Site icon Joginderposwal.com

अश्वगंधा – कायाकल्प करने वाला आयुर्वेद का एक रसायन (Ashwagandha – An Ayurveda Rasayana with Rejuvenating Quality)

ashwagandha

ashwagandha

All about Ashwagandha in hindi

Ashwagandha ka kya fayda hai?. Isko kaise lena hai?

आयुर्वेद में रसायन औषद्यि को कायाकल्प (Rejuvenating) करने वाली औषद्यि कहा जाता है। कायाकल्प (Rejuvenating) का मतलब समझें तो यौवन बना रहना, बीमारियां  न होना  (strong immune system), दीर्घ आयु होना, शरीर और चेहरे पर तेज, स्मरण शक्ति बनी रहे, तेज दिमाग इत्यादि। अश्वगंधा (Ashwagandha) जिसका रासायनिक नाम (Withania somnifera)है इन्ही रसायनो में से एक जड़ी-बूटी है।

अश्वगंधा (Withania somnifera) की ताजा पत्तियों तथा जड़ों में घोड़े की मूत्र की गंध आने के कारण ही इसका नाम अश्वगंधा पड़ा। ये एक गरम प्रकर्ति वाली जड़ी-बूटी है जिसका प्रयोग दुनिया भर में दिमाग से सम्बंधित रोग जैसे तनाव(stress), चिंता(tension) इत्यादि के लिए उपयोग में लिया जाता है इसलिए इसको बहुत इफेक्टिव एंटी स्ट्रेस (ANTI-STRESS) जड़ी-बूटी कहा जाता है । इसकी जड़ का चूर्ण का उपयोग किया जाता है ये चूर्ण, कैप्सूल और तरल के रूप में बाजार में आसानी से मिल जाता है।

अश्वगंधा के गुण और फायदे-

अश्वगंधा (Withania somnifera) गुणों की खान है इसके बारे में जितना लिखें कम है।

अश्वगंधा से होने वाले नुकसान/अश्वगंधा किसे नहीं लेना चाहिए-

अश्वगंधा (Withania somnifera) से किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं होता है। परन्तु आयुर्वेदा के अनुसार हर औषद्यि हर शरीर के लिए नहीं होती है। जैसे अश्वगंधा (Ashwagandha) गरम है तो पित प्रकर्ति वाले लोगो को इसका सेवन नहीं करना चाहिए और अगर किसी कारण करना पड़े तो बिना वैद्यराज की सलाह के न लें। वैद्यराज आपको बता सकते है कि पित प्रकर्ति में इसको लेने का क्या तरीका है।

ध्यान दें:– आपसे अनुरोध है कि यहाँ बताये गए अश्वगंधा (Ashwagandha) का प्रयोग करने से पहले अपने डॉक्टर / वैद्यराज की सलाह जरूर ले। उपरोक्त वर्णित सभी जानकारी अनुभव एवं अनुशंधान के आधार पर लिखी गई हैं, जानकारी के अनुसार किये जाने वाले प्रयोग या उपायों कि प्रामाणिकता एवं लाभ-हानि की जिन्मेदारी संपादक की नहीं हैं।

जड़ी-बूटी और आयुर्वेदा से सम्बंधित हमारे कुछ और लेख जरूर पढ़े –

अगर आपको हमारा ये लेख – “अश्वगंधा – कायाकल्प करने वाला आयुर्वेद का एक रसायन (Ashwagandha – An Ayurveda Rasayana with Rejuvenating Quality)” पसंद आया हो तो अपनी प्रतिक्रिया(comments) जरूर लिखें।

Exit mobile version