supplements

आज जितना तेजी से लोगो का रुझान फिटनेस की तरफ हो रहा है उतनी तेजी से सप्लीमेंट्स (Supplements) का प्रयोग भी बढ़ रहा है। लोग इतना ध्यान अपने खाने पर नहीं दे रहें जितना सप्लीमेंट्स पर दे रहे है सबको लगता है कि बिना सप्लीमेंट्स वो अपने फिटनेस के लक्ष्य को नहीं पा सकते है जो की गलत है। अगर आप अपने रोज के खाने पर थोड़ा ध्यान दे और वहां से अपनी प्रतिदिन की पोषण की जरुरत पूरी करे तो इसका कोई विकल्प हो ही नहीं सकता।

अब इसका एक दूसरा पहलू भी है। वो ये की जो खाना हम खा रहे है उनमें सारे पोषण तत्त्व है भी या नहीं। मुख्य रूप से भारत जैसे देश में जहाँ आज एक अच्छा पौष्टिक आहार मिलना बहुत मुश्किल हो रहा है। फसलों की उत्पादकता बढ़ाने के लिए यहाँ बहुत अधिक मात्रा में कीटनाशक और रासायनिक खादों का प्रयोग किया जा रहा जिसे खाने के पोषक तत्व कम हो रहे है और उनकी गुणवत्ता भी बहुत कम हो रही है।

इनको खाने पर हमारा पाचन तंत्र इन्हे सही से पचा भी नहीं पता तो हमे इनसे पोषक तत्व भी पूरी तरह से नहीं मिल पाते है। अब यहां ये जरुरी हो जाता है कि हम अपने खाने के साथ साथ कुछ सप्लीमेंट्स भी लेना शुरू करे जिसे हमारे शरीर की प्रतिदिन की पोषण की जरुरत पूरी हो जाए। यहाँ पर शाकाहारी लोगो की लिए अपने भोजन से पुरे पोषक तत्व लेना मुश्किल होता है मुख्य रूप से प्रोटीन, तो उनके लिए भी सप्लीमेंट्स (Supplements) का प्रयोग कुछ हद तक जरुरी हो जाता है।

एक बात हमेशा याद रखे सप्लीमेंट्स से आपको फायदा तभी मिलेगा जब आप अपने आहार को सही तरह से लेंगे कोई भी सप्लीमेंट्स आपके प्रतिदिन की आहार का स्थान नहीं ले सकता है तो पहले पौष्टिक आहार फिर सप्लीमेंट्स!

आज मैं आपको कुछ जरुरी सप्लीमेंट्स(Supplements) के बारे में बताऊंगा जो आपको अपने फिटनेस के लक्ष्य को पाने में आपकी मदद करेंगे अब चाहे आप सिर्फ फिट रहना चाहते है या आप बॉडीबिल्डिंग करना चाहते है ये सप्लीमेंट्स आपके पास होने ही चाहिए।

  1. Whey Protein- ये बात हर कोई जानता है कि हमारे शरीर में मांसपेशियों के निर्माण में प्रोटीन का सबसे अहम् रोल है ये हमारी मांसपेशियों को बनता है और जिम में व्यायाम करने से ब्रेक हुई मांसपेशियों का सही करने में मदद करता है और व्हे प्रोटीन को प्रोटीन की सबसे अच्छी गुणवत्ता वाला प्रोटीन माना जाता है। ये जल्दी से पच जाता है तो इसका असर भी जल्दी होता है वैज्ञानिक रूप से भी देखा जाए तो इसकी biological value अंडो से ज्यादा होती है। इसलिए Whey Protein आपका सबसे जरुरी सप्लीमेंट्स है।प्रोटीन क्या हैं और मांसपेशियों के निर्माण में इसकी क्या भूमिका हैं ?
  2. Creatine- ये एक बहुत ही सस्ता बहुत ही असरदार और एक ऐसा सप्लीमेंट है जिस पर आज तक सबसे ज्याद रिसर्च यानि अनुसंधान हुए है। यह आपकी जिम में व्यायाम के दौरान आपकी शक्ति और प्रदर्शन (Strength & performance) बढ़ाता है आपकी मसल्स को बढ़ाने में भी आपकी बहुत मदद करता है। ये अंडो में मीट में और मछली में खूब पाया जाता है तो अगर आप शाकाहारी है तो आपको इसको सप्लीमेंट से लेना जरुरी हो जाता है। इसके लेने के दौरान एक बात का विशेष ध्यान रखे जिन दिनों आप Creatine ले उन दिनों और दिनों के मुकाबले आपको ज्यादा पानी पीना पड़ेगा। Creatine लेते समय पानी की कमी रहने से Stomach cramping, Diarrhea जैसे परेशानिया हो सकती है। इसके कोई बुरे प्रभाव (No side effect) नहीं देखे गए है बस आपको पानी सही मात्रा में पीते रहना है।
  3. Multivitamin- मल्टीविटामिन ले या न ले इस पर बहुत से लोगो की अलग अलग राय है। अगर आप कोई ऐसे इंसान है जो किसी भी तरह का व्यायाम नहीं करते तो शायद 1% हो सकता है कि आपको मल्टीविटामिन लेने की जरुरत न हो किंतु अगर आप कोई भी व्यायाम करते है जैसे जिम, जॉगिंग, कार्डिओ इत्यादि तो आपको जरूर Multivitamin लेने चाहिए। जैसा की मैने इस लेख़ के शुरू में बताया कि हमारे भोजन से हमें सभी पोषक तत्व मिलने बहुत मुश्किल हो गए है तो आहार से अगर हमे पोषक तत्व नहीं मिलते तो रोज मल्टीविटामिन लेना हमारे लिए जरुरी बन जाता है। व्यायाम करते वक्त हमारा बहुत सा पसीना निकलता है जिसे हमारी बॉडी में से कुछ मिनरल्स भी पसीने के साथ निकल जाते है। जिससे शरीर में विटामिन्स और मिनरल्स (vitamin deficiencies) की कमी हो जाती है जिनको पूरा करने में मल्टीविटामिन हमारी मदद करता है।
  4. omega 3 and omega 6- जिस प्रकार मसल्स बिल्डिंग में प्रोटीन का सबसे अहम् रोल है उसी तरह उसके साथ-साथ हैल्थी फैट भी इसमें बहुत मदद करते है। आप अपने सप्लीमेंट्स में omega 3 and omega 6 को भी ले आपको अपने आप ही मसल्स बिल्डिंग में फर्क महसूस हो जाएगा। इनको “essential fatty acids” कहा जाता है। कुछ लोग मानते है कि अगर लीन मसल्स बिल्डिंग करनी है तो फैट नहीं खाने चाहिए उनकी ये धारणा बिलकुल गलत है फैट (healthy Fats) आपके मसल्स को बनाने में आपकी बहुत मदद करते है। आप से सब फिश आयल और ड्राई फ्रूट्स से ले सकते है और शाकाहारी लोग फिश आयल की जगह अलसी (flaxseed) या अलसी का तेल प्रयोग कर सकते है
  5. इनके अलावा आप इसके साथ आप Testosterone Booster Supplements भी ले सकते है पर ये तभी ले जब आपको लगे की आपको इनकी जरुरत है अगर आप 15 से 25 की उम्र में है तो आपको टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने वाले सप्लीमेंट्स की जरुरत नहीं है। Testosterone Booster Supplements के लिए आप हमारा लेख – सप्लीमेंट जो टेस्टोस्टेरोन का स्तर को बढ़ाने में मदद करते है (Best Supplements to Boost Testosterone Levels) पढ़ सकते है।

ये सभी आवश्यक सप्लीमेंट्स है जो आपको लेने चाहिए ये सभी आपके बजट में भी आ जाते है। इनके अलावा और बहुत से सप्लीमेंट्स आते है जिनसे आपको मसल्स बनाने में अपनी शक्ति और प्रदर्शन बढ़ाने में मदद मिल सकती है किन्तु वो सब बहुत महंगे है और मेरा मानना है कि जब तक आप बॉडीबिल्डिंग को अपने प्रोफेशन की तरह नहीं करते तब तक आपको ऊपर बताये गए सप्लीमेंट्स का अलावा कोई भी ओर सप्लीमेंट्स लेने की जरुरत नहीं है।

अगर आपको हमारा ये लेख – “आवश्यक सप्लीमेंट्स जो मसल्स बनाने के लिए लेने चाहिए – Top Essential Supplements For Muscle Gain” पसंद आया हो तो अपनी प्रतिक्रिया(comments) जरूर लिखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: