Coffee

क्या वर्कआउट से पहले कॉफी (coffee) पीना सही है?

सबसे सस्ता pre-workout कौनसा है?

क्या कॉफ़ी बस एनर्जी बढ़ता है या इसके और भी कोई फायदे है ?

क्या कॉफ़ी (coffee) मेरे वजन को कम करने में मेरी कोई मदद कर सकता है ?

अगर आप अपनी फिटनेस को लेकर काफी सावधान रहते है तो आपके मन में भी ये सब सवाल आते होंगे। आज ये तो सभी को पता ही है कि कॉफ़ी को pre-workout के रूप में ले सकते हैं। बहुत से फिटनेस bloggers और youtuber ये बता चुके है और अगर आप ये पहली बार सुन रहे है तो हाँ कॉफी (coffee) एक बहुत ही अच्छा और सस्ता pre-workout है जिसको लेना हर किसी के बजट में है। एक बात और आपको इसको वर्कआउट से 20 से 25 मिनट पहले लेना है ऐसा नहीं पीया और वर्कआउट शुरू। इसके अलावा इसके और भी बहुत फायदे है जैसे:-

वजन कम करने में-
अब अगर वजन कम करने की बात करें तो ये आपको पता होना चाहिए कि आप जो खाते है उस से आपको कैलोरी मिलती है और हमारा शरीर दैनिक कार्यो और वर्कआउट में कैलोरी जलाता है अगर हम शरीर की जरुरत से कम कैलोरी(Calorie) लेते है तो शरीर को दैनिक कार्यो को करने में परेशानी हो सकती है आपका शरीर जल्दी थक जायेगा और अगर हम जरुरत से ज्यादा कैलोरी लेते है और हमारा शरीर उसको पूरा उपयोग नहीं कर पता तो आपके शरीर में अतिरिक्त भार बढ़ जायेगा क्योकि जो अतिरिक्त कैलोरी बचती है वो शरीर में वसा(Fat) के रूप में जमा हो जाती है।

International Journal of Sports Nutrition and Exercise Metabolism ने एक study पब्लिश की थी जिसमें पाया गया कि अगर आप वर्कआउट से पहले कॉफी (coffee) लेते है तो आप पहले से 15% ज्यादा कैलोरी खर्च कर लेते है। जैसा मैंने आपको बताया ज्यादा कैलोरी खर्च करना मतलब वजन कम होना। कैलोरी(Calorie) के बारे में और ज्यादा जानने के लिए आप हमारा लेख दैनिक आहार में कैलोरी(Calorie) का क्या मतलब है और हमारे शरीर को प्रतिदिन कितनी कैलोरी की जरुरत होती है भी पढ़ सकते है

कॉफ़ी (coffee) हमारे वजन को कम करने में भी सहायता करती है। कॉफ़ी पीने से आपका metabolism तेज हो जाता है। अगर आपका metabolism तेज होगा तो ये आपको अधिक कैलोरी जलाने में मदद करता है, जिस से ज्यादा फैट जलता है। (torch fat)

दर्द को कम करने में-
अगर आप एक्सरसाइज से पहले कॉफी (coffee) लेते है तो एक्सरसाइज के दौरान होने वाले मांसपेशी के दर्द को कम (Reduces Muscle Soreness) करने में भी ये आपकी मदद करता है। ये बात एक study में सामने आयी है।

वर्कआउट पर फोकस-
कॉफी (coffee) पीने से आपकी alertness बढ़ती है। जिससे आपके वर्कआउट की performance बढ़ती है आप का focus बढ़ता है। एक बात आपने सुनी ही होगी  Mind-Muscle Connection और इसके फायदे भी बहुत है अब अगर आपका मस्तिष्क वर्कआउट के दौरान फोकस रहेगा तो आप अच्छे से mind-muscle connection बना पाएंगे।

फिटनेस से संबंधित अन्य लेख-

5 Comments

  1. Nice information bhaiya. Mujhe muscles banani hai kafi exercise karta hoon but ban nahi rahi.

  2. bada hi sasta jugaad bata diya ye tu aapne. try karte hai

  3. I don’t like coffee so only option left for me is pre workout. Please suggest any good company

  4. I always use coffee before workout and this is best

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: