Your Long Hours Sitting Job is Harming You and Your Body

क्या ज्यादा देर बैठने से आपकी जान को खतरा हो सकता है? Is sitting too killing you?

क्या बहुत ज्यादा बैठना आपकी सेहत के लिए हानिकारक है? Is Long Hours Sitting bad for your health?

क्या बहुत ज्यादा बैठना आपके शरीर को नुकसान पहुंचा रहा है? Is Too Much Sitting Harming Your Body?

Jyada der baithe rahne ke nuksan

आजकल ज्यादातर काम ऐसे है कि हमें घंटों बैठे रहना (Long Hours Sitting) पड़ता है। खाना खाया और फिर से बैठ गए काम करने। मशीनों का, टेक्नोलॉजीज का, कंप्यूटर का प्रयोग हर काम में इतना ज्यादा है कि आपको अपने शरीर को चलाने की जरूरत ही नहीं पड़ती। बस एक जगह बैठे-बैठे ही सब हो जाता है। आपने अक्सर लोगों को बोलते हुए सुना होगा कि आपको बहुत ज्यादा नहीं बैठना चाहिए क्योंकि इस से आपको कमर दर्द या गर्दन में दर्द और मोटापे की समस्या हो सकती है, लेकिन आपने शायद कभी यह अनुमान नहीं लगाया होगा कि बैठने से गंभीर स्वास्थ्य जोखिम हो सकते हैं। अत्यधिक लंबे समय तक एक जगह बैठने (Long Hours Sitting) से मधुमेह, हृदय रोग, और कैंसर का खतरा बढ़ जाता है, और जल्दी मृत्यु की संभावना बढ़ जाती है।

कुछ सालों पहले एक और रिसर्च सामने आयी थी जिसमें Annals of Internal Medicine के प्रकाशित एक नए अध्ययन में पाया गया कि आप कितना भी व्यायाम करें, अत्यधिक लंबे समय तक बैठे (Long Hours Sitting) रहना अकाल मृत्यु के लिए एक जोखिम कारक है। परन्तु अगर आप एक बार में 30 मिनट से कम बैठते है और कुछ न कुछ मूवमेंट करते है तो ये सभी जोखिम कम हो जाते है।

ज्यादातर घंटों बैठे रहकर काम करने वालो में कंप्यूटर पर काम करने वाले लोग आते है और ये लोग लगभग कंप्यूटर का उपयोग रोजाना 8 घंटे या उससे अधिक समय तक (Long Hours Sitting) करते हैं। काम के बाद अपने परिवार को समय देना और घर-बाजार के कामों को करने के बाद इनके पास मुश्किल से 1-2 घंटे अपने लिए बचते है। इस समय में से ज्यादातर लोग 1 घंटे का उपयोग वर्कआउट व्यायाम करने में लगाते है अब अगर सुबह या शाम और एक घंटे कसरत कर भी लेते है परन्तु दिन भर में अपने 8-9 घंटो के काम के समय में ज्यादातर घंटों बैठे रहना पड़ता है तो भी आपके स्वास्थ्य को गंभीर जोखिम हो सकते हैं।

“न्यूयॉर्क के लेनॉक्स हिल अस्पताल में महिलाओं के हृदय स्वास्थ्य के निदेशक डॉ. सुज़ैन स्टीनबाम ने कहा, “हम जितना अधिक बैठते हैं, यह उतना ही बुरा होता है। बैठने की अवधि जितनी लंबी होगी, हमारे हृदय स्वास्थ्य पर प्रभाव उतना ही अधिक नकारात्मक होगा।”

अगर आप प्रतिदिन एक घंटे व्यायाम करने के बजाय, अपने पुरे दिन में कुछ कुछ समय बाद हल्के व्यायाम को शामिल करना शुरू करें तो आपको ज्यादा लाभ मिल सकता है। विशेषज्ञों के अनुसार केवल खड़े होने और वापस बैठने से ही आपका ज्यादा देर तक बैठने का चक्र टूट जाता है, लेकिन कुछ स्‍क्वैट(Squat) या अन्य व्यायामों को दिन भर के रूटीन में शामिल करने से आपको और भी अधिक लाभ मिलते हैं।

आप अपने ऑफिस के समय में छोटे छोटे व्यायाम के लिए एक सूची बना सकते है। जैसे

  • हर 20 मिनट का अलार्म सेट करें और अलार्म बजते ही अपनी कुर्सी से खड़े हो जाए और अपने दूर बैठे सहकर्मी के पास चले जाये। अगर वो फ्री हो तो 5 मिनट बात कर सकते है या फिर वापिस आ जाए।
  • अगर आपका ऑफिस 3-4 मंजिल तक है तो लिफ्ट को भूल जाइए, इसके बजाय सीढ़ियाँ लें।
  • हम सभी दिन में हम कई बार बाथरूम जाते है। जब भी आप बाथरूम जाए 10-15 स्‍क्वैट(Squat) कर लें।
  • अपने लंच ब्रेक के दौरान खाना खाने के बाद कुछ समय के लिए जल्दी-जल्दी चलें।
  • अगर आप पब्लिक ट्रासंपोर्ट से ऑफिस जाते है तो अपने गंतव्य से एक स्टॉप पहले उतरें और बाकी रास्ते चल कर जाए।
  • कुर्सी पर बैठे-बैठे कुछ कुछ खींचने के व्यायाम(stretching exercises) करते रहें।

मैंने कही पर पढ़ा था कि ज्यादा देर बैठना(Long Hours Sitting) आपकी सेहत के लिए धूम्रपान करने से भी ज्यादा खतरनाक है और ये गलत भी नहीं है। यदि आपकी नौकरी या जीवन शैली ऐसी है जहां आपको लंबे समय तक बैठना पड़ता है, तो मैं सबसे अच्छा सुझाव दे सकता हूं कि हर 20 मिनट में एक विराम लें और ऊपर बताये गए उपायों को अपनाए आप अपने खुद के व्यायाम भी खोज सकते है बस हमें शरीर में मूवमेंट लानी है।

2 Comments

  1. good article with good tips also. thanks for this information. I really like all your articles.

  2. aapne tu dara hi diya .. kal se aap k according short break lena start kar dete hai. aapka ka thanks aapne inti achi information share ki.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: