boost immunity in kids

कैसे बनाये अपने बच्चो के इम्यून सिस्टम (रोग प्रतिरोधक क्षमता) को मजबूत (boost immunity in kids)?

छोटे बच्चो को क्या खिलाये जिस से उनका इम्यून सिस्टम (रोग प्रतिरोधक क्षमता) immune system सही काम करने लगे (food to increase your child’s immunity)?

प्राकृतिक रूप से बच्चो की इम्युनिटी (रोग प्रतिरोधक क्षमता) कैसे बढ़ाये? (how can i boost my child’s immune system naturally)

जब से ये बात चर्चा में आयी है कि कोरोना की तीसरी लहर बच्चो को नुकसान पंहुचा सकती है तब से सभी माता-पिता को ये चिन्ता सताने लगी है कि कैसे अपने बच्चो को सुरक्षित रखा जाए। वैसे अभी इस बात की कोई पक्की जानकारी नहीं है परन्तु ये अनुमान लगाया जा रहा है कि देश के 30 करोड़ बच्चों में से 18 करोड़ बच्चों के संक्रमित होने की आशंका है।

कोरोना की महामारी से एक बात सभी को समझ आयी है कि अगर आपको इस तरह के इन्फेक्शन से बचना है तो इसके लिए आपका इम्यून सिस्टम (रोग प्रतिरोधक क्षमता) मजबूत होना चाहिए और अगर बच्चो की इम्युनिटी की बात करें तो हमें इस पर ख़ास ध्यान देने की जरुरत है।

अगर आप चाहते है कि आपके बच्चे इस कोरोना काल में इसके इन्फेक्शन से बचे रहें तो सबसे पहले आप अपने आप को वैक्सीन जरूर लगवा ले। बहुत से लोग अभी भी वैक्सीन लगवाने से बच रहें है मैं उनको बताना चाहूंगा कि बहुत केस ऐसे भी आये है जिनमें लोग कोरोना पॉजिटिव मिले है परन्तु उनमें किसी तरह की लक्षण नहीं थे परन्तु वे लोग दुसरो को इन्फेक्ट कर सकते है। इसलिए आपको वैक्सीन जरूर लगवा लेनी चाहिए जिस से आप और आपका परिवार सुरक्षित रहें।

6 तरीके जिनसे आप अपने बच्चो की इम्युनिटी (रोग प्रतिरोधक क्षमता) Your child’s immunity) को मजबूत कर सकते है-

1. खेलना कूदना जरुरी-
मुझे लगता है आज के समय में ये सबसे जरुरी ध्यान देने वाली बात है। हम जब छोटे थे घर से बाहर खेला करते थे खुले मैदान या पार्क में खेलते थे गिरते थे चोट लगती थी, खुली हवा, धुप लगती थी। बारिश होती थी तो खूब बारिश में नहाते थे और कभी भी इन सब कारणों से बीमार नहीं होते थे। आजकल के बच्चे थोड़ा ज्यादा देर धुप में रह गए या बारिश में भीग गए तो बीमार हो जाते है। इसकी वजह है हमेशा घर में रहना, स्कूल से आने पर घर में टीवी या मोबाइल पर लगे रहना। हमारा शरीर अगर बाहर से कमजोर होगा तो अंदर से भी कमजोर रहेगा। बच्चो को घर से बाहर खेलने को भेजो, उनको भरपूर सूरज की रोशनी लेने दो, उन्हें मजबूत होने दो जितना शारीरिक रूप से मजबूत बनेंगे उतनी ही रोग से लड़ने की शक्ति मजबूत (Your child’s immunity) होगी ( कोरोना के चलते बच्चो को घर में ही खेलने दें जैसे घर की छत पर या घर में खुला स्पेस हो अभी बच्चो को घर से बाहर भेजना सही नहीं है )

2. पौष्टिक खाना-
आजकल के बच्चों से माता-पिता इस लिए भी परेशान रहते है क्योकि खाना खाने में बच्चे बहुत नखरे करते है। अगर बच्चों की इम्युनिटी को मजबूत करना है तो उनका खाना पौष्टिक होना चाहिए। बाजार में मिलने वाले फ़ास्ट-फ़ूड, पैक किया हुआ चीजों से बच्चो को दूर रखो। सबसे पहले इस बात का ध्यान रखे की बच्चो को ताजा पका हुआ खाना ही दें ये हमेशा पहले से बने खाने से ज्यादा स्वाद लगता है और अगर बच्चे घर का भोजन खाने में नखरे करते है तो उन्हें उनके पसंद के फल और सब्जियाँ खाने को दे। घर पर निकाला हुआ जूस पीने को दे। मिक्स फ्रूट सलाद बना कर दें। आप जिस जगह पर रहते है वह मिलने वाले लोकल फल बच्चो को ज्यादा से ज्यादा खिलाए।

3. मेवे खिलाये-
मेवे जैसे बादाम, काजू, नारियल, मुनक्‍का, अखरोट, किशमिस, छुहारा, मखाना इत्यादि बच्चो के लिए बहुत फायदेमंद होते है। घर में ये सब ला कर रखे और किस बर्तन में एक जगह मिलकर रखे बच्चे खेल खेल में खाते रहेंगे। या आप सुबह रात के भीगे हुए छिलका निकल कर बादाम, अखरोट खाने को दे, मुनक्‍का को हल्का से तवे पर सेक कर बीज निकाल कर दें ये बच्चों के लिए बहुत अच्छे होते है। बादाम, काजू, नारियल, अखरोट, किशमिस, मखाना को मिलाकर पिस कर आटे या बेसन के साथ घर के घी को मिलकर पौष्टिक लड्डू भी बना सकते है।

4. आमला खिलाये-
यह एक बेहद पौष्टिक और औषधीय गुणों से भरा हुआ फल है। इसके अद्भुत गुणों की वजह से इसे अमृत फल भी कहा जाता है। विटामिन-सी से भरपूर इस फल के फायदे बताने के लिए अलग से एक लेख लिखना पड़ेगा यहां पर आप ये जान ले कि बच्चो इम्यून सिस्टम (रोग प्रतिरोधक क्षमता) को मजबूत (your child’s immunity) करने के लिए ये एक बहुत गुणकारी फल है बच्चे ही नहीं किसी भी उम्र के इंसान के लिए ये बहुत गुणकारी है। बच्चो को प्रतिदिन 1-2 आमला खाने को दें। आमला का मुरब्बा आता है जिसे बच्चे बड़े चाव से खाते है। इसके अलावा आजकल आमला कैंडी आती है जो मीठी व चटपटी दोनों तरह की होती है। आमला का जूस भी आते है अगर बच्चे पी सकें तो बहुत अच्छा है।

5. भरपूर नींद लेने दें-
सोते समय बच्चो का शारीरिक और अंदरूनी विकास होता है। छोटे बच्चो के लिए तो ये बोला जाता है कि जितना ज्यादा सोते है उनके लिए उतना अच्छा होता है। बच्चो को खूब सोने दे जब वे सोने को बोले सो जाने दें। ये उनके लिए बहुत लाभदायक (increase your child’s immunity)है।

6. इम्युनिटी बढ़ने वाला काढ़ा-
इस काढ़े के बारे में तो आज सभी जानते है ज्यादातर घरो में ये बनाया जा रहा है कुछ बाजार से बना हुआ ला कर प्रयोग कर रहे है। तुलसी, गिलोय, अश्वगंधा, दालचीनी, काली मिर्च, मुन्नका मिलकर ये काढ़ा बनता है। इसमें से 1-2 चीजे कम भी हो तो काम चल जायेगा परन्तु तुलसी, गिलोय, अश्वगंधा होने बहुत जरूरी है। इसको थोड़ी मात्रा में प्रतिदिन बच्चो को भी दे सकते है।

अगर आपको मेरा ये लेख – “6 तरीके अपना कर बढ़ाये अपने बच्चो की रोग प्रतिरोधक क्षमता – 6 ways to improve your child’s immunity” पसंद आया हो तो अपनी प्रतिक्रिया(comments) जरूर लिखें।

2 Comments

  1. बहुत ही बढ़िया संकलन, इतने विस्तृत तरीके से बताने के लिए धन्यावाद | इस लेख को पढ़कर कोई भी आसानी से अपने स्वास्थ्य को मजबूत बना सकता है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: