BharateMarket Marketplace

आज हम देख रहें है कि इंडिया में भी ऑनलाइन सामान खरीदें का चलन बहुत ज्यादा बढ़ता जा रहा है। जिसके चलते बहुत सारी कम्पनियाँ जैसे amazon, flipkart, snapdeal, Paytm Mall, myntra etc आ गयी है। विदेशों की तरह भारत के लोगो पर भी अब समय का अभाव है। ज्यादातर बड़े शहरों में पति और पत्नी दोनों ही काम करते हैं तो बाजार से जा कर सामान लाने का समय नहीं है।

ऑनलाइन शिपिंग की डिमांड बहुत ज्यादा है और अब हर दुकानदार, ड्रिस्ट्रिब्यूटर्स, थोक विक्रेता इनसे जुड़ना चाहता है। इसको देखते हुए भारत की खुदरा कारोबारियों के एक संगठन जिसका नाम कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) अपना E-Commerce प्लेटफॉर्म BharatEMarket ले कर आ रहें है। इसके लिए कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) ने भारत सरकार के डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड (DPIIT) के साथ साझेदारी की है।

Bharat eMarket अभी ग्रॉसरी की के साथ शुरुआत करेगी और बाद में अन्य श्रेणी को भी इसमें जोड़ दिया जाएगा। इस पर ड्रिस्ट्रिब्यूटर्स, थोक विक्रेताओं, ब्रांड्स, रिटेलर्स से लेकर छोटे कारोबारी तक अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। यह पूरी तरह से स्वदेशी पोर्टल होगा और इसमें कोई भी विदेशी निवेश नहीं होगा.

ये कैसे काम करेगा इसमें दूसरे ऑनलाइन प्लेटफार्म से क्या अच्छा है ?

BharateMarket Marketplace website
BharateMarket Marketplace website

जैसा कि हमने पहले बताया इस पर पहले आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा। ड्रिस्ट्रिब्यूटर्स, थोक विक्रेताओं, ब्रांड्स, रिटेलर्स के लिए रजिस्ट्रेशन खुल चुके है आप https://bharatemarket.in पर जा कर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकतें है।

दूसरे ऑनलाइन प्लेटफार्म पर विक्रेताओं से सामान बेचने पर कमीशन या शुल्क लिया जाता है जबकि BharatEMarket पर विक्रेताओं से किसी तरह का कमीशन या शुल्क नहीं लिया जायेगा। इस पोर्टल से सामान मंगाने के लिए आपको डिलिवरी चार्ज नहीं देने होंगे। अभी आप अपने पांच किलोमीटर के एरिया की दुकान से ही सामान खरीद पाएंगे। ज्यादा से ज्यादा 2 घंटे में आपको सामन मिल जायेगा।

अभी प्रयागराज, गोरखपुर, वाराणसी, लखनऊ, कानपुर और बेंगलुरु में यह प्लेटफॉर्म पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू कर चुका है। और वह अच्छा रेस्पांस मिल रहा है। अब देखना ये है कि amazon, flipkart, snapdeal, Paytm Mall, myntra जैसी दिग्गज कम्पनियो को ये स्वदेशी पोर्टल मात दे पायेगा या नहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.