how to lose weight - obesity

वजन कैसे कम करें – vajan kaise kam kare. some best ways to lose weight? की शृंखला में हम आपको आपके बढे हुए वजन को कम करने और आपके मोटापे(obesity) को घटाने के लिए जरुरी जानकारी देंगे जिसमें जरुरी व्यायाम, आपके आहार में बदलाव, वजन कम करने में मदद करने वाली जड़ी-बूटी एवम घरेलू तरीके के बारे में बतायंगे।

मोटापा(obesity), शरीर की चर्बी, ओवर वेट (over-weight), बड़ा हुआ वजन, आज के समय में एक बहुत ही बड़ी समास्या है। पूरी दुनिया के लोग इस समास्या से जूझ रही है। जैसे-जैसे तकनीकी ने तरक्की की है वैसे-वैसे इंसान का शारीरिक श्रम कम होता गया हैं और इसकी वजह से ये मोटापा(obesity), ज्यादा वजन बढ़ने की बीमारी बढ़ी है। हम किसको मोटा या ओवर वेट (over-weight) बोल सकते हैं ?
BMI, बॉडी मास इंडेक्स इंसान के मोटापे को नापने की इकाई है। जो व्यक्ति के वजन (Kg) को उसकी ऊंचाई (meter) के वर्ग से विभाजित करके प्राप्त होता हैं। आप ऑनलाइन bmi calculator से इसको निकाल सकते है। इसमें 19 से 24.9 तक BMI वालो का सामान्य वजन कहा जाता है। 25 से 29 BMI वालो को ज्यादा वज़नी या ओवर वेट (over-weight) वाले बोला जाता हैं और 30 से 35 BMI वाले लोगो को मोटा(Obese), मोटापा(obesity) वाले व्यक्ति कहा जाता है।

मोटापे के बीमारी से दुनिया के हर देश के लोग परेशान है। एक शोध से ज्ञात होता है कि 1975 से 2014 में दुनिया में मोटे(Obese) पुरुषो का अनुपात तीन गुना बढ़ा है जो 3.2 % से 10.8 % हो गया हैं और वही महिलाओ में ये दो गुना बढ़ा है जिसमें ये 6.4 % से 14.9 % हो गया है।
अनुमान है कि वर्ष 2025 तक ये पुरषो में 18 % और महिलाओ में 21 % हो जाएगा। बच्चो की बात करें तो वर्ष 2013 में 5 वर्ष से कम आयु के लगभग 420 लाख बच्चे मोटापे से ग्रस्त थे और अभी अनुमान है कि 2025 तक ये लगभग 700 लाख तक पहुँच जायेगा।

मोटापे(obesity) के समास्या के चलते इससे होने वाली बीमारियों जैसे मधुमेय, हृदय रोग, जोड़ो का दर्द, गठिया(arthritis) बहुत हो रही हैं। इतनी बड़ी मुसीबत से छुटकारा पाने के लिए बहुत से अनुसंधान हो रहे है न्यूट्रिशन और दवाईयो का बहुत बड़ा बाजार खड़ा हो गया है। जाने कितनी ही दवाईयो की कंपनिया बाजार में आ गयी हैं। मोटापे घटाने के बाजार की बात करे तो इसमें आहार(nutrition), भोजन में बदलाव, मनोविज्ञान परामर्श, व्यायाम और व्यायाम के उपकरण, सर्जिकल उपकरण, वजन घटाने वाले भोजन एवम दवाईया आदि शामिल हैं। वजन प्रबंधन से सम्बंधित दवाईयो का बाजार 40 % सालाना की दर से बढ़ रहा हैं। अकेले कम कैलोरी के भोजन (low calorie food) का बाजार 10 अरब डॉलर का है। विश्व स्तर पर वजन घटाने और वजन प्रबंधन बाजार 2019 तक 206,4 बिलियन डॉलर तक हो जायेगा जो वर्ष 2014 में 148,1 बिलियन डॉलर का था। एक और मार्किट रिसर्च के अनुसार अकेले अमेरिका और कनाडा में वजन कम करने का बाजार 2012 में 102 अरब डॉलर का था जो 2017 तक 139.5 अरब डॉलर तक होने का अनुमान है।

अगर हम भारत की बात करे तो भारत विश्व में तीसरा सबसे मोटे लोगो का देश है। एक सर्वे के अनुसार भारत में 41 मिलियन लोग मोटापे से पीड़ित हैं। हर पांच में से एक आदमी या औरत या तो ज्याद वजनी (overweight) या मोटा(Obese) है। इस समास्या पर गंभीरता से ध्यान देने की जरुरत है। यहाँ परेशानी अकेले मोटापे से ही नहीं है बल्कि उसके साथ आने वाली बीमारियों की भी है।

मोटापे से मुक्ति के लिए उन सब कारणों को दूर करना होगा जिनसे मोटापा होता है इसमें भोजन से लेकर शारीरिक श्रम सब पर ध्यान देना होगा।

आज हमने बताया कि मोटापे के समास्या कितनी गंभीर है और पूरी दुनिया इससे पीड़ित है। अगले लेख में हम आपको बतायेंगे कि कैसे आप अपनी दिनचर्या में बदलाव करके अपने बजन कम करने के लक्ष्य को शुरू कर सकते हैं।

वजन कैसे कम करें ? भाग – २ (how to lose weight? Part-2 )
वजन कैसे कम करें ? भाग – ३ (how to lose weight? Part-3 )

अगर आपको हमारा ये लेख – “वजन कैसे कम करें ? भाग – १ (how to lose weight? Part-1 )” पसंद आया हो तो अपनी प्रतिक्रिया(comments) जरूर लिखें।

6 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: