hair fall and hair loss solution

बालो का गिरना (hair fall, hair loss) आज एक बहुत बड़ी समस्या बन गयी है। कभी एक उम्र के बाद ये समस्या होती थी आज छोटी उम्र वालो को भी बालो का गिरना और सफ़ेद होना जैसी समस्या होने लगी है। इसके कारण बहुत से है जैसे हार्मोन्स में बदलाव, तनाव(stress), कोई मेडिकल प्रॉब्लम, महिलाओ में गर्भावस्था के समय (in Pregnancy), प्रोटीन की कमी, आनुवंशिकता (genetic), आयरन की कमी(Anemia), खराब पोषण, विटामिन की कमी इत्यादि।

इस समस्या के चलते आज बालो से संबंधित प्रोडक्ट्स बनाने का बहुत बड़ा उद्योग खड़ा हो गया है। इस व्यवसाय को करने वाले जानते है कि अपने को युवा दिखने की चाहत और लोगो को अपने बालो से बहुत लगाव होता है और उनको गिरने से बचाने(hair loss) के लिए लोग कितने भी पैसे खर्च कर सकते है। इसलिए दिन प्रति दिन नए नए प्रोडक्ट्स ये बाजार में उतारते रहते है।
इन प्रोडक्ट्स को प्रयोग करने से पहले आपको ये समझना होगा कि अगर आपके शरीर में पोषण की कमी है या आप बहुत तनाव में रहते है या और भी शरीर की अंदरूनी समस्याओं है तो ये प्रोडक्ट्स आपकी कोई मदद नहीं करने वाले।

यहाँ बताये गए कुछ नियमो, तरीको और पोषण संबंधी विटामिन का उपयोग करके आप बहुत हद तक इस समस्या से छुटकारा पा सकते है। हम यहाँ आपको नुस्खे नहीं बता रहें हम आपको बता रहे है आपकी दिनचर्या क्या क्या बदलाव करके आप आपने बालो को गिरने से बचा सकते है।

  1. तनाव से बचें आप अगर बहुत तनाव में रहते है काम का आप पर बहुत दबाव रहता है तो ये आपके बालो का गिरने का मुख्य कारण हो सकता है। ये देखा भी गया है कि प्राइवेट जॉब वाले जो लोग कॉर्पोरेट्स में काम करते है उनकी तुलना में सरकारी नौकरी करने वालो की बाल कम गिरते है उसकी बहुत बड़ी वजह है प्राइवेट नौकरी में काम का दवाब और उससे होता तनाव(stress). आप को अपने को तनाव से दूर रखना होगा क्योकि आपको ये समझना होगा कि तनाव(stress) या दवाब में रहने से आपकी समस्याएँ खत्म नहीं होती बल्कि बढ़ती है साथ में बालो को गिरना (hair loss)जैसे साइड इफ़ेक्ट आपको होते है।
  2. नियमित रूप से व्यायाम करना- प्रतिदिन व्यायाम करना बहुत जरुरी है। व्यायाम करने से हमारी पाचन क्रिया सही चलती है जिससे हम खाने से सभी पोषक तत्व पचा पाते है और हमारे शरीर में रक्‍तसंचार (blood circulation) सही होता है जिससे हमारे शरीर के हर अंग तक रक्त का जरिये पोषण तत्व पहुंचते है।
  3. योगासन करें- योगासान करके आप अपने गिरते बालो को रोक सकते है यह एक बहुत ही प्रभावशाली तरीका है। कुछ योगा जैसे हलासन, व्रजासन, मत्स्यासन, सर्वांगासन, सर्पासन, शतुरमुर्गासन आदि कर सकते है। नित्य इन योग क्रियो को करने से बहुत लोगो को बालो की समस्या से निजाद मिला है।
  4. नींद पूरी ले- जो लोग रात को पूरी नींद नहीं लेते है उनको बाल गिरने की समस्या आम होती है। आप सोच कर देखें तो आप में से बहुत लोगो को ये समझ आएगा कि जब से आपने नींद कम की है तब से आपके बालो की गिरने की समस्या हुई है। इसलिए कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर ले। आप सोचेंगे 6 घंटे की नींद को कम से कम बताया जाता है तो ये 8 घंटे क्यों बता रहे है वो इसलिए क्योकि हम आजकल हर किसी की जिंदगी इतनी व्यस्त हो गयी है कि हमारा दिमाग बहुत थक जाता है तो उसके लिए कम से कम 8 घंटे की नींद लेनी ही होगी।
  5. पौष्टिक खाना- तनाव के बाद ये सबसे बड़ा कारण है आपके बालो के गिरने का। आज हमारे खाने से पौष्टिक तत्व बहुत कम हो गए है जिससे हमारे बालो को पूरा पोषण नहीं मिल पाता है। आज अपने खाने में ऐसे भोजन को शामिल करें जो विटामिन और प्रोटीन से भरा हो जैसे अंकुरित अन्न, दूध, दालें, हरी सब्जिया, सूखे मेवे, पनीर, मछली, अंडे, सोयाबीन इत्यादि।
  6. पाचन तंत्र सही करें आप जो भी खाते है उसमें से आपको सभी सभी पोषक तत्व मिलें इसका होना ना होना इस बात पर निर्भर करता है कि आपका पाचन तंत्र कितना सही है। अगर आपको पाचन की समस्या तो आप त्रिफला लेना शुरू कर दें। इससे आपका पाचन तंत्र सही होगा और आप आपने खाने पूरा लाभ ले पाएंगे।
  7. मल्टीविटामिन्स लेना आजकल के खाने से पुरे विटामिन्स मिल पाना बहुत मुश्किल हो रहा है जिसकी वजह है खाने के पदार्थो में मिलावट। इसलिए अगर आपको लगता है कि आप अपने खाने से अपने शरीर कि जरुरत के अनुसार पुरे विटामिन नहीं ले पा रहें है तो आप प्रतिदिन मल्टीविटमिन के कैप्सूल या गोली ले सकते है। आपने डॉक्टर से पूछ कर एक अच्छा मल्टीविटामिन्स लेना शुरू कर सकते है।
    कुछ जरुरी विटामिन्स है जो आपके बालो को बढ़ने में मदद करते है और उन्हें गिरने से बचते है जैसे- जिंक, बी-कॉम्प्लेक्स(Biotin & B5), विटामिन -सी, विटामिन-डी, ओमेगा-3 और आयरन। आप जो भी मल्टीविटामिन या सुप्प्लिमेंट ले तो उनमें ये सब जरूर होने चाहिए।

इन आसान परन्तु असर करने वाले नियमो एवं तरीको को अपनाने से आप अपनी बाल गिरने की समस्या से निजाद पा सकते है।

अगर आपको हमारा ये लेख – “मेरे बाल क्यों गिर रहे हैं? (why is my hair falling out?)” पसंद आया हो तो अपनी प्रतिक्रिया(comments) जरूर लिखें।

1 Comment

  1. […] थकान, कमजोरी या मांसपेशियों की ऐंठन, बालो का गिरना, बालो का जल्दी सफ़ेद होना, जोड़ो का दर्द जैसी बीमारियां हो जाती […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: