How to increase productivity

How to increase productivity

आज हर इंसान की जिंदगी में एक बड़ी परेशानी है समय की कमी। सभी को लगता है कि जितना समय उसको काम के लिए मिलता वह कम है और समय मिलना चाहिए था किन्तु समय तो सीमित है इसको बढ़ा नहीं सकते परन्तु उतने समय को सही तरीके से प्रयोग में लेकर अपनी काम की उत्पादकता बढ़ा सकतें है।

  1. प्रतिदिन रात को सोने से पहले अपने अगले दिन कि योजना बना ले- सोने से पहले 10-15 मिनट का समय आपका अगले दिन बहुत समय बचा सकता है। अगर आप अपने अगले दिन के कार्यों की सूची पहले ही बना लेते है तो आप का अगला दिन बिना कोई काम भूले और ज्यादा आत्मविश्वास के साथ बीतेगा। आप रात को ही ये तय कर ले कि किस काम को आपको प्राथमिकता के आधार पर करना है और किसको बाद में करना है।
  2. ओवरटाइम काम न करें- अगर आप की ये मानना है कि ओवरटाइम करने या कराने से आप ज्यादा काम निकाल सकते है या उत्पादकता बड़ा सकते है तो ये गलत है। एक अध्य्यन के अनुसार अगर प्रतिदिन आप अपने काम के समय को 10 से 8 घंटे कर देते है और सप्ताह में 6 दिन काम ना करके 5 दिन काम करते है तो आपकी उत्पादकता(productivity) बढ़ जाती है।
  3. जल्दी सोये जल्दी जागे- अगर आप रात को समय पर सो जाते है तो आप सुबह को जल्दी उठ सकते है और सवेरे-सवेरे जल्दी जागने ने आपको सुबह के जो 2-3 घंटे मिलते है वो आपके दिन के 2-3 घंटे से बहुत ज्यादा उत्पादक (productive) होते है क्योंकि सवेरे के समय बहुत ज्यादा हलचल नहीं होती इसलिए काम करते समय ध्यान नहीं भटकता इसलिए आप काम पर ज्यादा ध्यान केंद्रित कर पाते है। जो लोग जल्दी जागते है वो सुबह की ताजा हवा से काफी ऊर्जावान महसुस करते है और दिन भर के काम के बाद उनको थकान भी कम होती है। दुनिया के अधिकतर सबसे सफल लोगों में ये सुबह जल्दी जागने की आदत पायी जाती है।
  4. अपना पेशे के अनुसार अपना नेटवर्क बनाये- अपने नेटवर्क में अपने पेशे से जुड़े लोगो को जोड़े। जब आप अपने काम में फसेंगे तो आप अपने नेटवर्क का प्रयोग कर के अपने काम को जल्दी खत्म कर सकते है। इस से आपका समय बचेगा और आप की उत्पादकता बढ़ेगी।
  5. स्मार्ट तरीके से काम करें- अगर आपको अपनी उत्पादकता(productivity) बढ़ानी है तो आपको अपने काम में होशियारी दिखानी होगी। जो काम जल्दी हो सकता है उसको पहले करें और जिस काम में ज्यादा समय लग रहा है उसको बाद में करें। इससे ये होगा की किसी बड़े काम में फसे रहने से आप के जो छोटे काम रुके होंगे वो पहले ही पुरे हो जायेगे।

 

 

अगर आपको हमारा ये लेख – “अपनी उत्पादकता कैसे बढ़ाए? (how to increase productivity?)” पसंद आया हो तो अपनी प्रतिक्रिया(comments) जरूर लिखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.