Site icon Joginderposwal.com

कोरोना के बाद होने वाली परेशानी और कमजोरी को कैसे दूर करें – How to Overcome the Weakness after Corona

Post covid weakness

Post covid weakness

How to Overcome Post Covid weakness and side effects

कोरोना से बहुत लोगो ने लड़ कर अपने को सही किया है। उन सबको बहुत बधाई आपने बहुत हिम्मत दिखाई और इस बुरी बीमारी से लड़े। परन्तु कोरोना सही होने (Post Covid weakness, Post Covid effects ) के बाद बहुत से लोगो को कई परेशानी और कमजोरी देखी जा रही है। इस बीमारी ने लोगो को शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक रूप से बहुत नुकसान पहुंचाया है।

COVID-19 महामारी, जिसे कोरोना वायरस महामारी (coronavirus epidemic) नाम से जाना जाता है इसकी शुरुआत चीन के वुहान शहर से हुई थी जहाँ दिसंबर 2019 में इसको पहचाना गया था। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने 30 जनवरी को इसे सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल (Public Health Emergency) की घोषणा की थी। पिछले साल कोरोना में भारत का ज्यादा नुकसान शहरों में हुआ था गांवों में इसका प्रभाव कम देखा गया था। पहली बार ज्यादातर जिनको कोरोना हुआ था उनमें सूखी खांसी, जोड़ों में दर्द, सिरदर्द इत्यादि जैसे लक्षण देखने को मिले थे। मगर इस बार शहरों के साथ साथ गांवों में इसके बहुत ज्यादा संक्रमण है। इस बार लोगो में साँस से संबंधित दिक्कत ज्यादा आ रही है।

जो लोग कोरोना से संक्रमित हुए थे और वे ठीक हो गए है उनमें से ज्यादातर में कुछ मानसिक, शारीरिक और भावनात्मक रूप से परेशानिया आ रही है। इन दिक्कतों से कैसे अपने को निकला जाए इसमें मैं आपकी मदद करूँगा।

मैंने इस लेख को लिखने से पहले कुछ लोगो से बात की जिन्होंने कोरोना को मात दी और अभी वे पूरी तरह स्वस्थ है साथ ही आयुर्वेदिक दवाईयों के लिए आयुर्वेदा डॉक्टर्स से सलाह भी ली है।

किस तरह की परेशानिया हो रही है-(Post Covid weakness, Post Covid effects)

कैसे सही करें Post Covid care-
मानसिक और भावनात्मक-

शारीरिक-
कोरोना के आने के बाद सब को पता चला कि अपने शरीर पर ध्यान देना कितना जरुरी है। आज सभी अपनी इम्युनिटी (रोगो से लड़ने की शक्ति) को मजबूत करने के उपाए में लगे है।

आयुर्वेदा-
कोरोना के बाद होने वाली परेशानी और कमजोरी (Post Covid weakness) को कैसे दूर करने में आयुर्वेदा आपकी बहुत मदद कर सकता है। कोरोना के इलाज के दौरान अंग्रेजी दवाई तो आप बहुत खा ही चुके है इसलिए आयुर्वेदा को चुनना आप के लिए अच्छा रहेगा।

आशा करता हूँ मेरी बताये गए तरीको को अपना कर आप जल्दी से जल्दी कोरोना के बाद होने वाली परेशानी और कमजोरी (Post Covid weakness, Post Covid effects ) से निकल पाएंगे

ध्यान दें:– आपसे अनुरोध है कि यहाँ बताये गए औषधियो का प्रयोग करने से पहले अपने डॉक्टर / वैद्यराज की सलाह जरूर ले। उपरोक्त वर्णित सभी जानकारी अनुभव एवं अनुशंधान के आधार पर लिखी गई हैं, जानकारी के अनुसार किये जाने वाले प्रयोग या उपायों कि प्रामाणिकता एवं लाभ-हानि की जिन्मेदारी संपादक की नहीं हैं।

Products mentioned in article(Not Sponsored)
Drakshasava- Buy Now
Rasayan Churna – Buy Now
Triphala Churna – Buy Now
Himalaya Shallaki – Buy Now
Ashwagandha – Buy Now
Himalaya Tagara – Buy Now
Sitopaladi Churna – Buy Now
Mahasudarshan Ghan Vati – buy Now
Mahasudarshan Churna – Buy Now
Brahma Rasaayanam – Buy Now
Himalaya Pure Herbs Brahmi – Buy Now
Giloy/Guduchi – Buy Now
Giloy Juice – Buy Now
DABUR Tulsi Drops – Buy Now
Amla Juice – Buy Now
Amla Churna – Buy Now
Amla Murabba – Buy Now
Amla Candy – Buy Now
Chyawanprash – Buy Now

Exit mobile version