Site icon Joginderposwal.com

तनाव (stress) से होने वाली बीमारियां और उनसे बचने के उपाय (Diseases caused by stress and ways to avoid them)

stress

stress

आपके स्वास्थ्य (Health) और तनाव (stress) का एक दूसरे से सीधा-सीधा संबंध है। एक बात आप सही से समझ ले कि मानसिक तनाव (stress) अन्य अनेक मनोविकारों और बीमारियों का प्रवेश द्वार है। अगर आपको कोई बीमारी है तो उसके बुरे प्रभावो को ये कई गुणा बढ़ा देता है और उससे रिकवर करने की स्पीड को बहुत कम कर देता है। बहुत सी शोध में ये साबित हुआ है कि तनाव आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली (immune system) को कमजोर कर देता है जिस से हमारा शरीर रोगो से लड़ नहीं पता है और बीमारियां हमारे शरीर पर हावी हो जाती है।

तनाव (stress) से होने वाली बीमारियां

अब सवाल आता है कि अगर तनाव (stress) है तो क्या उपाए करें जिस से इस से बचा जाए या अपने को सही किया जाए।

  1. वजह को पहचाने- अगर आपको तनाव है तो सबसे पहले देखें कि इसका कारण क्या है ? जिस वजह से आपको ज्यादा टेंशन होती है तनाव होता है उसको समझें और उस से निकलने की प्लानिंग करें। वो आपकी नौकरी हो सकती है आपका बिज़नेस हो सकता है कुछ भी हो आपको उस से निकलना होगा। अगर आप स्वस्थ रहेंगे आपका दिमाग स्वस्थ रहेगा तो आप कभी भी कुछ भी कर सकते है।
  2. योग और मैडिटेशन- तनाव (stress) अपने आप नहीं जाता आपको योग, ध्यान, मसाज, गहरी सांस लेने जैसे उपाए करने होंगे। आपने दोस्तों से अपने मन की बातें बताएं इस से भी तनाव कम होता है। अगर परेशानी ज्यादा है तो किसी मनोचिकित्सा के पास जाएं।
  3. जो बीत गया उसे भूल जायो- बीते हुए समय में जो हुआ उसे सोच कर भी आपको तनाव होता है। जो बीत गया उसे भूल जाए और आज की सोचे। क्योंकि बिता समय वापिस नहीं आता और जो तब हो गया वो अब सही नहीं हो सकता।
  4. संगीत सुने- शोध में पाया गया कि संगीत आपके दिमागी हलचल को शांत करने में बहुत मदद करता है। यह हमारी parasympathetic तंत्रिका तंत्र को सक्रिय करने में मदद करता है। शांति से अच्छा संगीत सुने आपका तनाव बहुत कम हो जायेगा।
  5. व्यायाम करें- जब आप शारीरिक श्रम, व्यायाम, जिम जाना इत्यादि करते है तो ये भी आपको आपके तनाव को कम करने में बहुत मदद करते है। ऐसा पाया गया है कि जो लोग बिलकुल भी श्रम, व्यायाम इत्यादि नहीं करतें उनके शरीर पर तनाव की ज्यादा बुरे प्रभाव पड़ते है।
  6. दोस्तों के साथ रहो- अपना ज्यादा समय उन लोगो के साथ बिताओ जिनसे मिलकर आपको अच्छा लगता है। उनसे अपनी समस्यो पर बात करो क्योंकि परेशानियों का हल कई बार किसी के साथ बातें करने से भी निकल जाता है। शायद आपकी समस्या का समाधान आपके किसी दोस्त का पास ही हो।
  7. गहरी सांस लेना- दिन में जब भी याद आये गहरी सांसे ले। कुछ मिनटों की गहरी सांसें चमत्कार कर सकती हैं। जब भी आप सांस लें, अपने पेट को गुब्बारे की तरह फुलाएं और जब आप साँस छोड़ते हैं, तो पेट को सिकुडे।
  8. आध्यात्मिकता (Spirituality)- आध्यात्मिकता का आपके मनोस्थिति पर बहुत प्रभाव पड़ता है। ये बात मनोवैज्ञानिको ने भी मानी है की आध्यात्मिकता मन और दिमाग को शांत करने में बहुत अहम् भूमिका निभाती है। आध्यात्मिक स्थानो पर जाए वह की शांति को महसूस करें। वह के संगीत को महसूस करें आप देखेंगे आपको अपने दिमाग और मन में बहुत ज्यादा शांति का अहसास होगा।

आशा करता हो कि आपको समझ आया होगा कि आपका तनाव लेना कितना खतरनाक हो सकता है और वैसे भी तनाव लेने से समस्या का समाधान नहीं होता बल्कि ये तो खुद ही बहुत बड़ी समस्या है।

मैं खुद तनाव में फस चूका था और मैंने अपने को बहुत हद तक रिकवर कर लिया है इस बारे में और जानने के लिए मेरा लेख अगर आप तनाव यानि stress में हैं तो इस लेख को ध्यान से पढ़ें (if you are in stress then read this article carefully) पढ़ें।

Exit mobile version