Overcome Negative Thoughts

ऐसा माना जाता है कि एक दिन में हमें करीब 40,000 – 70,000 विचार आते है। ये नंबर फिक्स नहीं है इन से कम भी हो सकते है ज्यादा भी। अब इन विचारों में जो विचार हमें सबसे ज्यादा परेशान करतें हैं वे है – नकारात्मक विचार (Negative Thoughts).

आज की लाइफ उलझी हुई, भाग-दौड़ वाली और परेशानियों से भरी हुई है शायद इसका बहुत बड़ा कारण हमारे जीने का तरीका भी है। इन सब उलझनों के बीच सबसे ज्यादा इंसान दिन भर में आने वाले नकारात्मक विचारो (Negative Thoughts) से होता है। अब विचार आने पर आपका कोई कण्ट्रोल नहीं है ये तो आएंगे ही। आप इनको काबू में करने के लिए कुछ तरीके अपना सकते है जिनसे ये या तो कम हो जायेंगे या फिर आते भी है तो आप को परेशानी नहीं होगी।

नकारात्मकता (negativity) चाहे आपके अंदर के विचारों में हो या आपके आस-पास के माहोल में हो आपको एक ख़राब इंसान बना देती है और आपके जीने के नजरिये को ही बदल देती है।

मैं आपको कुछ तरीके बताता हो जिनसे आप अपने नकारात्मक विचारों पर काबू कर पाएंगे ये वे तरीके है जिनको मैंने खुद अपने ऊपर प्रयोग किया है और अपने नकारात्मक विचारों को खुद पर हावी होने से रुका है जिससे मेरे जीवन में सकारात्मकता (positivity) बढ़ी है।

  • योग, व्यायाम और मैडिटेशन– योग, ध्यान, व्यायाम, मैडिटेशन(meditation), गहरी सांस लेने(Deep Breathing) जैसे उपाए करके आप बहुत हद तक अपने नकारात्मक विचारो (Negative Thoughts) को कण्ट्रोल कर सकतें है। यह आदिकाल से सबसे ज्यादा प्रयोग किया गया तरीका है। ऐसा पाया गया है कि जो लोग बिलकुल भी श्रम, व्यायाम इत्यादि नहीं करतें उनके दिमाग में नकारात्मक विचार ज्यादा आते है।
  • अपने विचारों पर ध्यान देना- दिन में आने वाले हजारों विचारों में बहुत से नकारात्मक विचार होते है आपको इन पर ध्यान देना है। जैसे ही आपको महसुस हो कि नकारात्मक विचार आ रहें है अपने दिमाग में अपने साथ होने वाली अच्छी बातो को सोचना शुरू कर दे।
  • लोगो की मदद करें – दिन में जब भी मौका लगे बहार निकले और लोगो की मदद करें।  ऐसे कार्य करने से आपको आपने लिए अच्छा महसुस होगा और आपके अंदर सकारात्मकता (positivity) बढ़ेगी।
  • अपनी परेशानियों को अपनों को बताये- जब आप परेशान होते है तभी सबसे ज्यादा नकारात्मक विचार आपको आते है। अपने घर वालो अपने दोस्तों से अपनी परेशानिया बताये। ये एक मनोवैज्ञानिक (psychological) तथ्य है कि जब आप अपनी समस्याए किसी से शेयर करते है तो आपको अंदर से हल्का महसुस होता है आपके अंदर की नकारात्मकता (negativity) कम होती है। और इसका एक फायदा ये भी है कि कभी-कभी उस समस्या का समाधान भी मिल जाता है।
  • व्यस्त रहें- अपने सुना होगा कि “खाली दिमाग शैतान का घर ” इसके पीछे यही वजह है कि जब आप का के पास कुछ करने को नहीं होता है तो आपके दिमाग में ज्यादा नकारात्मक विचार (Negative Thought) आते है और अगर आप अपने को किसी न किसी काम में व्यस्त रखेंगे तो आपके दिमाग को ये सब सोचने का समय ही नहीं मिलेगा।
  • कम से कम 8 घंटे की नींद- नींद पूरी ना लेने से ये आपके मनोदशा (Mood ) को बहुत प्रभावित करती है। आप में अपने आप चिड़चिड़ा पन आता है।आपके दिमाग में  उल्टे-सीधे विचार आते है। वैसे विशेषज्ञों की मानें तो 6-8 घंटे की नींद लेनी ही चाहिए परन्तु मेरी व्यक्तिगत मानना है कि कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लें।
  • संगत बदले- अपनी संगत पर ध्यान दे और उन लोगो से बचें जो नकारात्मक बातें करते है। इन लोगो का बहुत बड़ा हाथ होता है कि हमारा दिमाग नकारात्मक विचारो (Negative Thoughts) की तरफ जाता है। पॉजिटिव लोगो से दोस्ती करो और उनके साथ ज्यादा समय व्यतीत करो।
  • संगीत सुने- शोध में पाया गया कि अगर आप प्रतिदिन 25 मिनट अपना पसंदीदा संगीत सुनते है तो ये आपके दिमागी हलचल को शांत करने में बहुत मदद करता है। यह हमारी parasympathetic तंत्रिका तंत्र को सक्रिय करने में मदद करता है जिससे दिमाग से नकारात्मकता खत्म होती है।

सकारात्मकता Positivity से सम्बंधित आप मेरे और भी लेख पढ़ सकते है।

अगर आपको मेरा ये लेख – “अपने नकारात्मक विचारों पर काबू कैसे पाएं (How to Overcome Negative Thoughts)” पसंद आया हो तो अपनी प्रतिक्रिया(comments) जरूर लिखें।

5 Comments

    1. आपके लाइफ से जुड़े बहुत अच्छे अच्छे लेख है आप लाइफ कोचिंग भी करते है क्या ? मेरे पास नौकरी नहीं है बहुत परेशानी में हूं क्या आप मेरी मदद कर सकते है

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: