whatsapp tips in hindi

Some good Whatsapp Tips

व्हाटसअप आज सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग एप्प हैं। इसने मोबाइल की अपनी मैसेज एप्प को तो रिप्लेस किया है साथ में इस से लोगो ने ईमेल का भी काम लेना शुरू कर दिया हैं। आज फोटो भेजना है या कुछ लिख कर भेजना है लोग ईमेल से ज्याद व्हाट्सएप्प का ही प्रयोग करते हैं। ये आपकी मोबाइल नंबर से लिंक होता है इसलिए आपके फ़ोन में जिस भी दोस्त के नंबर पर व्हाट्सएप्प का अकाउंट होगा आप को दिख जाएगा।

आज हम आपको कुछ टिप्स बताते हैं जिनसे आप व्हाट्सएप्प के मास्टर कहलायेंगे।

  • चैट करते हुए मोटा(bold) में लिखना– अगर आप किसी से चैट कर रहे है और आप चाहते हैं कि किसी शब्द को आप बोल बोल्ड कर के भेजे तो उसके आगे पीछे * का प्रयोग करे जैसे *Hello* ये आपको भेजने के बाद बोल्ड दिखेगा – Hello
  • चैट करते हुए तिरछा(itallic) में लिखना– अगर आप किसी से चैट कर रहे है और आप चाहते हैं कि किसी शब्द को आप तिरछा(itallic) कर के भेजे तो उसके आगे पीछे _ (underscore) का प्रयोग करे जैसे _Hello_ ये आपको भेजने के बाद तिरछा दिखेगा – Hello
  • चैट करते हुए कटा (strikethrough) कर लिखना– अगर आप किसी से चैट कर रहे है और आप चाहते हैं कि किसी शब्द को आप कटा (strikethrough) हुआ कर के भेजे तो उसके आगे पीछे ~ का प्रयोग करे जैसे ~Hello~ ये आपको भेजने के बाद कटा हुआ दिखेगा – Hello
  • नंबर बदले जाने के बाद भी पुराने अकाउंट से ही व्हाट्सएप्प यूज़ करना– अगर किसी कारण से आपको अपना नंबर बदलना पड़ रहा है तो परेशान ना हो अब व्हाट्सएप्प आपको उसी अकाउंट में अपना नंबर बदलने की सुविधा देता हैं। अपने व्हाट्सएप्प(whatsapp) की सेटिंग्स(setting) में जा कर अकाउंट(account) पर क्लिक करें वह नंबर बदलने का ऑप्शन है। वहां से आप आराम से अपना नया नंबर पुराने नंबर से बदल सकते है।
  • व्हाट्सएप्प में ग्रुप को म्यूट यानि कुछ समय के लिए ग्रुप्स से छुट्टी– आज सभी लोग व्हाट्सएप्प में कुछ ग्रुप्स बना कर रखते है या किसी न किसी ग्रुप का हिस्सा होते है ये ग्रुप्स कितने भी हो सकते है। अब इन ग्रुप्स में कुछ न कुछ बातें होती रहती है कई बार आप कुछ काम कर रहे होते है या आपको लगता है किसी तरह कुछ समय के लिए किसी ग्रुप से आप और आपका काम में विघ्न (distrubance) ना आये तो व्हाटसअप आप को इसके लिए एक सुविधा देता है जिसका नाम है म्यूट (MUTE). इससे आप किसी भी ग्रुप को 8 खंटे, 1 सप्ताह या 1 साल के लिए बिना उस ग्रुप को छोड़े छुटकारा पा सकते हैं उसका नोटिफिकेशन भी बंद कर सकते हैं। इसके बाद आप उस ग्रुप का हिस्सा तो रहेंगे किन्तु उसके मैसेज, नोटिफिकेशन्स से आप डिस्टरर्ब नहीं होंगे। इसको करने के लिए आपको किसी भी ग्रुप की इन्फो (info) में जाना है वहाँ आपको म्यूट(mute) करने का विकल्प मिल जायेगा।
  • व्हाट्सएप्प को अपने कंप्यूटर से चलना– आप व्हाट्सएप्प को अपने कंप्यूटर या लैपटॉप पर भी चला सकते हैं इसकी बस एक ही ज़रूरत हैं आप का मोबाइल और आपका कंप्यूटर एक ही इंटरनेट का उपयोग कर रहे होने चाहये। यानि आपके मोबाइल में आपने जो इन्टरनेट चला रखा है उसी पर अपने सिस्टम यानि कम्प्यूटर भी कनेक्ट कर ले। उसके बाद अपने कम्प्यूटर में ब्राउज़र में http://web.whatsapp.com/ खोले। यहाँ आपको एक QR कोड नज़र आएगा इसको आपको अपने मोबाइल से स्कैन करना हैं उसके लिए आप अपने मोबाइल के व्हाट्सएप्प की सेटिंग (setting) जाए वह आपको whatsapp web/Desktop का विकल्प नजर आएगा उस पर क्लिक करें उसमें scan QR Code का विकल्प होगा उस पर क्लिक करके आप कंप्यूटर पर दिख रहे कोड को स्कैन करे और आपका व्हाट्सएप्प आपके कंप्यूटर के ब्राउज़र में चलना शुरू हो जायेगा।
  • ग्रुप में किसी एक मैसेज पर रिप्लाई करना– ग्रुप में बहुत सारे लोग बातें कर रहे होते है कभी आपको लगता हैं कि पीछे जो बात कही गयी थी आपको उसका ही जवाब देना हैं तो आप अब ये आराम से कर सकते हैं। आपको उस मैसेज को सेलेक्ट करें। android फ़ोन में टॉप में रिप्लाई
  • ग्रुप में किसी एक दोस्त को रिप्लाई करना– बात करते हुआ आपको किसी दोस्त को ही किसी बात का जवाब देना है तो आप उसका नाम ज़िक्र @ का प्रयोग करके कर सकते है जैसे मेरे किसी दोस्त का व्हाट्सएप्प में नाम है Subesh तो उसका ज़िक्र करने या उसी को रिप्लाई करने के लिए में प्रयोग करूँगा @subesh.
  • अपने ख़ास दोस्त का व्हाट्सएप्प से चैट शॉर्टकट बनाना- व्हाट्सएप्प में कुछ आपके खास दोस्त या परिवार वाले होते हैं जिनसे आप अकसर बातें करते हैं अगर आपके पास android मोबाइल हैं तो आप उन नंबर्स का शॉर्टकट menu बना सकते हैं जिस पर क्लिक करके सीधा उस दोस्त की या परिवार के सदस्य की चैट के विंडो खुल जाएगी। जिसे आप का व्हाट्सएप्प पर जाकर उस दोस्त से बात करने के लिए उसका नाम (Contact) तलाश करने का समय बचता हैं। इसके लिए अपने व्हाट्सएप्प पर जाए वहाँ चैट लिस्ट में उस दोस्त के नाम प्रेस करके चयन(select) करें। ऊपर वाली मेनू(menu) बार में आपको ऑप्शन नजर आएंगे। वहाँ तीन डोट्स पर क्लिक करें तो वहाँ आपको विकल्प दिखेगा “Add Chat Shortcut”. इस पर क्लिक करेंगे तो आपके मोबाइल के होम स्क्रीन पर शॉर्टकट आ जायेगा।

अगर आपको हमारा ये लेख – “व्हाट्सएप्प टिप्स (whatsapp Tips)” पसंद आया हो तो अपनी प्रतिक्रिया(comments) जरूर लिखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.