How to Increase Oxygen Level Naturally at Home

पिछले साल 2019-20 में COVID-19 महामारी या इसे कोरोना वायरस महामारी (coronavirus epidemic) बोल सकते है आया और पूरी दुनिया को हिला कर रख दिया। भारत की बात करें तो यहाँ भी बुरा हाल था। lockdown लगे और साल जाते जाते ऐसा लगा मानो बीमारी पर काबू पा लिया गया है परन्तु साल 2021 में इस बीमारी ने फिर से जोर पकड़ना शुरू कर दिया और मार्च के आखिर से लेकर अप्रैल के पुरे महीने में इसका ग्राफ मानो 90 डिग्री पर चला गया।

पिछले साल कोरोना का प्रकोप बड़े और छोटे शहरों में ज्यादा था परन्तु 2021 में तो भारत के गॉवो तक भी जा पंहुचा और इसका नतीजा ये हुआ की हमारा मेडिकल सिस्टम पूरी तरह से फेल हो गया। अस्पतालों में जगह नहीं रही और इस से भी बड़ी बात ऑक्सीजन सिलेंडर मिलने बंद हो गया क्योकि सप्लाई से ज्यादा बहुत ज्यादा डिमांड आ गयी। जाने कितने ही लोगो सिर्फ और सिर्फ ऑक्सीजन ना मिलने की वजह से बच नहीं पाए। आज 28 अप्रैल 2021 है और स्थिति बहुत ख़राब है।

COVID-19 के इन्फेक्शन में शरीर में ऑक्सीजन की कमी हो जाती है जिसे silent hypoxia बोलते है और जब शरीर में ऑक्सीजन का स्तर असामान्य रूप से कम होता है, तो ये शरीर के महत्वपूर्ण अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है यदि बहुत लंबे समय तक अनिर्धारित रहें। ये सभी के साथ नहीं होता किसी किसी केस में ही होता है।

इसके चलते अब सभी बार बार अपना ऑक्सीजन का लेवल नापने लगे है एक बात आप समझ ले ये लेवल 1-2 point ऊपर नीचे होता रहता है शायद कभी आपका 96% आये कभी 99% आये इस से घबराना नहीं है। आज बहुत से लोग है जिन्हे हल्का इन्फेक्शन है और वे घर पर ही home quarantine है। उन्हें भी डर लगा रहता है कि ऑक्सीजन का लेवल कम ना हो जाए कैसे ऑक्सीजन का लेवल (increase oxygen level) बढ़ाये। कुछ तरीके है जिनसे आप अपने शरीर में ऑक्सीजन का लेवल बढ़ा सकते है (increase oxygen level). ये तरीके आज सभी को अपनाने चाहिए जितना ज्यादा शरीर के अंदर ऑक्सीजन का लेवल रहेगा उतना आपका शरीर भी मजबूत रहेगा। 95 से 100 के बीच SpO2 का स्तर स्वस्थ माना जाता है, अगर ये रीडिंग 94 से नीचे जाती है तो ये हाइपोक्सिमिया हो सकता है और अगर रीडिंग 90 से नीचे आते हैं तो उन्हें चेतावनी संकेत माना जाता है और जल्दी से जल्दी चिकित्सा की सहायता लें।

अपने साँस लेने का तरीका बदलो-
जब हम साँस लेते है तो हम ऑक्सीजन (oxygen) लेते हैं और कार्बन डाइऑक्साइड बाहर निकालते हैं और ऑक्सीजन(O2) को प्राण वायु (Life Air) कहा जाता है। परन्तु आज जिस गति से हम लोग सॉस लेते है उसमें बहुत कम ऑक्सीजन हमारे शरीर में जा पाती है। हम जाने अनजाने में तेज तेज सांस लेते है जबकि हमे लम्बी सांसे लेनी है धीरे-धीरे आपकी यही किर्या नार्मल साँस लेने का तरीका बन जाएगा। इस से आपके शरीर में ज्यादा से ज्यादा ऑक्सीजन (oxygen) जाएगी और आपके ऑक्सीजन का लेवल (increase oxygen level) नार्मल हो जाएंगे। इस विषय पर मैंने एक लेख भी लिखा है – जिन्दगी भर निरोगी रहना है तो अपने साँस लेने का तरीका बदलो (If You want to live a healthy life, then change the way you breathe) आप इसको पढ़कर समझ सकते है इसके क्या क्या फायदे है।

उल्टा लेटना-
AIIMS Patna के डॉक्टर्स ने बताया है कि अगर कोरोना के मरीज को उल्टा लिटाया जाता है जिसे इग्लिश में Proning बोलते है तो इस से मरीज के ऑक्सीजन का लेवल (increase oxygen level) को नार्मल लाने में मदद मिलती है। इस परिक्रिया में आपको पेट के बल लेटना होता है और आपको एक तकिया गर्दन के नीचे दो तकिया छाती और पेट वाले हिस्से में और दो तकिया पिंडली के नीचे रखने होते है और आपको गहरी साँसे लेनी होती है। इस से बहुत जल्दी आपके ऑक्सीजन का लेवल (increase oxygen level) सही हो जाता है।

पानी पीते रहें-
आपको पानी पीते रहना है थोड़ी थोड़ी मात्रा में। हमारे फेफड़ों के लिए पानी बहुत अच्छा होता है। आपका शरीर हाइड्रेटेड रहेगा तो आपके शरीर में ऑक्सीजन का लेवल भी सही रहेगा।

व्यायाम या योग करना-
प्रतिदिन व्यायाम जरूर करें जब आप व्यायाम करते है तो आप ज्यादा ऑक्सीजन खीचते है जिस से आपके शरीर में ऑक्सीजन का लेवल सामान्य बना रहता है। अगर आप व्यायाम नहीं कर पाते है तो योगा तो जरूर करें और उसमें भी अनुलोम-विलोम और कपालभाति प्राणायाम बहुत फायदेमंद है।

शरीर में विटामिन की कमी ना होने दे-
पौष्टिक व संतुलित आहार खाये जिस से आपके शरीर में सभी विटामिन सही मात्रा में रहें। ख़ास कर अभी अपने विटामिन -डी, विटामिन -सी, विटामिन बी 12 और आयरन के लेवल चेक करवा लें। इनकी कमी से भी शरीर की इम्युनिटी कम हो जाती है सांस फूलना सही से साँस न ले पाना, गले व फेफड़ों में बार बार इन्फेक्शन होना ये सब परेशानीया हो सकती है। आप इनके सप्लीमेंट्स ले सकते है।

अगर आप इन सभी उपायों को अपनाते है तो जब आप घर पर ही home quarantine है या आप बिलकुल स्वस्थ भी है तब भी इन से आपको फायदा ही मिलेगा।

1 Comment

  1. Sahi baat batayi aap ne breathing technique bahut effective hai

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: