5 Ways To Know If Someone Is Using Steroids Or Not

ऐनबालिक स्टेरॉयड (anabolic steroids) लेने वालो को कैसे पहचाने?

क्या किसी को देख कर पता चल सकता है कि वो ऐनबालिक स्टेरॉयड (anabolic steroids) ले रहा है या नहीं?

फिटनेस और बॉडीबिल्डिंग की दुनिया में आजकल एक नया चलन चल पड़ा है जिसमें बहुत से यूट्यूबर अलग-अलग बॉडीबिल्डर, फिटनेस मॉडल्स, एक्टर्स को लेकर ये बता रहे है कि इन्होने अपनी बॉडी बनाने के लिए ऐनबालिक स्टेरॉयड (anabolic steroids) का प्रयोग किया है या नहीं। (Natty or Not).

मुझे नहीं लगता आज के समय में इस बात से कोई फ़र्क़ पड़ता है कि किसी ने अपनी बॉडी स्टेरॉयड (anabolic steroids) की मदद से बनायीं है या नहीं क्योंकि आज जिम में जाने वाले ज्यादातर बच्चे कभी ना कभी इनका प्रयोग करते ही है। इसका बहुत बड़ा कारण है आजकल सभी को जल्दी से जल्दी एक अच्छी बॉडी चाहिए और अगर आप उन 1-2% लोगो में से नहीं है जिनके जेनेटिक्स इतने अच्छे है कि उनके शरीर पर कसरत का बहुत जल्दी असर होता है और शरीर पर जल्दी मसल्स बनती है, तो आप कभी जल्दी से एक अच्छी बॉडी नहीं बना सकते है।

ऐसा क्यों है कि आज सबको ये जानने की ललक है कि सामने वाले ने स्टेरॉयड (anabolic steroids) का प्रयोग किया है के नहीं?

दरअसल ज्यादातर स्टेरॉयड (anabolic steroids) लेने वाले ये कभी भी स्वीकार नहीं करते कि वे स्टेरॉयड (anabolic steroids) लेते है। वे हमेशा यही बोलते है कि हम नेचुरल है और ऐसे में जो नए लड़के नेचुरल तरीके से (जिसमें अच्छा पौष्टिक खाना और सही से कसरत करना आता है) अपनी बॉडी बनाना चाहते है वे मायूस हो जाते है उन्हें लगता है कि सामने वाले इंसान ने बिना कोई ऐनबालिक स्टेरॉयड (anabolic steroids) के इतनी अच्छी बॉडी बना ली है और मैं नहीं बना पा रहा हूँ जरूर मेरे अंदर कोई कमी है।

तो आज मैं आपकी सारी उलझने, भ्रांति खत्म कर देता हूँ। आपको कोई बताये या ना बताये फिर भी आप कुछ आसान तरीकों से समझ सकते है कि सामने वाले ने ऐनबालिक स्टेरॉयड का प्रयोग (anabolic steroids user) किया है या नहीं।

इस लेख को लिखने के पीछे मेरा उद्देश्य यह नहीं है कि मैं आपको बताना चाह रहा हूं कि बिना स्टेरॉयड (anabolic steroids) के बॉडी नहीं बनती या सिर्फ स्टेरॉयड (anabolic steroids) लेने से ही अच्छी बॉडी बन जाती है, नहीं ये दोनों ही बातें गलत है।

मेरा उद्देश्य बस उन सब नए बच्चो को थोड़ा इस बारें में शिक्षित करना है जो बहुत से ऐसे fitness influencers को फॉलो करते है जिन्होंने अपने शरीर को बनाने के लिए स्टेरॉयड (anabolic steroids), हार्मोन्स इत्यादि का प्रयोग किया है और अपने फॉलो करने वालो को बोलते है कि हम नेचुरल है और आपको भी नेचुरल तरीके से ऐसा बना देंगे।

मैं आपको बहुत ज्यादा साइंस और टेक्निकल भाषा में नहीं समझा कर सामान्य तरीकों के बारे में बता रहा हूँ जिनसे आपको आसानी से पता चल जायेगा कि कोई स्टेरॉयड का उपयोग कर रहा है या नहीं।

  1. कम समय में ज्यादा परिणाम- अगर आप किसी को काफी समय से जानते है या फॉलो करते है और आप देख रहे है कि उसने एक अच्छा शरीर, मस्कुलर बॉडी बहुत कम समय में बना ली है तो ये संभव है कि उसने इसके लिए ऐनबालिक स्टेरॉयड (anabolic steroids) या हार्मोन्स की मदद ली होगी। नेचुरल तरीके से 6 महीने या 1 साल में मस्कुलर और सिंगल नंबर में फैट शरीर पर लाना संभव नहीं होता है। इसके साथ ही अगर आप देखते है कि कुछ समय में ही उसके जिम में कसरत करने की प्रदर्शन में बदलाव आ गया है वह बहुत ज्यादा ताकतवर लगने लगा है बहुत ज्यादा वजन उठाने लगा है तो भी आप समझ सकते है कि बिना किसी ऐनबालिक स्टेरॉयड (anabolic steroids) के ताकत में इतना जल्दी फ़र्क़ आना मुमकिन नहीं है।
  2. शरीर पर मुँहासे होना- यह एक बहुत आसान तरीका है। ज्यादातर ऐनबालिक स्टेरॉयड का प्रयोग (anabolic steroids user) करने वालो के शरीर पर विशेष रूप से छाती, कन्धो और पीठ पर छोटे छोटे मुँहासे निकल आते है जिनके सही हो जाने पर भी काले दाग रह जाते है। तो अगर कोई ऐनबालिक स्टेरॉयड का प्रयोग (anabolic steroids user) करने वाला आपके सामने बिना कपड़ो के आये तो आप आराम से पता कर सकते है।
    acne on body due to anabolic steroids
  3. शरीर के ऊपर के भाग का बड़ा होना- हमारे शरीर के ऊपरी भाग जिसमें Upper Chest, Shoulders, और Traps आते है इनमें बहुत मात्रा में androgen receptors पाए जाते है। androgen receptors को सामान्य भाषा में समझे तो anabolic hormones जैसे कि testosterone के लेने पर शरीर के ये भाग सबसे जल्दी प्रतिक्रिया करते है मतलब इनमें सबसे जल्दी मसल्स बनाना शुरू होता है और इसकी वजह यही androgen receptors की मात्रा ज्यादा होना होता है।
    अब अगर किसी के शरीर का ऊपरी हिस्सा उसके निचले हिस्से जैसे पैरों के मुकाबले बहुत बड़ा नजर आता है उसके Upper Chest, Shoulders, और Traps कुछ ज्यादा ही बड़े 3D जैसे लगते है तो मुमकिन है वो स्टेरॉयड ले रहा है।
    How To Spot A Guy On Anabolic Steroids
  4. फैट कम, मसल्स ज्यादा और बड़ा शरीर- अगर आप पुराने समय में देखें जब जिम या बॉडीबिल्डिंग का ज्यादा चलन नहीं था तब लोग पहलवानी किया करते थे। जो पहलवान बहुत बड़े नजर आते थे उनके शरीर पर मसल्स के साथ-साथ फैट भी नजर आता था। परन्तु आज आप देखेंगे की सामने वाला बड़ा भी नजर आ रहा है उसके शरीर पर अच्छी खासी मसल्स भी है और जब उसके फैट को देखते है तो वो एक नंबर में आता है मतलब 10% से नीचे। ये शारीरिक गठन, डील-डौल बिना ऐनबालिक स्टेरॉयड (anabolic steroids) के पाना बहुत मुश्किल है या ये कह सकते है कि नामुकिन के बराबर है।
    How To Spot A Guy On Anabolic Steroids
  5. शरीर में नसों का दिखना- कुछ लोगो के शरीर आनुवंशिक रूप से ऐसा होता है कि उनकी शरीर में हाथों पर पैरों पर नसें नजर आती है परतुं ऐसे बहुत कम लोग होते है। अब आप जिम में देखते है कि एक इंसान की बहुत अच्छी शारीरिक गठन है और उसके शरीर पर कुछ ज्यादा ही नसें (extreme vascularity) नजर आती है तो आप ये मान सकते है कि वो इंसान ऐनबालिक स्टेरॉयड (anabolic steroids) ले रहा है।

इसके अलावा भी बहुत से लक्षण है जिन्हे देख कर आप समझ सकते है जैसे चेहरे की संरचना बदल जाना, चौड़ा चेहरा होना, छोटी आंखें और बड़ा माथा और ठोड़ी का साइज़ बढ़ जाना, शरीर पर बहुत ज्यादा कम फैट होना, शरीर पर जगह जगह स्ट्रेच मार्क्स हो जाना, गायनेकोमास्टिया (gynecomastia) जिसे आदमी के स्तन पर नीचे से चर्बी आ जाना, पेट पर एब्स होने के बावजूद पेट फुला हुआ रहना इत्यादि।

आशा करता हूँ कि अब आप इन बहुत ही आसान तरीकों से ये पहचान कर पाएंगे कि सामने वाला ऐनबालिक स्टेरॉयड (anabolic steroids User) ले रहा है या नहीं।

(और पढ़े)

ऐनबालिक स्टेरॉयड (anabolic steroids) क्या होते है? (All About anabolic steroids)
प्राकृतिक रूप से ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन को बढ़ाने के 6 तरीके – 6 Ways to Boost Human Growth Hormone (HGH) Naturally
मसल्स बनाने के लिए सबसे अच्छा सप्लीमेंट – Best Supplement For Muscle Growth- Creatine
टेस्टोस्टेरोन का स्तर प्राकृतिक तरीके से कैसे बढायें? (How to increase testosterone level naturally?)
सप्लीमेंट जो टेस्टोस्टेरोन का स्तर को बढ़ाने में मदद करते है (Best Supplements to Boost Testosterone Levels)

2 Comments

  1. Aapke article to read karke tu lagta hai mere gym main 80% ladko ne steroids liye hai.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: