Important tips for gym beginners

पिछले कुछ सालों में लोगो की फिटनेस को लेकर जागरूकता बढ़ी हैं दिन प्रति दिन बढ़ते हुए रोगों से परेशान लोगो को समझ आने लगा है कि अगर रोगों से बचना है तो अपनी फिटनेस को सबसे ज्यादा महत्व देना होगा। फिटनेस के क्रेज के चलते बहुत से लोग जिम(Gym) की सदस्यता लेने लगे है। अगर अगर आप जिम जाना शुरू करने वाले है तो आपके लिए कुछ सुझाव जिन्हें आपको जरूर पालन करना चाहिए।

  1. मजबूत निर्णय- अपने फिटनेस के लक्ष्य को पाने के लिए सबसे पहला कदम है आपका मजबूत निर्णय। अक्सर देखा गया है जोश में बहुत से लोग जिम तो ज्वाइन कर लेते है और 1-2 सप्ताह नियमित रूप से जाते भी है किन्तु फिर धीरे-धीरे वो जिम या व्यायाम में अपनी दिलचस्पी खोने लगते है क्योकि उन्होंने जिम अपनी इच्छा से नहीं किसी के कहने से या किसी को देख कर जोश में आ कर ज्वाइन किया था। तो जिम में जा कर सदस्यता लेने से पहले अपने निर्णय पर फिर से सोचे और फिर फ़ैसला करें। इससे आपका समय भी बचेगा और आपका पैसा भी।
  2. सही जिम का चुनाव करना- अपने फिटनेस के लक्ष्य को पाने में एक अच्छे जिम का चुनाव करना बहुत जरुरी है। आपके अपने लक्ष्य के अनुसार जिम में सही उपकरण, सही प्रशिक्षक यानि कोच होना बहुत जरुरी है। आप ये सब पहले खोज कर ले कि कौन सा जिम आपके घर के पास है, वहाँ क्या-क्या सुविधा है आपके बजट में आता है या नहीं, उसका टाइम आपके शिड्यूल के अनुकूल है या नहीं, अगर आप अपनी वाहन से जाते है तो वह सही पार्किंग स्पेस है या नहीं, जो आपको प्रशिक्षक(ट्रेनर) देने वाले है वो शिक्षित और अनुभवी है या नहीं इत्यादि। ये छोटी छोटी चीजे है किन्तु ये सब सही ना हो तो ये सब आपका समय ख़राब करते है। जरुरी है आप ये सब पहले ही रिसर्च कर ले।
  3. सही कपड़े पहनना- अक्सर देखा जाता है बहुत से लोग जिम में कुछ भी कोई भी कपडे पहन कर आ जाते है। जैसे जीन्स, कमीज, सूट(महिलाये) इत्यादि। सबसे पहले आप ये समझे आप जिम में व्यायाम करने जा रहें है घूमने या पिकनिक मनाने नहीं। जिम में उचित व्यायाम वाले कपडे पहन कर जाए जिससे आप आराम से अपना व्यायाम कर पाए।
  4. हमेशा प्रेरित रहें- जिम ज्वाइन करने के बाद नियमित रूप से नहीं जाना, जिम में जाकर व्यायाम नहीं करना, वेट ट्रेनिंग करते वक्त पुरे जोश से नहीं करना, जल्दी असर की उम्मीद करना और फिर जल्दी असर ना आने पर मायूस होना, इन सब की वजह होती है आप के अंदर प्रेरणा की कमी। आप को अपने आप को प्रेरित रखना होगा तभी आप आपने फिटनेस के लक्ष्य को प्राप्त कर सकते है। इंटरनेट बहुत अच्छा जरिया है अपने को प्रेरित रखने का। यूट्यूब (Youtube) पर बहुत से फिटनेस की प्रेरणा के चैनल है वहाँ आप बहुत से विडियो देख सकते है जिससे आपको व्यायाम करने की प्रेरणा मिलेगी। अपने जिम में उन लोगो को देख कर प्रेरित होना चाहिए जिन्होंने अपनी मेहनत से अच्छा शरीर बनाया है।
  5. अपना शिड्यूल बनाये और उसका सख्ती से पालन करें- जिम ज्वाइन करने के बाद आपको अपने काम के समय के अनुसार अपना शिड्यूल बना लेना चाहिए जैसे सप्ताह में आपको कितने दिन जाना है और दिन के किस समय जाना है और उसका सख्ती से पालन भी करें। जैसे आप खाना जरूर खाते है वैसे ही आप को व्यायाम भी जरूर करना चाहिए ये आपकी दिनचर्या का हिस्सा ही होना चाहिए।

इस तरह इन सब बातों का पालन करें और अपने फिटनेस के लक्ष्य को प्राप्त करें।

फिटनेस से सम्बंधित हमारे कुछ लेख-

अगर आपको हमारा ये लेख – “पहली बार जिम जाने वालो के लिए कुछ जरुरी सुझाव (Important tips for gym beginners)” पसंद आया हो तो अपनी प्रतिक्रिया(comments) जरूर लिखें।

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: