Site icon Joginderposwal.com

अपने नकारात्मक विचारों पर काबू कैसे पाएं (How to Overcome Negative Thoughts)

Overcome Negative Thoughts

Overcome Negative Thoughts

ऐसा माना जाता है कि एक दिन में हमें करीब 40,000 – 70,000 विचार आते है। ये नंबर फिक्स नहीं है इन से कम भी हो सकते है ज्यादा भी। अब इन विचारों में जो विचार हमें सबसे ज्यादा परेशान करतें हैं वे है – नकारात्मक विचार (Negative Thoughts).

आज की लाइफ उलझी हुई, भाग-दौड़ वाली और परेशानियों से भरी हुई है शायद इसका बहुत बड़ा कारण हमारे जीने का तरीका भी है। इन सब उलझनों के बीच सबसे ज्यादा इंसान दिन भर में आने वाले नकारात्मक विचारो (Negative Thoughts) से होता है। अब विचार आने पर आपका कोई कण्ट्रोल नहीं है ये तो आएंगे ही। आप इनको काबू में करने के लिए कुछ तरीके अपना सकते है जिनसे ये या तो कम हो जायेंगे या फिर आते भी है तो आप को परेशानी नहीं होगी।

नकारात्मकता (negativity) चाहे आपके अंदर के विचारों में हो या आपके आस-पास के माहोल में हो आपको एक ख़राब इंसान बना देती है और आपके जीने के नजरिये को ही बदल देती है।

मैं आपको कुछ तरीके बताता हो जिनसे आप अपने नकारात्मक विचारों पर काबू कर पाएंगे ये वे तरीके है जिनको मैंने खुद अपने ऊपर प्रयोग किया है और अपने नकारात्मक विचारों को खुद पर हावी होने से रुका है जिससे मेरे जीवन में सकारात्मकता (positivity) बढ़ी है।

सकारात्मकता Positivity से सम्बंधित आप मेरे और भी लेख पढ़ सकते है।

अगर आपको मेरा ये लेख – “अपने नकारात्मक विचारों पर काबू कैसे पाएं (How to Overcome Negative Thoughts)” पसंद आया हो तो अपनी प्रतिक्रिया(comments) जरूर लिखें।

Exit mobile version