Right way and time of drink water

पानी(Drink water) के बिना मनुष्य जीवन की कल्पना करना कठिन हैं। इसलिए कहा जाता है कि जल ही जीवन है। हमारे शरीर में 60-70% पानी होता है। इससे साबित होता है कि पानी तो सबको जीने के लिए पीना जरुरी है किंतु सही तरीके से और किसी समय पर पीना या नहीं पीना चाहिए इसके बारे में अगर आपको पता होगा तो ये आपको स्वस्थ रहने में आपकी बहुत मदद कर सकता है। हम कुछ नियम बता रहे है जिनको अगर आप अपनी दिनचर्या में शामिल कर ले तो यही पानी(Drink water) आपके शरीर को स्वस्थ भी रखेगा।

  1. सुबह सबसे पहले पानी पीना- अपने दिन की शुरूवात सबसे पहले पानी पीने से करें। आप एक गिलास से शुरू करके चार गिलास तक पानी पी सकते है। अब तरीके की बात करें तो जागते ही पानी पीना है मतलब बिना दातुन या ब्रश करें। इसका सबसे बड़ा फायदा तभी है जब आप बिना दातुन या ब्रश करें पानी पीते है। इसके पीछे का विज्ञान समझें जब हम जागते है तो हमारे मुँह में बहुत सी लार होती है जब हम पानी पीते है तो ये लार हमारे पेट में जाती है और वहाँ जाकर पेट के अम्ल को कम करती है हमारे पेट में भोजन को पकाने के लिए अम्ल होते हैं और मुह में जो लार होती है वो क्षार होता है अम्ल+क्षार =न्यूट्रल (सामान्य) हो जाता है। इससे जिन लोगो को ज्यादा अम्ल (Acidity) बनने की परेशानी होती है उनको भी बहुत फायदा मिलता है।
  2. खाने के बाद पानी न पिए– ये एक नियम आप अपने दिनचर्या में पूरी तरह से अपना ले। ये आपको स्वस्थ रखने में आपकी सबसे ज्यादा मदद करता है। आप जब भी खाना खाते है तो आपके शरीर का तापमान बढ़ जाता है क्योंकि आप के पेट में अग्नि प्रज्जवल होती है जो खाने को पचाने का काम करती है जिसे जठराग्नि कहते है। अब अगर आप पानी पीते है तो आप उस जठराग्नि को कम कर देते है पानी आपके शरीर का तापमान को कम कर देता है। अब आपका पेट खाने को पचाने को छोड़ कर आपके शरीर के तापमान को बढ़ाने में लग जाता है इससे आपका खाना पूरी तरह से पच नहीं पाता और फिर ये पेट में सडता है जिससे आपको कब्ज होती है आपका फैट बढ़ता है और इन से जुडी सभी बीमारियां आती है। खाने के बाद कम से कम एक घंटे तक पानी न पिए। अगर आप के लिए बिना कुछ पिये रहना मुश्किल है तो आप गर्मियों में मट्ठा जिसको छाछ (buttermilk) बोलते है पी सकते है।
  3. पानी घूंट-घूंट करके पिये- ये बहुत से लोगो के साथ दिक्कत है वे जब भी पानी पीते है तो एक दम से सारा पानी पी जाते है और ये पानी पीने का सबसे गलत तरीका है। पानी को घूंट-घूंट करके पीना चाहिए जिसे आपकी मुँह की लार उसमें मिलकर आपके पेट में जा सकते उसका फायदा हमने आपको पहले ही बता दिया है। देखा गया है कि जो लोग घूंट-घूंट करके पानी पीते है उनके शरीर का वजन भी संतुलन में रहता है। तो जिनको अपना वजन कम करना है उनके लिए भी ये तरीका बहुत कारगर है।
  4. ठंडा पानी बिलकुल न पिए- अगर आप अपने पेट और शरीर को स्वस्थ रखना चाहते है तो ठंडा पानी पीना बिलकुल छोड़ दें। पानी का तापमान आपके शरीर के तापमान के अनुकूल होना चाहिए ना ज्यादा गरम हो ना ज्यादा ठंडा। अगर आप ज्यादा ठंडा पानी पीते है तो हमारे शरीर का तापमान कम होता है मतलब शरीर ठंडा पड़ता है और अगर शरीर ठंडा होगा तो हमारे शरीर के अंदर के अंगो की कार्यशीलता पर असर पड़ता है जो हमारे लिए नुकसानदायक है।

आप इन नियमो का पालन करे और फिर देखे कैसे बीमारिया आप से दूर भाग जाएगी। ये नियम हमारे आयर्वेद के बताये गए है इनको पालन करके आप स्वस्थ जीवन जी सकते है।

अगर आपको हमारा ये लेख – “क्या आपको पानी पीने का सही समय और तरीका पता है ? (Do you know right way and time to drink water?)” पसंद आया हो तो अपनी प्रतिक्रिया(comments) जरूर लिखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.