how to wake up early in the morning

“Early to bed early to rise makes a man healthy wealthy and wise” by Benjamin Franklin.
आप सभी ने ये लाइन तो पढ़ी या सुनी ही होगी और इसका मतलब भी सभी को पता ही है। परन्तु इस पर अमल कौन करता है ये सवाल है। कुछ लोग होते है जो जल्दी जागना (wake up early) चाहते है पर जागते नहीं है हमेशा कल से शुरू करेंगे कल से शुरू करेंगे यही करते रहते है और दूसरी तरफ ऐसे लोग है जो जागना चाहते है परन्तु उन से जल्दी जागा नहीं जाता मतलब उनकी नींद नहीं खुलती है। अब अगर आप इस लेख को पढ़ रहें है तो इसका मतलब है आप उन दूसरे तरह के इंसान हो जो कोशिश कर रहें है पर नींद नहीं खुल पाती।

इस बात में कोई दो-राय नहीं है कि सुबह जल्दी जागने की आदत को सबसे अच्छी आदत माना जाता है। अगर आप महान लोगो की जीवनियाँ पढ़ेंगे तो आपको पता चलेगा उन सभी में ये एक आदत एक समान थी सभी अपने सुबह जल्दी उठने की आदत को अपनी कामयाबी में बहुत महत्वपूर्ण मानते है।

मैं अपनी बात करू तो 10th की परीक्षा देने के बाद मुझे सुबह जल्दी जगने का शौक लगा और अगले 4 साल मैं सुबह 4-4:30 AM जगा और उसका मुझे मेरी पढ़ाई और मेरी सेहत में बहुत फायदा मिला। उसके बाद यह सिलसिला बिगड़ गया। उसके बाद भी मैं कभी देर तक नहीं सोया सुबह 6:00 AM तो मैं जग ही जाता हूँ। अभी 2019-20 और अब 2021 में covid-19 महामारी के चलते घर से काम करना पड़ रहा है तो फिर से मैंने वही पुरानी आदत को अपना लिया और फिर से वही 4:30 AM जगना शुरू कर दिया और आपको एक बात मैं बोलना चाहूंगा अगर आप देर तक सोते है तो आप अपने जीवन का एक बहुत अदभुत अनुभव खो रहें है।

सुबह जल्दी कैसे जागें (how to wake up early in the morning)

रात को जल्दी सोना- सबसे पहला और सबसे प्रभावशाली तरीका है रात को जल्दी सोना। कुछ बोलेंगे की यही सबसे मुश्किल है क्योकि हमें तो देर से सोने की आदत है। इसके लिए आपको सोने से पहले कुछ कुछ काम करने पड़ेंगे। सबसे पहले जिस समय आप सोना चाहते है उस से कम से कम 1-2 घंटे पहले अपने मोबाइल का प्रयोग और टेलीविज़न को देखना बंद कर दे। इसके बाद कोई अच्छी किताब पढ़े आपको पता है पढ़ते समय आपकी मांसपेशियों को आराम मिलता है और आपकी सांस को धीमा होती है, जिससे आप शांत महसूस करते हैं आपके दिमाग का तनाव कम हो जाता है। इस से आपको जल्दी नींद आ जाती है।

खुद को जल्दी जागने का लक्ष्य दो- आप को अपने आपको बोलना होगा कि मुझे सुबह जल्दी जगना है। आपको इसको अपने लिए एक चुनौती लेनी होगी। आपका दिमाग आपकी इच्छानुसार भी काम करता है। स्कूल में मेरे एक अध्यापक बोलते थे कि अगर आपको सुबह जल्दी जगना है तो अपनी किताबों को अपने सिरहाने के पास रखो और उनसे बोलो मुझे सुबह 5 बजे जगना है और आपकी नींद खुल जाएगी। इसके पीछे भी वही तर्क है हमारा दिमाग, उसको आप ने एक लक्ष्य दिया है और यही आपको सुबह जल्दी उठने (wake up early) में मदद करता है।

सुबह जागने की वजह और सुबह दिनचर्या बना ले- अगर आपके पास सुबह जल्दी जागने की वजह हो जैसे आपको अपना वजन कम करना है तो जल्दी उठके वर्कआउट करना है या आपको पढ़ाई करनी है या आपको अपना कोई प्रोजेक्ट करना है इत्यादि। इसके साथ आपके पास उसका प्लान भी होना चाहिए कि क्या कब कैसे करना है ये सब आप रात को बना लो तो आप जब सुबह जागेंगे (wake up early) तो आपको सब पता होगा कैसे इस समय का उपयोग करना है।

समय धीरे धीरे बढ़ाये- ये एक बहुत जरुरी समझने वाली बात है कि आपको सुबह किस समय जागना है ये आंकना जरुरी है मतलब अगर आप रोज 7:00 बजे जागते हो और आप सोचे कि कल से जल्दी जागना है और आप सुबह 4:00 बजे का अलार्म सेट करके सो जाए तो आप अलार्म बाजने के बाद भी जग नहीं पाएंगे क्योकि आपने बहुत ज्यादा समय पहले जागने निर्णय कर लिया है आपका शरीर एक दम से इतना बड़ा परिवर्तन अपना नहीं पाएगा। अपने जागने का समय धीरे धीरे बढ़ाये जैसे 6:30 फिर 2-3 दिन बाद 6:00 फिर कुछ दिन बाद 5:30 और इस तरह आप धीरे-धीरे अपने तय समय पर जागने लग जायेंगे और आपके शरीर को भी ज्यादा परेशानी नहीं होगी।

रात की अच्छी नींद जरुरी है आप सुबह जल्दी जग पाओगे या नहीं इस बात पर निर्भर है कि आप रात को कैसे सोये थे। अंग्रेजी में एक लाइन है “Sleep like a baby” इसका मतलब है बहुत गहरी और आरामदायक नींद लेना जैसे छोटे बच्चे सोते है। ये आजकल बहुत लोगो की समस्या है कि वे रात को सही से सो ही नहीं पाते करवटे बदलते रहते है। इसका कारण है आपका दिमाग जो शांत नहीं है। आपको मैडिटेशन करना चाहिए। आज कल बहुत से सुप्प्लेंन्ट्स आते है जिनमें मेलाटोनिन (Melatonin) होता है मेलाटोनिन एक प्राकृतिक हार्मोन है जो नींद और जागने के चक्र को नियंत्रित करता है। इसके आलावा Himalaya कंपनी की Tagara नाम की गोलियां आती है जो Tagara जड़ी बूटी से ही बनती है इसका काम भी आपके दिमाग को शांत करके आपकी नींद को सही करना है।

अगर आपको मेरा ये लेख – “सुबह जल्दी कैसे जागें (how to wake up early in the morning)” पसंद आया हो तो अपनी प्रतिक्रिया(comments) जरूर लिखें।

4 Comments

  1. good tips bhai ji. main kafi time se try kar raha hoon but itna alas aata hai hai ki jaga hi nahi jata

    1. मेलाटोनिन काम करता है क्या ? मेरी नींद बार बार खुलती है बहुत परेशान हूं मैं

  2. बिल्कुल सही हर सफल इंसान की जल्दी जागने की आदत होती है

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: