Me har hall me weight badana chahta hu

  4. नमस्कार ललित जी

    ऊपर बताये गए उपायो को करें। इनसे बहुत लोगो को फायदा हुआ है। सीधा सा नियम हैं अगर आपको वजन बढ़ाना है तो आपको प्रतिदिन ज्यादा कैलोरी लेनी होगी। आप अपने प्रतिदिन के खाने में चावल, केले, आलू, और दूध में शहद को शामिल करें। जल्दी ही हम वजन बढ़ाने के लिए पुरे दिन के खाने का प्लान डालेंगे। आप ब्लॉग सब्सक्राइब (subscribe) करें। आपको हर नए लेख का पता चलता रहेगा।
    धन्यवाद

    1. Sir,शहद गरम दुध मे डालना है या थंडे दुध मे ?

      1. ANIRUDDHA जी

        आप नार्मल गर्म या ठंडे दूध के में डाल सकते है। हमेशा याद रखे शहद को ज्यादा गरम दूध या पानी में कभी न लें।

  5. Wow, this paragraph is good, my sister is analyzing these kinds of things, therefore I am going to let know her.

  6. Ashwangandha se bukhar ho jata hai kya karo mota hone ke liye

    1. थोड़ी अजीब बात है कि आपको अश्वगन्धा से बुखार हो जाता है। पर चिंता कि कोई बात नहीं आप ये मत लीजिये। आप सुबह नाश्ते में २ केले दूध के साथ लेना शुरू कर दे और रात को किशमिस पानी में डाल दिया करें और खा लिया करे। अगर आपको केले का शेक पचने में दिक्कत लगती है तो इसको पिने के बात दो छोटी इलायची खा लिया करें। इन से आपको वजन जरूर बढ़ेगा। ऊपर लेख में हमने खजुर का नुस्खा भी लिखा है उसका प्रयोग कर सकते है। आपको अलग अलग तरीके करके देखने पड़ेंगे आपकी बॉडी को कौन सा लग जाए तभी पता चलेगा। कम से कम एक तरीके को दो महीने तक करें।

  7. Hi, aaj me pehli baar aapke blog par aya hu aur aapke tips padhkar bahut hi accha laga aapne jo tips diye hai wo bahut hi acche hai aur bahut se logo ko weight badhane me bahut hi jyada help karegi. Me is post ko jaurur facebook par share karunga.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: