Site icon Joginderposwal.com

अपने शरीर में से विषाक्त पदार्थो को कैसे निकाले – How to detox your body

how to detox your body

how to detox your body

आज हम जितनी तेजी से नए युग की तरफ बढ़ रहे है अपने स्वास्थ्य को उतना ही हम पीछे छोड़ते जा रहे है। आज हमने कृषि/खेती-बाड़ी में फसलों को बढ़ाने और और उनको कीटाणु, रोगो से बचने के लिए बहुत कुछ बना लिया है जिन्हे हम रासायनिक खाद और कीटनाशक कहते है। किसान अपनी फसल से ज्यादा फायदा लेने के लिए इन सब का बहुत ज्यादा प्रयोग कर रहे है जिनसे ये सारे केमिकल्स इन खेतो में पैदा होने वाले खाने के पदार्थो में मिलकर हमारे शरीर में जा रहे है जिनसे हम नए नए रोगो की चपेट में आ रहे है। अब बिना रासायनिक खाद और कीटनाशक वाला खाना मिलना तो बहुत मुश्किल है ये तभी हो सकता जब आप अपने खाने वाली चीजे खुद ही उगाये जो हो नहीं सकता। कार्बनिक / जैविक जिसे अंग्रेजी में organic फ़ूड बोलते है को प्रयोग करके इनसे बच सकते है किन्तु वो सभी को नहीं मिल पता है और कम होने के कारण बहुत महँगा भी होता है।
अब इन केमिकल्स और विषाक्त पदार्थो से हम बच तो नहीं सकते है तो अब कुछ करना होगा जिससे हम अपने शरीर से विषाक्त पदार्थो बहार(Body detox) निकाल सकें। इसके लिए हम आपको आज कुछ बहुत ही आसान तरीके बताएँगे।

कैसे पता चले की हमारे शरीर में विषाक्त पदार्थ बहुत हो गए है और हमे इनको निकलने (Detoxification) की जरुरत है

  1. गर्मी ज्यादा लगना और पसीना ज्यादा आना।
  2. पसीने में बदबू आना
  3. सुबह जीभ का सफ़ेद या पीला मिलना
  4. त्वचा संबंधी समस्याएं जैसे खुजली, अलर्जी, मुँहासे होना।
  5. थकान रहना / आलस रहना।
  6. पाचन तंत्र बिगड़ना जैसे गैस रहना, कब्ज रहना, पेट फुला रहना।
  7. नींद कम आना।
  8. आँखों के नीचे काले घेरे होना।
  9. सांसों की बदबू
  10. जोड़ो में दर्द रहना

कुछ आसान तरीके जिनसे आप अपने शरीर में से विषाक्त पदार्थो निकाल सकते है।

इसके अलावा बहुत सी जड़ी बूटी भी है जो शरीर से विषैले पदार्थों (Detoxification) को निकलने में हमारी मदद करती है। उनके बारे में हम अपने आने वाले लेख में बताएँगे।

अगर आपको हमारा ये लेख – “अपने शरीर में से विषाक्त पदार्थो को कैसे निकाले – How to detox your body” पसंद आया हो तो अपनी प्रतिक्रिया(comments) जरूर लिखें।

Exit mobile version