5 Best Vitamin Supplements

पुरुषों को प्रतिदिन कौन-कौन से विटामिन सप्लीमेंट लेने चाहिए | Best Vitamin Supplements for Men

वे कौन से जरुरी सप्लीमेंट है जो हर पुरुष को प्रतिदिन लेनें चाहिए | Best Vitamin Supplements

एक पोषण विशेषज्ञ (Nutritionists) होने के नाते मेरा ये काम होता है कि मैं जितना हो सकें वास्तविक खाने की चीजों को लेने की सलाह दूँ। मतलब वही सब जो प्रकर्ति ने हमें दिए है।

5 साल पहले जब मैंने आहार और फिटनेस (Fitness & Nutrition) की दुनिया में कदम रखा और काफी लोगो की वजन बढ़ाने और कम करने में मदद की तो मैंने पाया कि अधिकतर ये होता है कि आप कितना भी अच्छा खा लें फिर भी किसी ना किस जरुरी विटामिन या मिनरल की कमी आपके शरीर में हो ही जाती है। अभी की बात करें तो विशेष रूप से भारत में सभी में नहीं पर मेरे अनुसार 70% से 80% लोगो में तो किसी ना किसी विटामिन या मिनरल की कमी है।

अब सवाल आता है ऐसा क्यों? इसकी सबसे बड़ी वजह है वह मिट्टी जिसमें हमारे खाने की चीजों को उगाया जा रहा है। भारत में अधिकांश इलाकों की जमीन में पौषक तत्वों की कमी है। दूसरा इतना ज्यादा कीटनाशक और रासायनिक खादों का प्रयोग किया जा रहा है कि वो जमीन से प्राकतिक मिलने वाले पौषण को खत्म कर रहें है। इसलिए जब हम ये सोच कर खाते है कि इतने ग्राम दाल से मुझे इतना प्रोटीन मिल जाएगा असल में वो नहीं मिल रहा होता है साथ साथ हमारा खुद का पाचन तत्र भी बाजार का उल्टा सीधा खा-खा कर इतना कमजोर हो गया है कि वो भोजन से सारे पौषक तत्वो को निकाल नहीं पता है।

एक और वजह है आजकल सभी को चिंता यही stress रहता है और यह भी आपके शरीर की रासायनिक क्रिया को बदल देता है जिस से हमारे शरीर में कुछ-कुछ विटामिन और मिनरल की कमी हो जाती है।

इसलिए ना चाहते हुए भी हमें सप्लीमेंट का सहारा लेना पड़ जाता है। मैं आज आपको 5 ऐसे जरुरी सप्लीमेंट (Best Vitamin Supplements) बताऊंगा जिनको हर पुरुष को प्रतिदिन प्रयोग करना चाहिए जिस से शरीर में सभी विटामिन और मिनरल की सही मात्रा रहें।

  1. ओमेगा -3 फैटी एसिड सप्लीमेंट (Omega-3-Fatty Acids Supplement)-
    अगर आप चाहते है कि आप एक लम्बा स्वास्थ्य से भरा जीवन जिए तो आपके शरीर के दो सबसे महत्वपूर्ण अंग हमेशा सही रहने चाहिए और वे है आपका दिल और आपका दिमाग। इन दोनों अंगों को स्वस्थ रखने में ओमेगा -3 फैटी एसिड (Omega-3-Fatty Acids) का बहुत बड़ा सहयोग है। ओमेगा -3 फैटी एसिड आवश्यक वसा है जो आपके शरीर को चाहिए लेकिन शरीर इसका उत्पादन नहीं कर सकता इसलिए हम इसे अपने आहार के जरिए लेते है।इसके फायदों की बात करें तो ये आपके दिल और दिमाग के अलावा आपके जोड़ों के लिए बहुत फायदेमंद है साथ ही ये आपके रक्त में शर्करा के स्तर को कम करने में भी मदद कर सकता है कुछ अध्ययन ये भी बताते हैं कि ओमेगा -3 प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है। इसका सबसे अच्छा स्रोत मछली है अब जो लोग मांसाहारी है वो मछली से अपना प्रतिदिन की ओमेगा -3 की जरुरत पूरी कर सकते है। शाकाहारी लोगो के लिए अलसी के बीज, या काई (algae) इसका सबसे अच्छा स्रोत है।
  2. विटामिन-डी सप्लीमेंट (Vitamin D Supplement)-
    आज के समय में मुझे लगता है यह एक ऐसा विटामिन है जिसकी कमी ज्यादातर लोगो में होती है। भारत में 2019 में एक सर्वे किया गया था जिसमें ये बात सामने आयी कि अपने देश में 70% से 90% लोगो में विटामिन-डी की कमी ( Vitamin D deficiency )है। इसकी सबसे बड़ी वजह है हमारा धुप में ना निकलना। विटामिन डी का सबसे बड़ा स्रोत सूर्य की रोशनी ही है मतलब आप ये समझे कि आपकी खाने से ये बस 20%-25% ही मिलता है 75% से 80% विटामिन डी तो हमें सूरज से ही मिलता है।इसकी कमी होने से होने वाली परेशानी है जैसे शरीर के दर्द, जोड़ों के मसल्स में दर्द, अत्यंत थकावट होना, बालो का झड़ना, गले व फेफड़ों में बार बार इन्फेक्शन होना, सर्दी, फ्लू और अन्य संक्रमण, क्षय रोग, अवसाद इत्यादि है। इसके अलावा आपके टेस्टोस्टेरोन(testosterone) का स्तर को भी बढ़ाने में आपकी मदद करता है।
    अब धुप में आप इतना जा नहीं सकते तो इसका सप्लीमेंट लेना जरुरी हो जाता है जिस से हमें अपनी प्रतिदिन की खुराक मिलती रहें।विटामिन-डी के बारे में ज्यादा जानने के लिए आप मेरा लेख – भारत में 70% -90% लोगो को विटामिन-डी की कमी है और यह बहुत गंभीर मामला है। (Vitamin D deficiency rate in india is 70%-90% and this is serious issue.) भी पढ़ सकते है।
  3. विटामिन बी 12 सप्लीमेंट (Vitamin B12 Supplement)-
    विटामिन-डी की तरह ही विटामिन बी 12 भी एक ऐसा विटामिन है जिसकी कमी अक्सर हो जाती है विशेष रूप से शाकाहारी (vegetarian) में करीब 50-65% लोगो में इसकी कमी पाई जाती है। विटामिन बी 12 की कमी से एकाग्रता करने में कठिनाई, एनीमिया, कब्ज या दस्त और सूजन, मुँह में बार बार छाले होना, मांसपेशियों में कमजोरी, शरीर में झुनझुनी होना, पक्षाघात (paralysis) होना इत्यादि समस्या हो जाती है।विटामिन बी 12 के बारे में ज्यादा जानने के लिए आप मेरा लेख- विटामिन बी 12 की कमी आपके शरीर की थकान और कमजोरी का कारण हो सकती है (Vitamin B12 deficiency can be the reason of your body fatigue and weakness) भी पढ़ सकते है।
  4. मैग्नीशियम सप्लीमेंट (Magnesium Supplement)-
    आज के समय में करीब 60% से 70% लोगो में मैग्नीशियम की कमी (Magnesium deficiency) हो सकती है। इसकी सबसे बड़ी वजह ये है कि जिस जमीन पर हम अपना खाना उगाते है उस मिट्टी में ही अब मैग्नीशियम की कमी (Magnesium deficiency) हो गयी है। आज जो सब्जियाँ, फल , अनाज इत्यादि हमें खाने को मिल रहें है उनमें ही बहुत से पोषक तत्वों की कमी है। मैग्नीशियम की कमी से बार बार कब्ज की शिकायत रहना, मांसपेशियों में कमजोरी आना हमेशा थकावट सी रहना, दिल से जुडी अन्य बीमारियाँ, कमर के निचला भाग में दर्द होना, गर्दन में ऐंठन और दर्द रहना, नींद कम आना इत्यादि परेशानियाँ हो सकती है।इसके अलावा ज्यादातर पुरुषो में 30 की उम्र के बाद टेस्टोस्टेरोन(testosterone) के स्तर में कमी आने लगती है जिसकी वजह से मांसपेशियों में कमजोरी और हानि होना, सहनशक्ति में कमी और कम दिन भर ऊर्जा की कमी होने जैसी परेशानिया होती है। कुछ रिसर्च में पाया गया कि जो पुरुष प्रतिदिन मैग्नीशियम सप्लीमेंट लेते है तो ये उनके टेस्टोस्टेरोन(testosterone) को बढ़ाने में बहुत मदद करता हैमैग्नीशियम के बारे में ज्यादा जानने के लिए आप मेरा लेख- मैग्नीशियम की कमी को नजरअंदाज करने से हो सकती है गंभीर स्वास्थ्य समस्याएँ | All About Magnesium Deficiency भी पढ़ सकते है।
  5. मल्टीविटामिन (Multivitamin tablet/Capsule)-
    जैसे हमने ऊपर बताया कि ज्यादातर जमीन जहाँ आज हम खाने की चीजे उगा रहें है उनमें बहुत से मिनरल्स और विटामिन की कमी हो चुकी है क्योंकि हम एक के बाद एक फसल उगाते रहते है और जमीन को रिकवरी का समय ही नहीं मिलता और उसके बाद हम जाने कितनी ही रासायनिक खाद और कीटनाशक प्रयोग करते है जो उगने वाली फसल के पौष्टिक तत्व खत्म कर देते है।दूसरा सबसे बड़ी समस्या RO के पानी को पीने से हो रही है। RO में पानी को साफ़ करने की प्रक्रिया में पानी से बहुत से खनिज पदार्थ निकल जाते है जिस से उन सबकी हमारे शरीर में धीरे धीरे कमी होने लगती है। RO के पानी के बारे में ज्यादा जानने के लिए आप मेरा लेख- क्या आर ओ (RO)और बोतलबंद पानी सेहत के लिए सही है ? (Is bottled Water and RO Purified Water good for health?) भी पढ़ सकते है।इसलिए मल्टीविटामिन लेना आज एक जरुरत बनती जा रही है जिस से हमें सभी जरुरी विटामिन और खनिज पदार्थ मिलते रहें।मल्टीविटामिन सप्लीमेंट के बारे में ज्यादा जानने के लिए आप मेरा लेख- भारत में मिलने वाले सबसे अच्छे मल्टीविटामिन टेबलेट (Best multivitamin available in India) भी पढ़ सकते है।

ये कुछ ऐसे जरुरी विटामिन (Best Vitamin Supplements) है जिन्हे आप सप्लीमेंट के रूप में प्रतिदिन लें सकते है और शरीर में इन की कमी को पूरा कर के जाने कितनी ही बीमारियों से अपने आप को बचा सकते है।

आशा करता हूँ आपको मेरे लेख 5 अच्छे विटामिन सप्लीमेंट (Best Vitamin Supplements) जो हर पुरुष को जरूर लेने चाहिए जरूर पसंद आया होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.