Working from home

पिछले 1 साल ही बात की जाए तो मैंने ही नहीं जाने कितने प्रोफेशनल्स ने घर से काम ( Working From Home ) किया है बहुत अभी भी कर रहें है और इसकी क्या वजह थी आप सब जानते ही है। कुछ लोगो के लिए ये साधारण बात थी क्योंकि उनकी कम्पनी में ये पहले से ही था कि घर से भी काम कर सकते है और ऑफिस से भी परन्तु कुछ लोगो के लिए तो ये बिलकुल अलग ही अनुभव था।

अगर मैं अपनी बात करुँ तो मेरे लिए भी ये कुछ बहुत अलग अनुभव नहीं था क्योंकि मैं पहले भी कभी-कभी घर से काम ( Working From Home ) कर लेता था। मैंने अपने घर पर भी अपना अलग ऑफिस जैसा सेटअप बनाया हुआ है परन्तु पिछले एक साल में एक बात अलग थी मेरे साथ साथ घर वाले भी सभी जिनमें बच्चे भी शामिल है घर पर ही थे साथ ही मेरी कंपनी Decipher Consultancy Services में काम करने वाले कर्मचारी (employee) भी घर से काम कर रहें थे और उनके साथ मैनेजमेंट करना बहुत बड़ी टास्क बन गयी।

तो इस सब में कुछ अलग अलग अनुभव मिले कुछ पुराने कुछ पिछले एक साल में घर से काम करते हुए मैंने 8 सबक सीखा जिनको अगर आप ध्यान रखें और पालन करें तो आपका काम बहुत आसान हो जायेगा।

  1. काम करने का समय निश्चित करना जरूरी है-
    ऑफिस और घर में काम करने में एक बहुत अच्छा अंतर है वो है समय की आजादी यानि जब चाहे काम करो। कोई निश्चित समय नहीं कि 10 बजे तक आना ही है 6 बजे तक तो काम करना ही है। घर पर आप अपने समय के खुद मालिक है जब मन किया काम शुरू किया जब मन किया नहीं किया आज की टास्क को रात में भी पूरा कर सकते है। परन्तु यहाँ मैंने पाया कि ये दूर से देखने और सोचने में अच्छा लगता तो है पर है नहीं।
    अगर हम इस तरह काम करते है तो इस से दो प्रकार की परेशानी आती है एक हमारी उत्पादकता (productivity) कम हो जाती है और दूसरा आपकी प्रोफेशनल लाइफ और पर्सनल लाइफ में ताल मेल बिगड़ जाता है घर वालो को लगता है ये ऑफिस जाते थे तभी ठीक था कम से कम घर आ कर फ्री तो होता था अब तो कभी भी काम करने लगता है। इसलिए घर से काम ( Working From Home ) करते हुए अपने काम के घंटे फिक्स करें जिस से काम के समय काम हो और घरवालों के समय में आप उनके साथ ही हो।
  2. काम करने का स्थान मत्वपूर्ण है-
    घर से काम ( Working From Home ) करते वक्त दूसरी सबसे जरूरी बात ध्यान रखने की है आप जहाँ बैठ कर काम करने वाले है वो स्थान ऐसी जगह हो जहाँ से आपको बाहर का कुछ अच्छा दृश्य दिखता हो चाहे वहां से आपको अपना छोटा सा गार्डन ही दिखता हो जहाँ पक्षियां आते जाते है या आपके कॉलोनी या सोसिटी का पार्क मतलब कुछ भी नेचर से मिलता हुआ। इस से आपको काम करते हुए बोरियत नहीं होगी।
  3. दोपहर का भोजनावकाश-
    जब हम ऑफिस जाते है तो हमारे खाने का एक रुटीन बनता है सुबह खाना फिर दोपहर में और फिर रात में। परन्तु जब हम घर से काम करते है तो कभी कभी ये रुटीन बिगड़ जाता है विशेष रूप दोपहर का भोजनावकाश (lunch break) तो पक्का समय से ऊपर नीचे हो जाता है। इसको वही टाइम पर करो जो ऑफिस में होता था जैसे 1 बजे या 2 बजे। खाने का सही रूटीन यानि समय रखना आपके हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद है।
  4. छोटे छोटे ब्रेक लें-
    ऑफिस में काम करते हुए हमें बार बार अपनी सीट से उठना पड़ता है कभी किसी से काम है कभी बॉस ने बुलाया कभी कुछ परन्तु घर पर काम करते हुए ये नहीं होता और हम बहुत समय तक लगातार बैठे ही रहते है और काम करते रहते है ये हमारी सेहत के लिए बहुत नुकसान दायक है। आप चाहे कुछ कुछ समय बाद के अलार्म लगाए परन्तु काम से छोटे छोटे ब्रेक लेते रहें।
  5. घर वालो और दोस्तो को समझाना-
    ये एक बहुत बड़ी परेशानी है जो आप सब को आती होगी मुझे तो बहुत आती है। जब आप घर से काम ( Working From Home ) करते है तो घर वालो रिस्तेदारो और दोस्तो को ये लगता ही नहीं के आप व्यस्त है उन्हें लगता है घर से काम करता है तो समय होगा ही। सबसे पहले जो मैंने बताया कि अपने काम करने का समय निश्चित करना बहुत जरूरी है उसका बहुत बड़ा कारण ये परेशानी भी है। अगर आप अपने 6 -7 घंटे निश्चित कर देते है और अपने सभी जानने वालो को बता देते है कि ये मेरे काम का समय है तो आप इस समस्या से आसानी से निकल जायेंगे।
  6. प्रतिदिन व्यायाम करें-
    अगर आपके पास सब कुछ है और आपकी सेहत आपका स्वास्थ्य सही नहीं है तो भी आप सुख का आनंद नहीं ले सकते है। व्यायाम से न सिर्फ आपका शरीर स्वस्थ होता है बल्कि आपका मन आपकी बुद्धि भी स्वस्थ होती है। घर से काम करते समय व्यायाम करना बहुत जरुरी हो जाता है क्योकि आप बहुत कम परिश्रम करते है ना कही जाना ना आना।
  7. कुछ देर धुप में बैठना-
    ज्यादातर कंप्यूटर पर काम करने वालो में विटामिन-डी की कमी पायी जाती है क्योकि उन सभी को सूर्य देव के दर्शान कम ही होते है फिर भी अगर आप ऑफिस जाते आते है तो कुछ समय के लिए तो आप सूरज के संपर्क में आते ही है वहीँ घर से काम ( Working From Home ) करते समय ये भी नहीं होता तो अगर आप घर से काम कर रहे है तो सुबह थोड़ी देर के लिए धुप में जरूर बैठे।

अगर आपको हमारा ये लेख – “7 सबक जो मैंने घर से काम करते हुए सीखा (7 Lessons I’ve Learned While Working From Home)” पसंद आया हो तो अपनी प्रतिक्रिया(comments) जरूर लिखें।

3 Comments

  1. ghar walo ko samjhana bahut muskil ho jata hai. apne sahi likha. unhe lagta hai ghar par hai tu free hi hoga.. hahaha

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: