Testosterone Booster supplements

Testosterone Booster Supplements

पिछले लेख में हमने बताया कि टेस्टोस्टेरोन का स्तर प्राकृतिक तरीके से कैसे बढ़ा सकते है कुछ लोग अपने आहार से सभी पोषक तत्व नहीं ले पाते है उनके लिए काफी सप्लीमेंट(testosterone supplements) आते है जो आपके टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ाने में आपकी मदद कर सकते है।

परन्तु सबसे पहले आप अपना लैब में टेस्ट कर के ये पता कर ले कि आपका टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम है भी या नहीं। अगर आपकी रिपोर्ट में टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम आये तो इसके बाद आपको ये सब सप्लीमेंट(supplements) का प्रयोग करना चाहिए।

ZMA- यह एक पेटेंट फार्मूला है जिसमें जिंक, मैग्नीशियम और विटामिन बी -6 का मिश्रण होता है। जिंक को टेस्टोस्टेरोन वर्धक माना जाता है इसके साथ मैग्नीशियम और विटामिन बी -6 का भी इसमें बहुत मदद करते है।

Horny Goat Weed- ये एक जड़ी-बूटी है जो जापान, कोरिया और चीन के कुछ हिस्सों में पायी जाती है। इसे एक टेस्टोस्टेरोन बूस्टर के रूप में कई तरह के सप्लीमेंट में प्रयोग किया जाता है।

Dehydroepiandrosterone (DHEA)- यह एक काफी प्रसिद्ध सप्लीमेंट है जिसका काफी अध्ययन किया गया है कुछ मामलों में ये पाया गया है कि 40 साल से ज्यादा उम्र वाले लोगो को जब ये दिया गया तो उनके टेस्टोस्टेरोन बढ़ा हुआ पाया गया है। कुछ अध्ययन में 18-25 उम्र के लोगो में किसी में काफी प्रभावशाली और कुछ के साथ अनुपयोगी पाया गया है।

विटामिन -डी(Vitamin-D)- अपने पिछले लेख में हमने आपको बताया था कि “एक अध्य्यन के अनुसार टेस्टोस्टेरोन(testosterone) का स्तर में विटामिन डी का बहुत बड़ा योगदान है यह आपके शुक्राणु कोशिका के विकास, और वीर्य की गुणवत्ता और शुक्राणुओं की संख्या में बनाए रखने में मदद करता है।”. अगर आप में विटामिन-डी के कमी है तो आप इसका प्रयोग सप्लीमेंट के रूप में कर सकते है।

Gokhru(गोखरू)Tribulus terrestris- Gokhru(गोखरू) बॉडीबिल्डिंग के दुनिया में एक काफी मशहूर जड़ी-बूटी हैं। काफी बॉडीबिल्डर्स इसका प्रयोग प्राकृतिक तरीके से अपना टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ाने में करते है। भारतीय आयुर्वेद में भी इसको ज्यादातर पौरूष और जीवन शक्ति और पुरुष स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा बताया गया है। इसके जड़ी-बूटी को लेकर बहुत से विवाद भी है कि ये असरदार है भी या नहीं। फिर भी टेस्टोस्टेरोन(testosterone) बूस्टर अधिकतर सप्लीमेंट्स और दवाइयों में इसका सबसे ज्यादा प्रयोग किया जाता है।

मेंथी (Fenugreek)- मेंथी का प्रयोग इंडिया में मसालो के रूप में बहुत ज्यादा प्रयोग में लायी जाती है। कुछ रिसर्च में पाया गया है कि मेंथी कुछ मामलो में टेस्टोस्टेरोन बूस्टर की तरह काम करती है।

इन कुछ चुने हुए सप्लीमेंट्स को आप अपने टेस्टोस्टेरोन का स्तर को बढ़ाने के लिए प्रयोग कर सकते है।

टेस्टोस्टेरोन का स्तर प्राकृतिक तरीके से कैसे बढायें? (How to increase testosterone level naturally?)

ध्यान दें:– आपसे अनुरोध है कि यहाँ बताये गए तरीको का प्रयोग करने से पहले अपने डॉक्टर / वैद्यराज की सलाह जरूर ले। उपरोक्त वर्णित सभी जानकारी अनुभव एवं अनुशंधान के आधार पर लिखी गई हैं, जानकारी के अनुसार किये जाने वाले प्रयोग या उपायों कि प्रामाणिकता एवं लाभ-हानि की जिन्मेदारी संपादक की नहीं हैं।

अगर आपको हमारा ये लेख – “सप्लीमेंट जो टेस्टोस्टेरोन का स्तर को बढ़ाने में मदद करते है (Best Supplements to Boost Testosterone Levels)” पसंद आया हो तो अपनी प्रतिक्रिया(comments) जरूर लिखें।

%d bloggers like this: