Ways to Deal With Your Stress

आज की भाग दौड़ और काम से भरी जिंदगी में ऐसा शायद ही कोई इंसान होगा जिसको मानसिक तनाव (stress), चिंता, टेंशन, जैसी परेशानिया नहीं है। क्या करें जिस से ये तनाव, चिंता से पीछा छोड़ा सकें या इन्हे कम कर सकें।

असल में रोजाना थोड़ा बहुत तनाव तो सभी को होता ही है परन्तु जब ये ज्यादा होने लगे तो आपको बहुत हानि पंहुचा सकता है। मानसिक तनाव (stress) समस्याओं का कारण है या उनका परिणाम है इस पर भी मेडिकल साइंस में कोई सहमति नहीं है।

अगर इसको आसान भाषा में समझें तो तनाव एक सामान्य प्रतिक्रिया है जो भावनात्मक या शारीरिक परिस्थिति के बीच असंतुलन एवं असामंजस्य के कारण उत्पन्न होता है उसे हम मानसिक तनाव (stress) बोलते है।

मैं आपसे कुछ बहुत ही आसान 7 तरीके शेयर कर रहा हूँ जिन्हे अपना कर आप बहुत हद तक अपने तनाव (stress) को कम कर सकते है।

1. वजह को पहचाने-
अगर आपको तनाव है तो सबसे पहले देखें कि इसका कारण क्या है ? जिस वजह से आपको ज्यादा टेंशन होती है तनाव होता है उसको समझें और उस से निकलने की प्लानिंग करें। वो आपकी नौकरी हो सकती है आपका बिज़नेस हो सकता है कुछ भी हो आपको उस से निकलना होगा। इसका सबसे अच्छा तरीका है लिखना। अपने विचारों को लिखना शुरू करो जो भी आप दिन भर में करते है जो भी आपके साथ अच्छा बुरा होता है सबको लिखना शुरू करो।

आपने सुना भी होगा कि मन की बात किसी को बोलने से मन हल्का हो जाता है परन्तु बहुत बार आप किसी से बोल नहीं पाते तो इसका ये एक अच्छा तरीका है लिखना। जब आप लिखेंगे तो आप आपने पुरे दिन का विश्लेषण कर पाएंगे और आप समझ पाएंगे आप से क्या गलत हुआ क्या सही। आप उस बजह को भी पकड़ पाएंगे जिस से आपको मानसिक तनाव (stress) होता है या हो रहा है। इस से आपके दिमाग में स्पष्टता आएगी।

2. मैडिटेशन करें-
जैसा कि मैंने पहले बताया कि मानसिक तनाव (stress) होना एक सामान्य प्रतिक्रिया है जिस पर आपका कोई काबू नहीं है परन्तु ये आपके ऊपर हावी ना हो इस पर आप काबू कर सकते है और उसका सबसे अच्छा तरीका है मैडिटेशन करना। बहुत से शोध में पाया गया है कि जो लोग प्रतिदिन मैडिटेशन करते है उनका अपने विचारों पर अपने सोचने समझने पर बहुत हद तक नियंत्रण हो जाता है कोई भी बात जल्दी से उनके दिमाग या मन को परेशान नहीं करती जिस से उनके तनाव (stress) का स्तर ना के बराबर रहता है।

3. व्यायाम या शारीरिक परिश्रम करें-
जब आप शारीरिक श्रम, व्यायाम, जिम जाना इत्यादि करते है तो ये भी आपको आपके तनाव को कम करने में बहुत मदद करते है। ऐसा पाया गया है कि जो लोग बिलकुल भी श्रम, व्यायाम इत्यादि नहीं करतें उनके शरीर पर तनाव की ज्यादा बुरे प्रभाव पड़ते है। दूसरी तरफ व्यायाम आपके शरीर के तनाव हार्मोन (stress hormones) जैसे कि cortisol को कम करता है। व्यायाम या शारीरिक परिश्रम करने से हमारे शरीर में endorphins निकलते है, जो एक रसायन हैं जो आपके मूड को बेहतर बनाते हैं और प्राकृतिक दर्द निवारक के रूप में कार्य करते हैं।

4. सोशल मीडिया का प्रयोग कम-
इस बात पर शायद आपका ध्यान है या नहीं परन्तु आज के समय में मानसिक तनाव (stress) का बहुत बड़ा कारण सोशल मीडिया है। रात को सोने से पहले सुबह जागते ही सबसे पहला काम आज सोशल मीडिया चेक करना हो गया है। क्या आपने कभी गौर किया है कि ज्यादातर समय सोशल मीडिया से आपको खुशी कम और मानसिक तनाव (stress) ज्यादा मिलता है अब चाहे आपके फोटो पर कम लाइक मिलने से हो या आपके किसी जानने वाले की आप से अच्छी लाइफ स्टाइल को देख कर हो या फिर सोशल मीडिया की लत से आपके कम सोने या आपके कम काम करने से हो, इसके अलावा बहुत से कारण है जिनसे आपको जाने अनजाने में सोशल मीडिया से आपको तनाव (stress) होता है और आपको इसका पता भी नहीं चलता है।

5. अपने दोस्तों के साथ ज्यादा समय देना-
सोशल मीडिया या ऑनलाइन दुनिया को छोड़ कर अपना ज्यादा समय उन लोगो के साथ बिताओ जिनसे मिलकर आपको अच्छा लगता है। उनसे अपनी समस्यो पर बात करो क्योंकि परेशानियों का हल कई बार किसी के साथ बातें करने से भी निकल जाता है। शायद आपकी समस्या का समाधान आपके किसी दोस्त का पास ही हो। मोबाइल ने आज हमे ऐसा बना दिया कि हम पहले तो ज्यादा लोगो से मिलते नहीं और अगर मिलते भी है तो उनसे बात करने की बजाए अपने मोबाइल में ज्यादा मशगूल रहते है। यार दोस्तों से मिलो हसो मजाक करो खेलो घूमो ये सब सही तरीके है किसी भी तरह के मानसिक तनाव (stress), चिंता और टेंशन को दूर करने के लिए।

6. आध्यात्मिकता (Spirituality)-
आध्यात्मिकता का आपके मनोस्थिति पर बहुत प्रभाव पड़ता है। ये बात मनोवैज्ञानिको ने भी मानी है की आध्यात्मिकता मन और दिमाग को शांत करने में बहुत अहम् भूमिका निभाती है। आध्यात्मिक स्थानो पर जाए वह की शांति को महसूस करें। वह के संगीत को महसूस करें आप देखेंगे आपको अपने दिमाग और मन में बहुत ज्यादा शांति का अहसास होगा।

Bonus Tip-
कुछ सप्लीमेंट्स भी आपको आपके तनाव को दूर करने में मदद कर सकते है जैसे-

Ashwagandha – https://amzn.to/3ccl5mS
Ashvagandha (Option-2) – https://amzn.to/3g1JcFN
L-Theanine – https://amzn.to/34Dxzzw
B-Complex Supplement – https://amzn.to/34LOn7v
Melatonin – https://amzn.to/3vJbAU3
Melatonin (option-2) – https://amzn.to/3fKuCns
Magnesium Supplement – https://amzn.to/2SKTUbU
Magnesium Supplement (option-2) – https://tinyurl.com/4dducwt8

अगर आपको हमारा ये लेख – “6 तरीके जिन से होगा आपका तनाव दूर – 6 Ways to Deal With Your Stress” पसंद आया हो तो अपनी प्रतिक्रिया(comments) जरूर लिखें।

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: